राजस्थान

rajasthan

दो पूर्व मंत्रियों के पुत्रों को उच्चैन व पहाड़ी पंचायत समिति प्रधान पद से किया निलंबित, लगे हैं ये आरोप

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 12, 2024, 5:25 PM IST

भरतपुर जिले के उच्चैन पंचायत समिति प्रधान हिमांशु अवाना और पहाड़ी प्रधान साजिद खान को निलंबित कर दिया है. दोनों पूर्व मंत्रियों के पुत्र हैं, जिनपर अनियमितता के आरोप लगे हैं.

Uchain and Pahari Panchayat Samiti heads
Uchain and Pahari Panchayat Samiti heads

भरतपुर.प्रदेश में भाजपा सरकार आते ही पूर्व मंत्रियों के प्रधान पुत्रों पर निलंबन की 'तलवार' चलना शुरू हो गया है. भजनलाल सरकार ने भरतपुर जिले के उच्चैन पंचायत समिति प्रधान हिमांशु अवाना और पहाड़ी प्रधान साजिद खान को निलंबित कर दिया है. ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त आयुक्त एवं शासन उप सचिव (जांच) ने निलंबन के आदेश जारी किए हैं. पहाड़ी प्रधान साजिद कांग्रेस सरकार में मंत्री रहीं जाहिदा खान और उच्चैन प्रधान हिमांशु अवाना देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष रहे जोगिंदर अवाना के पुत्र हैं. दोनों पर अनियमितता के आरोप हैं.

बिना अनुमोदन कराए 30 लाख के कार्य :जिला परिषद सीईओ दाताराम ने बताया कि दो पंचायत समितियों के प्रधानों को निलंबित करने के विभाग के अतिरिक्त आयुक्त एवं उप शासन सचिव ने आदेश जारी किए हैं. आरोप है कि उच्चैन पंचायत समिति प्रधान हिमांशु अवाना ने पद पर रहते हुए एफएफसी टाइड योजना के नाली एवं नाली निर्माण संबंधी 6 कार्य साधारण सभा से अनुमोदित नहीं कराए. ये कार्य ग्राम पंचायत एक्टा, भैंसा, बारहमाफी व सैदपुरा में 30 लाख की लागत से कराए गए. ये भी आरोप है कि उन्होंने ग्राम विकास अधिकारी एवं अध्यापक भर्ती 2022 के अभ्यर्थियों को बिना प्रशासन एवं स्थापना समिति के अनुमोदन के कार्य ग्रहण करवा दिया था. साथ ही 20 हजार रुपए से अधिक की राशि निकासी का पर्यवेक्षण नहीं किया गया.

पढ़ें. अंता नगर पालिका अध्यक्ष मुस्तफा खान व एक पार्षद निलंबित, नए अध्यक्ष को लेकर चर्चा शुरू

पूर्व विकास अधिकारी से कराया भुगतान :पहाड़ी पंचायत समिति प्रधान साजिद खान पर पद पर रहते हुए अनियमित भुगतान करने के आरोप लगे हैं. साथ ही कार्यवाहक विकास अधिकारी के बजाय पूर्व विकास अधिकारी से अनियमित भुगतान कराने, वार्षिक प्लान योजना में गैर अनुमत कार्य का अनुमोदन करने और पर्यवेक्षणीय लापरवाही करने के आरोप लगे हैं.

दोनों पूर्व मंत्रियों के पुत्र :बता दें कि प्रधान पद से निलंबित किए गए दोनों ही पूर्व मंत्रियों के पुत्र हैं. उच्चैन प्रधान हिमांशु अवाना नदबई विधायक एवं देवनारायण बोर्ड के अध्यक्ष जोगिंदर अवाना के पुत्र हैं. वहीं, पहाड़ी प्रधान साजिद खान कामां विधायक एवं पूर्व मंत्री जाहिदा खान के पुत्र हैं. विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के मंत्री अपने पुत्रों और रिश्तेदारों को प्रधान बनाते हैं, इसको लेकर भी भाजपा नेताओं ने कई बार मुद्दा उठाया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details