दिल्ली

delhi

ETV Bharat / health

कैसे जानें कौन सा अस्पताल आयुष्मान योजना में शामिल है? प्रोसेस जानिए यहां

केंद्र सरकार ने 2018 में आयुष्मान भारत मिशन की शुरुआत की थी. आप PMJAY वेबसाइट पर आयुष्मान भारत अस्पतालों की सूची ऑनलाइन देख सकते हैं...

How to know which hospital is included in Ayushman Yojana?
कैसे जानें कौन सा अस्पताल आयुष्मान योजना में शामिल है? (ETV Bharat)

By ETV Bharat Health Team

Published : 4 hours ago

केंद्र की मोदी सरकार ने अब 70 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी आयुष्मान योजना लागू कर दी है. इस योजना के तहत परिवार के सदस्यों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा. यह राशि पूरे परिवार पर लागू होती है. इस योजना के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन कौन सा अस्पताल इसके तहत इलाज कर सकता है, यह जानना थोड़ा मुश्किल है. आइए जानें कि आपके क्षेत्र के किस अस्पताल में आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं.

आयुष्मान योजना में कौन सा अस्पताल शामिल है
आपको बता दें कि इस योजना में सभी सरकारी अस्पतालों को शामिल किया गया है. इस सूची में कई निजी अस्पताल भी शामिल हैं. आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके क्षेत्र का कौन सा अस्पताल इस योजना का लाभ दे रहा है.

ऐसे करें चेक: सबसे पहले आपको आयुष्मान योजना की वेबसाइट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद अपना राज्य, जिला, अस्पताल और अन्य विवरण चुनें. सभी विवरण भरें और फिर जैसे ही आपको अपने क्षेत्र के उन अस्पतालों का विवरण मिल जाए जो इस योजना के तहत नामांकित हैं, क्लिक करें.

अपने शहर में आयुष्मान अस्पताल कैसे ढूंढें?

सबसे पहले आयुष्मान भारत की वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाएं .

फिर फाइंड हॉस्पिटल' के विकल्प पर क्लिक करें.

यहां अपना राज्य, जिला और हॉस्पिटल का नाम टाइप करें (यानी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल चुनें)

आप स्पेशलिटी यानी किस बीमारी का इलाज करवाना है ये भी सेलेक्ट कर लें.

इसके साथ ही इम्पैनलमेंट टाइप में PMJAY चुनें

इसके बाद स्क्रीन पर पर दिख रहे कैप्चा का कोड डालें और सर्च पर क्लिक कर दें.

अब आप आपके सामने आयुष्मान योजना में लिस्टेड हॉस्पिटल की पूरी सूची आ जाएगी. इसके नीचे ये भी दिख जाएगा कि इन हॉस्पिटल में कौन-कौन सी बीमारी का ट्रीटमेंट किया जाएगा.

आयुष्मान योजना: केंद्र सरकार का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि वरिष्ठ नागरिकों को पैसे की चिंता किए बिना अच्छी स्वास्थ्य देखभाल मिले और उन्हें कोई कठिनाई न हो. आपको बता दें कि इस योजना को लागू हुए 6 साल हो गए हैं. यह योजना 23 सितंबर 2018 को पूरे देश में लागू की गई थी. 11 सितंबर को केंद्र ने साफ कर दिया था कि 70 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को बिना किसी भेदभाव के इस योजना का फायदा मिलेगा.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details