बिहार

bihar

ETV Bharat / state

रिमोट का बटन दबाते ही धू-धूकर जलेंगे लंकेश, DM और SP ने लिया जायजा

रोहतास में शनिवार को शाम 6 बजे रावण दहन होगा. इस बार रावण दहन रिमोट से किया जाएगा. जिसकी पूरी तैयारी कर ली गई है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

रोहतास में रावण दहन की तैयारी पूरी
रोहतास में रावण दहन की तैयारी पूरी (ETV Bharat)

रोहतास:बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व दशहरा देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है. बिहार के रोहतास में रावण दहन रिमोट से होगा. जिसकी पूरी तैयारी कर ली गई है. डालमियानगर में सबसे बड़े होने वाले रावण वध कार्यक्रम की तैयारियों का निरीक्षण करने डीएम उदिता सिंह व एसपी रौशन कुमार दल बल के साथ पहुंचे. जहां उन्होंने डालमियानगर के झंडा चौक मैदान में तैयारियों का जायजा लिया व अधिकारियों को उचित दिशा निर्देश जारी किया.

रिमोट से होगा रावण दहन:रोहतास लगभग 112 सालों से चली आ रही रावण का दहन राम जी के द्वारा तीर मार कर किया जाता था. लेकिन इस बार डालमिया नगर झंडा चौक मैदान लंकेश पूरी तरह से डिजिटल होंगे. कुम्भकर्ण और मेघनाथ को भी डिजिटल बनाया गया है. इतना ही नहीं उनका दहन इस बार रिमोट कंट्रोल से होगा जिसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. डिजिटल लंकेश को देखने के लिए लोगों की काफी भीड़ जुटने वाली है.

रोहतास में रावण दहन (ETV Bharat)

"सासाराम में भी रावण दहन का कार्यक्रम है. डालमियानगर में भव्य तरीके से कार्यक्रम आयोजित होता है. इस बार अलग तरह से रावण दहन के कार्यक्रम की जानकारी पर स्थल का निरीक्षण किया गया. क्राउड मैनेजमेंट सहित तमाम बातों को लेकर जरूरी निर्देश दिए गए हैं. फायर बिग्रेड सहित एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गई है. क्राउड मैनेजमेंट को लेकर भी कवायद होगी साथ ही लाइटिंग व बैरिकेडिंग की गई है."-उदिता सिंह, जिलाधिकारी, रोहतास

रावण दहन कार्यक्रम का डीएम-एसपी ने लिया जायजा (ETV Bharat)

रावण दहन की पूरी तैयारी:रावण दहन कार्यक्रम के आयोजक विनय मिश्रा के अनुसार झंडा चौक मैदान में रावण दहन की परंपरा पिछले कई सालों से चली आ रही है. इस बार रिमोट से रावण, मेघनाथ व कुम्भकरण के पुतले का दहन किया जाएगा. जिसका डेमो भी टेक्नीशियन की मदद से कर लिया गया है. वहीं तकरीबन लाखों की भीड़ यहां जुटने की उम्मीद है. बता दें कि इस दौरान एसडीएम सूर्यपताप सिंह, एएसपी किरण कुमार, डालमियानगर की थानाध्यक्ष खुशी राज सीओ शिबू नप के EO सुजीत कुमार बीडीओ मनोरमा कुमारी भी मौजूद थी.

रोहतास में रावण दहन पर मुस्तैद रहेंगे पुलिसकर्मी (ETV Bharat)

"दशहरे पर्व को लेकर पुलिस अलर्ट है. भीड़भाड़ वाले जगहों पर विशेष निगरानी बरती जा रही है. मजिस्ट्रेट सहित स्टेटिक फोर्स की भी तैनाती की गई है."-रोशन कुमार, एसपी रोहतास

ABOUT THE AUTHOR

...view details