राजस्थान

rajasthan

अनूठी पहल : पिता ने बेटी की शादी में हर बाराती को दिया पौधा, दिलाई शपथ - Unique initiative in marriage

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 10, 2024, 8:11 AM IST

Updated : Jul 10, 2024, 8:16 AM IST

धौलपुर के बाड़ी शहर में अपनी बेटी की शादी में एक पिता ने बारातियों को भेंट स्वरूप पौैधे गिफ्ट किए. पूर्व शिक्षक पिता की इस पहल की पूरे जिले भर में सराहना हो रही है.

UNIQUE INITIATIVE IN MARRIAGE
हर बाराती को दिया पौधा (Photo : Etv Bharat)

हर बाराती को दिया पौधा (Video : Etv Bharat)

धौलपुर. जिले के बाड़ी शहर में एक पिता की ओर से अपनी बेटी की कराई गई शादी सुर्खियां बटोर रही है. पिता ने प्रीतिभोज कार्यक्रम में सभी बारातियों को भेंट के रूप में एक-एक पौधा दिया. पिता द्वारा किए गए इस अनोखे सम्मान की चर्चा पूरे जिले में हो रही है.

दरअसल, मंगलवार को बाड़ी उपखंड के चिलचोंध गांव निवासी सरकारी पूर्व अध्यापक रामविलास रावत की बेटी नीलम की शादी थी. बारात बाड़ी शहर के निजी गार्डन में पहुंची तो सबसे पहले बारातियों का फूल-मालाओं से अभिनंदन किया गया. इसके बाद बारातियों को भोजन के लिए बैठाया गया. इस दौरान भोजन के समय पूर्व अध्यापक रामविलास रावत और उनके रिश्तेदारों ने सैकड़ों हरे पौधे बारातियों को गिफ्ट किए. अध्यापक की पहल को देख सभी लोग हैरान रह गए. करीब 500 पौधे बारातियों को उपहार के रूप में दिए गए.

इसे भी पढ़ें :पेड़-पौधों में जान फूंक रही 'ट्री एम्बुलेंस', अब तक लगाए 1.35 लाख पौधे, 10 सालों में टीम ने नहीं ली कोई छुट्टी - Tree Ambulance

पूर्व अध्यापक रामविलास रावत ने बताया कि हमारा पर्यावरण लगातार खतरे में जा रहा है. जंगल और वनों की कटाई होने से पर्यावरण पर विपरीत असर पड़ रहा है. सरकार भी पर्यावरण को बचाने के लिए पौधरोपण करने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है. उन्होंने बताया कि बेटी नीलम की शादी संपन्न करने से पूर्व ही शादी में दहेज के स्वरूप में बारातियों को पौधा गिफ्ट करने का संकल्प लिया था. उन्होंने बताया कि बेटी के ससुराल पक्ष के लोगों ने भी इसे भावना पूर्वक स्वीकार किया है. पौधा गिफ्ट करते समय बारातियों को पौधों की परवरिश, संरक्षण और रखरखाव की शपथ भी दिलाई गई. बारातियों को करीब 500 पौधे दान के रूप में गिफ्ट किए गए.

सकारात्मक पहल की जिलेभर में हो रही चर्चा : पूर्व अध्यापक रामविलास रावत की इस पहल की समाज और सोशल मीडिया पर सराहना की जा रही है. समाज में लोग शादियों के नाम पर फिजूल खर्ची में लाखों करोड़ों रुपए खर्च करते हैं, लेकिन अध्यापक रामविलास रावत की ओर से पर्यावरण को जीवित रखने के लिए जो पहल की गई, वह वाकई समाज को बड़ा संदेश देकर गई है.

Last Updated : Jul 10, 2024, 8:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details