मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

किसानों की क्रांतिकारी सुपर मशीन, एक साथ करेगी बुवाई, जोताई और सफाई, बनाएगी मालामाल

किसानों के लिए मार्केट में एक सुपर मशीन आ गई है जो अब पैसा और समय दोनों की बचत करेगी.

SUPER SEEDER MACHINE BENEFITS
किसानों के लिए सुपर मशीन (ETV Bharat (Graphics))

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

शहडोल: वक्त बदल रहा है तो तेजी के साथ चीजें भी बदल रही हैं, खेती किसानी में भी नई-नई मशीन आती जा रही है, जो किसानों के लिए बहुत सहायक हो रही है. इन्हीं में से एक मशीन है सुपर सीडर मशीन, जो किसानों के लिए बहुत ही सुपर मशीन है, क्योंकि ये एक ही मशीन कई कार्य करती है. इससे किसानों का न केवल पैसा बचेगा, समय बचेगा, साथ ही साथ खेती भी टाइम से होगी जिससे किसानों को उत्पादन में भी फायदा मिलेगा.

सुपर सीडर मशीन क्या है ?

कृषि वैज्ञानिक दीपक चौहान बताते हैं कि "सुपर सीडर मशीन किसानों के लिए बड़े ही काम की मशीन है क्योंकि यह मशीन एक साथ कई काम करती है. सुपर सीडर मशीन बिल्कुल नई मशीन है और जब भी किसानों को गेहूं चने या किसी की भी बुवाई करनी है तो अब परेशान नहीं होना पड़ेगा आप खरीफ सीजन की अपनी फसल को काटिए और उसके जस्ट बाद इस मशीन से दूसरी फसल की बुवाई कर दीजिए क्योंकि यह सुपर सीडर मशीन बहुत ही सुपर मशीन है जब आप धान की कटाई करेंगे तो उसमें जो पराली उसकी बचती है या की दूसरे फसल की जो भी पराली रहती है यह मशीन जब चलेगी तो खेत में जो उसका डंठल रहेगा उसे काट देगी और उसे मिट्टी में मिला देगी और हमारे खेत की जुताई हो जाएगी. इसमें सीड कम फ़र्टिलाइज़र ड्रिल लगा रहता है, उससे खाद और फसल की बराबर मात्रा में बुवाई हो जाएगी. इसके बाद उसके पीछे एक रोलर लगा हुआ होता है, जो मिट्टी को दबा देगा, जिससे पूरी तरह से बुवाई भी हो जाएगी मतलब एक साथ में यह सुपर सीडर मशीन तीन काम करेगी."

किसानों के लिए मार्केट में एक सुपर मशीन आ गई है (ETV Bharat)

समय पैसा सब बचेगा

अक्सर देखा जाता है कि जब कोई भी फसल लगाते हैं और उसके बाद जब दूसरी फसल की बोनी करनी होती है तो उसके लिए किसानों को समय लगता है क्योंकि जब फसल की कटाई हो जाती है उसके बाद खेत की सफाई भी करनी होती है और फिर उसके बाद दूसरी फसल के लिए जुताई करना बुवाई करना समय लगता है या यूं कहें की एक बड़ा गैप बन जाता है, ऐसे में जो ये सुपर सीडर मशीन आई है इस मशीन से जब आप खेतों की बुवाई करेंगे तो इससे आपका समय भी बचेगा क्योंकि अब खेत की सफाई भी यही मशीन करेगी और बीज की बुवाई भी एक साथ करेगी जिससे किसानों का समय पैसा और सब कुछ बचेगा. समय से जब फसल की बुवाई होगी तो उत्पादन भी अच्छा होगा कुल मिलाकर किसानों के लिए ये मशीन एक बड़ा वरदान साबित हो सकती है.

सुपर सीडर मशीन क्या है ? (ETV Bharat)

एक बार में तीन काम

सुपर सीडर मशीन आखिर इतनी शानदार मशीन क्यों है इसे लेकर कृषि वैज्ञानिक दीपक चौहान बताते हैं यह जो सुपर सीडर मशीन है किसानों के लिए बहुत ही सुपर मशीन है. इस मशीन का जो मुख्य भाग होता है इसमें रोटावेटर लगा होता है जो फसल के अवशेष को पहले काटता है और काटने के बाद उसे मिट्टी में मिलाता है इसी मशीन में जो दूसरा भाग लगा होता है वह सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल होता है जिसमें खाद और बीज एक साथ जमीन के अंदर डाला जाता है और फिर उसी के पीछे एक रोलर लगा रहता है जब खेत की जुताई होती है तो वह रोलर खाद बीज और मिट्टी को बराबर मात्रा में दबाता जाता है जिससे फसल की अच्छे से बुवाई हो जाती है.

कितने तक मिलती है ये मशीन

कृषि वैज्ञानिक दीपक चौहान बताते हैं कि यह मशीन अलग-अलग कंपनी की अलग-अलग रेंज में आती है. लगभग ढाई से 3 लाख तक की रेंज में ये मिल जाती है और शासन द्वारा देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग तरह से इस मशीन पर अनुदान भी है 50% से 80% तक इस मशीन पर अनुदान भी दिया जा रहा है जिससे किसान इसे आसानी से खरीद सकें.

किसानों के लिए सुपर सीडर मशीन (ETV Bharat)

किसानों में उत्सुकता

इस मशीन को लेकर किसानों में भी बड़ी उत्सुकता है क्योंकि अभी हाल ही में शहडोल जिले में चने की फसल की बुवाई कराकर इस मशीन का ट्रायल किया गया था जिसमें आसपास के क्षेत्र के काफी संख्या में किसान इस मशीन को सिर्फ देखने के लिए आए थे, कि आखिर ये सुपर सीडर मशीन खेत में काम कैसे करती है और इसके बाद किसानों का रिएक्शन भी अच्छा आया. किसानों का मानना था यह बड़े काम की मशीन है क्योंकि एक साथ ही सारे काम कर जाती है.

ऐसे ट्रेक्टर पर ही काम करेगी ये मशीन

कृषि वैज्ञानिक दीपक चौहानकहते हैं कि "सुपर सीडर मशीन जिसमें अलग-अलग तरह की मशीन लगी होती है, भारी भरकम मशीन है. एक साथ तीन काम करती है इसलिए यह मशीन सामान्य ट्रैक्टर में नहीं चलेगी बल्कि आपका जो ट्रैक्टर है वह 55 एचपी का हो या फिर उसके ऊपर का हो तभी यह मशीन काम करेगी"

ये भी पढ़ें:

किस्मत बदलेगी यह मशीन, एक साथ करती है 3 काम, सरकार दे रही जमकर सब्सिडी

लखपति बनाने की मशीन मार्केट में आई, पराली किसानों के घर लायेगा पैसा

एक घंटे में कितनी बुवाई

बड़ा सवाल यह आता है की इस मशीन में पेट्रोल डीजल कितना लगता है इसे लेकर कृषि वैज्ञानिक दीपक चौहान बताते हैं 1 घंटे में 6 से 7 लीटर डीजल यह मशीन खा जाती है और इसकी कार्य क्षमता की बात करें तो 1 घंटे में एक से डेढ़ एकड़ तक बुवाई भी करती है.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details