दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अमरावती में राजधानी निर्माण कार्य फिर से शुरू, केंद्र से बुलेट ट्रेन की मांग; क्या बोले सीएम चंद्रबाबू?

सीएम चंद्रबाबू ने कहा, "नियति ने आखिरकार अपना रास्ता खोज लिया है. पांच साल की उपेक्षा और कुचली हुई उम्मीदों के बाद, अमरावती आज फिर से उठ खड़ा हुआ है. हमारे लोगों की राजधानी अब फिर से बनेगी."

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 3 hours ago

Etv Bharat
सीएम चंद्रबाबू नायडू (@ncbn)

अमरावती: आंध्र प्रदेश के अमरावती में राजधानी निर्माण कार्य फिर से शुरू किए गए हैं. इस दौरान मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और मंत्री नारायण ने भवन परिसर में पूजा कार्यक्रम में हिस्सा लिया. सीएम चंद्रबाबू ने एक्स पोस्ट पर कहा, "नियति ने आखिरकार अपना रास्ता खोज लिया है. पांच साल की उपेक्षा और कुचली हुई उम्मीदों के बाद, अमरावती आज फिर से उठ खड़ा हुआ है. हमारे लोगों की राजधानी अब फिर से बनेगी.

सीएम ने कहा, "मैं आंध्र प्रदेश के अपने लोगों को बधाई देता हूं क्योंकि हम आज राजधानी शहर के अपने सपने को फिर से हासिल कर रहे हैं - खासकर हमारे किसान बहनों और भाइयों को जिन्होंने अपने विरोध प्रदर्शनों के माध्यम से हमारे सपने को जीवित रखा और हर क्रूरता के खिलाफ मजबूती से खड़े रहे. आज काम फिर से शुरू हो रहा है."

बता दें कि, राजधानी निर्माण कार्य अंतर्गत टुल्लूर मंडल उद्दंडारायुनी पालम में जोर-शोर से काम किया जा रहा है. बता दें कि, 160 करोड़ रुपये की लागत से टीडीपी शासन के दौरान सात मंजिलों में सीआरडीए कार्यालय का काम शुरू किया गया था. परियोजना कार्यालय का निर्माण 2017 में चालू किया गया था. वाईएसआरसीपी सरकार के सत्ता में आने के बाद ये काम रोक दिए गए थे. अब सरकार कुल 3.62 एकड़ में जी प्लस 7 भवन का निर्माण कर रही है. इसके अतिरिक्त, पार्किंग और भूनिर्माण के लिए 2.51 एकड़ क्षेत्र आवंटित किया गया है. वहीं, आर्किटेक्चरल फिनिशिंग, इंटीरियर, इलेक्ट्रिकल काम बाकी हैं.

राज्य के विकास पर क्या बोले सीएम नायडू
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में राज्य के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि, "हम सब यहां इतिहास को फिर से लिखने के लिए एकत्र हुए हैं. राज्य के विभाजन के दौरान हमें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. हमें संयुक्त आंध्र प्रदेश में साइबराबाद शहर को आकार देने का गौरव प्राप्त है. सीएम नायडू ने आगे कहा कि, दूरदर्शिता के साथ, हमने साइबराबाद में 8 पंक्तियों की सड़कें बिछाई हैं.

शमशाबाद हवाई अड्डे के लिए 5 हजार एकड़ जमीन क्यों? इस सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, विकास में बाधाएं हर जगह हैं. उन्होंने कहा, अमरावती के किसानों को राजी करने के बाद जमीन ली गई. उन्होंने कहा कि, जनता ने राजधानी और समाज के लाभ के लिए जमीन दी है. सीएम ने कहा, अमरावती के लिए 54 हजार एकड़ जमीन एकत्र की गई है. उन्होंने कहा कि, महिला किसानों ने वाईएसआरसीपी सरकार के खिलाफ कड़ी लड़ाई लड़ी.

सीएम नायडू ने कहा कि, अमरावती राज्य के केंद्र में है. उन्होंने हर जगह कहा है कि एक राज्य और एक राजधानी होगी और विशाखापत्तनम को वित्तीय राजधानी बनाया जाएगा. चंद्रबाबू ने यह भी कहा कि, कुरनूल में हाई कोर्ट की बेंच और उद्योग स्थापित किए जाएंगे.

केंद्र से बुलेट ट्रेन की मांग
उन्होंने कहा कि, केंद्र से बुलेट ट्रेन की मांग की गई है. सीएम ने कहा कि, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई और अमरावती के रास्ते बुलेट ट्रेन की जरूरत है. उन्होंने आगे कहा, विट (VIT), एसआरएम और अमृत विश्वविद्यालय अमरावती में आ रहे हैं. देश के टॉप 10 शैक्षणिक संस्थानों की शाखाएं यहां आनी चाहिए. आंध्र प्रदेश के विकास का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि, अमरावती के निर्माण के लिए विश्व बैंक ऋण देने पर सहमत है. अमरावती में निर्माण कार्य जेट की गति से किया जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें:आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने अमित शाह के साथ अहम वार्ता की

ABOUT THE AUTHOR

...view details