मध्य प्रदेश

madhya pradesh

9 बच्चों की मौत पर सीएमओ और सब इंजीनियर निलंबित, जर्जर मकानों पर होगी कार्रवाई - Sagar CMO sub engineer suspended

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 4, 2024, 7:53 PM IST

सागर में 9 बच्चों के मौत के बाद पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव और मंत्री गोविंद सिंह घटना का जायजा लेने पहुंचे. वहीं, घटना के बाद तत्काल निगम के सीएमओ और सब इंजीनियर को निलंबित किया गया.

SAGAR CMO SUB ENGINEER SUSPENDED
9 बच्चों की मौत पर सीएमओ और सब इंजीनियर निलंबित (ETV Bharat)

सागर: रहली विधानसभा के शाहपुर में दीवार गिरने से 9 बच्चों की मौत और 2 बच्चों के घायल होने के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मृतक के परिजनों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई है. वहीं, जर्जर मकानों पर कार्रवाई नहीं करने पर शाहपुर नगर परिषद के सीएमओ और सब इंजीनियर को तत्काल निलंबित किया गया है. जिले में इस तरह के हादसे न हो इसके लिए ऐसी जर्जर दीवारों को चिन्हित कर गिराने के निर्देश दिए हैं.

जर्जर मकानों पर होगी कार्रवाई (ETV Bharat)

घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय विधायक व पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव ने शाहपुर पहुंचकर राहत कार्यों का जायजा लिया और मृतकों के परिजनों से मुलाकात की. वहीं, मंत्री गोविंद राजपूत ने अस्पताल पहुंचकर घायलों से मुलाकात की. साथ ही शाहपुर में घटनास्थल पर पहुंच कर घटना का जायजा लिया.

अंतिम संस्कार में शामिल हुए गोपाल भार्गव

विधायक और पूर्व मंत्री गोपाल भार्गव बच्चों के अंतिम संस्कार में शामिल हुए. घटना को लेकर उन्होंने कहा है कि " मेरे विधानसभा क्षेत्र में आज सुबह दिल दहला देने वाली घटना हुई है. मृतकों में कई बच्चे अपने माता पिता और परिवार की इकलौती संतान थे. इसी घटना में जिन परिवारों ने अपने बच्चे को खोया है, उन बच्चों को लौटाया तो नहीं जा सकता, लेकिन पीड़ित परिवारों का दुख जरूर बांटा जा सकता है." उन्होंने ईश्वर से प्रथाना की है कि 'मृत नन्हें-नन्हें बच्चों को अपने चरणों मे स्थान प्रदान करें और उनके परिजनों को इस अपार दुख को सहन करने की शक्ति दें.'

मंत्री गोविंद सिंह राजपूत पहुंचे शाहपुर

घटना के बाद मोहन यादव सरकार के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री गोविंद सिंह राजपूत जिला अस्पताल पहुंचे और शाहपुर जाकर घटना का जायजा लिया. उन्होंने बताया कि "मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इस घटना में जिन बच्चों की दुखद मृत्यु हुई है, उनके परिजनों को 4-4 लाख रुपये और घायल बच्चों के परिजनों को 1-1 लाख की सहायता राशि स्वीकृत की है.

ये भी पढ़ें:

मिट्टी का शिवलिंग बना रहे थे बच्चे, तभी भरभराकर गिरी मंदिर की दीवार, मलबे में दबकर 9 मासूमों की मौत

रीवा हादसा: पल भर में मासूम बच्ची ने खो दिए 3 भाई-बहन, अपने मुन्ने के लेने गई मां भी घायल

सीएमओ और सब इंजीनियर निलंबित

घटना के बाद सीएम मोहन यादव ने शाहपुर नगर परिषद के सीएमओ और सब इंजीनियर को लापरवाही के कारण निलंबित करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने ट्वीट करके कहा है कि "सागर जिले के शाहपुर में आज सुबह जर्जर मकान की दीवार गिरने से 9 बच्चों की दुखद मृत्यु से मन अत्यंत व्यथित है. सागर जिले अंतर्गत नगर परिषद शाहपुर में जर्जर मकानों को चिन्हित करते हुए नोटिस भी जारी किए गए थे, किंतु संबंधित अधिकारियों द्वारा स्थानीय प्रशासन को अवगत नहीं कराया गया.

इस लापरवाही में दोषी पाए गए नगर परिषद शाहपुर के प्रभारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं उपयंत्री को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है. सभी प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया जाता है कि प्रदेश भर में जर्जर भवनों को चिन्हित करके विधि सम्मत कार्यवाही की जाए, जिससे इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति अब नहीं हो. कर्तव्य से लापरवाही को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा."

ABOUT THE AUTHOR

...view details