हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा में खाद की भारी किल्लत: देर रात तक इंतजार में बैठे रहे किसान, फिर मायूस होकर लौटे खाली हाथ

चरखी दादरी के बाढ़ड़ा कस्बे में डीएपी खाद के बिक्री केंद्र पर पहुंचने के बाद भी किसानों को खाली हाथ ही घर लौटना पड़ा.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 10 hours ago

SHORTAGE OF DAP FERTILIZER
मायूस हुए किसान (Etv Bharat)

चरखी दादरी: जिले के बाढ़ड़ा कस्बे के खाद बिक्री केंद्र पर देर रात तक भी किसान डीएपी खाद का इंतजार करते रहे, लेकिन डीएपी के करीब एक हजार बैग खाद बिक्री केंद्र पर पहुंचने के बाद भी उनका वितरण नहीं हो सका. ऐसे में दिनभर से डीएपी लेने के इंतजार में बैठे किसानों को मायूस होकर खाली हाथ ही घर लौटना पड़ा. जिससे किसानों में नाराज़गी देखने को मिली है.

बता दें कि रबी सीजन की फसलों की बिजाई का समय आ चुका है, लेकिन चरखी दादरी जिले में किसानों को डीएपी खाद की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. समय पर डीएपी खाद नहीं मिलने के कारण फसलों की बिजाई का समय प्रभावित हो रहा है. किसानों को शनिवार को सूचना मिली थी कि सरकारी खाद बिक्री केद्रों पर डीएपी पहुंचेगी, जिसके चलते शनिवार को दिनभर किसान खाद बिक्री केंद्रों पर डेरा डाले बैठे रहे.

चरखी दादरी में खाद की किल्लत (Etv Bharat)

ट्रक अनलोड नहीं हो पाए : डीएपी के इंतजार में किसानों को वहां बैठे-बैठे अंधेरा हो गया, लेकिन किसान टस से मस नहीं हुए और डीएपी लेने के लिए वहां बैठै रहे. देर शाम बाढ़ड़ा में करीब एक हजार डीएपी के बैग पहुंचे, जिसके बाद किसानों में उम्मीद जगी कि दिनभर के इंतजार के बाद आखिरकार अब उन्हें डीएपी मिलेगी. लेकिन रात के समय लेबर नहीं मिलने के कारण डीएपी के ट्रक अनलोड नहीं किए जा सके, जिसके चलते खाद बिक्री केंद्र प्रबंधक ने किसानों को साफ तौर पर कह दिया कि ट्रक अनलोड हुए बगैर डीएपी का वितरण नहीं करवाया जा सकता. वहीं रविवार को अवकाश के चलते वितरण नहीं किया जा सकता. जिसके चलते अब सोमवार को ही डीएपी का वितरण किया जाएगा. इससे किसानों को मायूस होकर खाली हाथ घर लौटना पड़ा.

अब सोमवार को होगा वितरण: बाढ़ड़ा खाद बिक्री केंद्र प्रबंधक जयवीर मलिक ने बताया कि उनकी ओर से 5 हजार डीएपी बैग की डिमांड भेजी गई थी, लेकिन बाढ़ड़ा में फिलहाल एक हजार बैग ही पहुंचे हैं. श्रमिक नहीं मिलने के कारण रात के समय ट्रक अनलोड नहीं हो पाए, जिसके चलते खाद का वितरण नहीं हो पाया है. वहीं रविवार को अवकाश है, जिसके चलते सोमवार को डीएपी का वितरण किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें :हरियाणा में डीएपी खाद की कमी! चरखी दादरी में पुलिस के पहरे में हुआ वितरण, किसानों ने किया प्रदर्शन

ABOUT THE AUTHOR

...view details