हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

संजौली मस्जिद विवाद: पुलिस ने कमल गौतम को छोड़ा, प्रदर्शन के दौरान हिरासत में लिया गया था - Himachal Latest News Live Updates

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Sep 11, 2024, 10:52 AM IST

Updated : Sep 11, 2024, 8:00 PM IST

Sanjauli Mosque Case
संजौली मस्जिद विवाद (ETV Bharat)

संजौली मस्जिद विवाद को लेकर हिंदू संगठनों द्वारा शिमला में प्रदर्शन किया गया. प्रदर्शन को देखते हुए शिमला में चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा था और संजौली में धारा 163 लागू की गई थी.

LIVE FEED

7:54 PM, 11 Sep 2024 (IST)

पुलिस ने कमल गौतम को हिरासत से छोड़ा

संजौली में अवैध मस्जिद के खिलाफ प्रदर्शन में पहुंचे कमल गौतम को पुलिस ने हिरासत में लिया था. लेकिन अब पुलिस ने कमल गौत को छोड़ दिया है. गौरतलब है कि संजौली में परिस्थितियां खराब न हों इसके लिए पुलिस ने उन्हें बैरिकेडिंग पर रोक लिया था. इस दौरान पुलिस और कमल गौतम में कुछ बहस भी हुई थी. इसके बाद एसपी शिमला की मौजूदगी में उन्हें हिरासत में किया गया. वहीं, कमल गौतम ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा, 'लाठीचार्ज के दौरान लोगों पर पड़ी एक-एक लाठी सरकार के ताबूत में आखिरी कील साबित होगी'. साथ ही उन्होंने प्रदर्शन में पहुंचे लोगों का भी धन्यावाद किया.

7:08 PM, 11 Sep 2024 (IST)

संजौली में प्रदर्शन खत्म, बाजार खुले

संजौली में मस्जिद के अवैध निर्माण के खिलाफ हिंदू संगठनों और सिविल सोसायटी का प्रदर्शन खत्म हो गया है. जिसके बाद फिलहाल संजौली में माहौल सामान्य हो गया है. दुकानें खुल गई हैं, हालांकि पुलिस बल अभी भी एहतियातन तैनात है. साथ ही शिमला एसपी और डीसी भी मौके पर हैं.

बुधवार सुबह से ही हिंदू संगठन और सिविल सोसायटी से जुड़े लोग संजौली पहुंचने लगे थे. जहां एक वक्त पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हो गई. प्रदर्शनकारियों के बैरिकेट तोड़ने के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया. इस झड़प में कुल 11 लोग घायल हुए, जिनमें 6 पुलिस जवान और 5 प्रदर्शनकारी थे. जिन्हें आईजीएमसी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर घायलों का हाल-चाल जानने आईजीएमसी पहुंचेंगे.

गुरुवार को शिमला बंद

शिमला व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजीव ठाकुर ने कहा कि संजौली बाजार में जो प्रदर्शनकारियों और हिंदू संगठन के लोगों पर लाठीचार्ज हुआ है. सरकार और पुलिस प्रशासन की इस बेरहमी के खिलाफ व्यापार मंडल ने गुरुवार 12 सितंबर को शिमला बंद का ऐलान किया है. जिसके तहत दोपहर एक बजे तक बाजार बंद रहेगा, जगह-जगह प्रदर्शन किए जाएंगे. सरकार ने आज जो किया है वो निंदनीय है. जो कार्रवाई होनी चाहिए वो तो कर नहीं रही लेकिन प्रदर्शन करने वालो पर लाठीचार्ज करवाया जा रहा है.

5:03 PM, 11 Sep 2024 (IST)

संजौली में तनाव का माहौल, अफरा तफरी में 6 पुलिसकर्मी सहित 11 लोग घायल

संजौली में अवैध मस्जिद के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन से क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल है. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोका तो उनके बीच नोकझोंक हुई. जिसके बाद प्रदर्शनकारियों के ओर से पुलिस पर पथराव किया गया. वहीं, प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस ने लाठियां भांजी. इस दौरान मची अफरा तफरी में 6 पुलिस जवान और 5 लोग घायल हो गए. मौके पर अभी भी हालात तनावपूर्ण बना हुआ है.

संजौली में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने चलाई लाठियां (ETV Bharat)

4:00 PM, 11 Sep 2024 (IST)

प्रदर्शनकारी धरना देने पर अड़े

संजौली में मस्जिद के अवैध निर्माण के खिलाफ इकट्ठा हुए प्रदर्शनकारी मानने का नाम नहीं ले रहे हैं. दरअसल प्रदर्शनकारी पिछले कई घंटों से संजौली में डटे हुए हैं. पुलिस और जिला प्रशासन के आला अधिकारी प्रदर्शनकारियों को वापस लौटने के लिए समझा रहे हैं लेकिन प्रदर्शनकारी मानने को तैयार नहीं है. प्रदर्शनकारियों के मुताबिक वो मौके पर ही रहेंगे और धरना देंगे. प्रदर्शनकारियों ने संजौली के स्थानीय लोगों से अपील की है की उन्हें खाना दिया जाए. दरअसल इस प्रदर्शन में संजौली के साथ साथ दूर दूर से लोग आए हैं. ये प्रदर्शनकारी हिंदू संगठनों और सिविल सोसायटी से जुड़े हैं. इससे पहले पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प भी हो चुकी है. जिसमें पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ा था.

शिमला में मस्जिद विवाद की पूरी कहानी पढ़ने के लिए क्लिक करें

3:26 PM, 11 Sep 2024 (IST)

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर भांजी लाठी, हालात तनावपूर्ण

शिमला के संजौली में कथित अवैध मस्जिद निर्माण के खिलाफ आज हजारों की संख्या में लोगों ने प्रदर्शन किया. इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को बैरिकेट लगाकर रोका, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड तोड़ दिए. इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस में तीखी नोंकझोक देखने को मिली. मौके पर पत्थरबाजी होने की भी खबर है. जिसके बाद प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस ने हल्का बल का प्रयोग किया और लाठियां भांजी. इस दौरान मची अफरा तफरी में एक महिला पुलिसकर्मी को चोट लग गई. फिलहाल मौके पर स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है.

2:25 PM, 11 Sep 2024 (IST)

संजौली मस्जिद विवाद: प्रदर्शनकारी कर रहे नारेबाजी, पुलिस ने वाटर कैनन और लाठीचार्ज किया, हालात तनावपूर्ण

राजधानी शिमला के संजौली में एक मस्जिद के अवैध निर्माण को लेकर हिंदू संगठनों और सिविल सोसायटी की प्रदर्शन हो रहा है. पहले से तय इस प्रदर्शन को देखते हुए शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस के जवान तय किए गए थे. दोपहर बाद प्रदर्शनकारी अलग-अलग रास्तों से संजौली पहुंच चुके हैं और सैकड़ों प्रदर्शनकारी लगातार नारेबाजी कर रहे है. पुलिस ने कई जगह बैरिकेटिंग भी की थी लेकिन प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेट तोड़ दिए. एक वक्त ऐसा भी आया जब पुलिस और प्रदर्शनकारी आमने-सामने आ गए. बताया जा रहा है कि प्रदर्शनकारियों की ओर से पत्थरबाजी होने के बाद पुलिस ने लाठीचार्ज किया और वाटर कैनन का इस्तेमाल भी किया था. पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई इस झड़प में कुछ प्रदर्शनकारियों के साथ-साथ पुलिसवालों को भी चोटें आई हैं. पुलिस के साथ-साथ जिला प्रशासन के आला अधिकारी भी मौके पर हैं. शिमला के एसपी और डीसी सुबह से ही संजौली में डेरा डाले बैठे थे और दोपहर बाद हिमाचल प्रदेश के डीजीपी भी वहां पहुंच गए. पुलिस लगातार प्रदर्शनकारियों को समझाने की कोशिश कर रही है. वहीं प्रदर्शनकारी लगातार पुलिस से लेकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं. जिसके चलते संजौली में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं.

प्रदर्शनकारियों पर चलाए गए वाटर कैनन (ETV Bharat)

1:34 PM, 11 Sep 2024 (IST)

मस्जिद विवाद: संजौली पहुंचे DGP अतुल वर्मा, DC और SP पहले से तैनात, शिमला में बिगड़े हालात

संजौली में मस्जिद विवाद को लेकर प्रदर्शनकारियों और शिमला पुलिस के बीच संघर्ष जारी है. वहीं, मामले की गंभीरता को देखते हुए हिमाचल प्रदेश पुलिस के डीजीपी डॉ. अतुल वर्मा भी मौके पर पहुंच गए हैं. जबकि डीसी शिमला अनुपम कश्यप और एसपी शिमला संजीव गांधी पहले से मौके पर मौजूद हैं. बड़ी संख्या में पुलिस बल भी संजौली में तैनात किया गया है.

हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी ढली टनल के अवरोध और संजौली में लगे पुलिस के बैरिकेड को तोड़कर शहर में घुस रहे हैं. जबकि पुलिस बैरिकेड लगाकर प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश में जुटी हुई है. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज किया. जिसमें कई लोग और एक पुलिस जवान घायल हो गया है. शिमला के संजौली में मस्जिद विवाद के चलते माहौल बेहद तनावपूर्ण हो गया है.

प्रदर्शनकारियों ने तोड़ा बैरिकेड, पुलिस ने किया लाठीचार्ज (ETV Bharat)

12:34 PM, 11 Sep 2024 (IST)

संजौली में घुसे प्रदर्शनकारी, भीड़ के पथराव पर पुलिस का लाठीचार्ज, एक जवान घायल

शिमला के संजौली में स्थिति पूरी तरह से तनावपूर्ण हो चुकी है. हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी ढली टनल पहुंचे और उसके बाद शिमला पुलिस द्वारा ढली टनल में लगाए गए अवरोध को हटाकर प्रदर्शनकारी अंदर घुस आए. जिसके बाद प्रदर्शनकारियों ने संजौली में मस्जिद की ओर कूच की. पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों को रोकने की कोशिश की गई. जिसके बाद भीड़ ने शिमला पुलिस पर पथराव किया और पुलिस ने भी एक्शन लेते हुए भीड़ पर लाठीचार्ज किया. इसमें एक पुलिस जवान घायल हो गया है. वहीं, कई लोग भी इस लाठीचार्ज में घायल हुए हैं. पुलिस प्रबंधन के बावजूद संजौली में हालात बिगड़ते हुए नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों सुलगा संजौली में मस्जिद विवाद, कैसे एक मारपीट की घटना ने मचा दिया बवाल, विधानसभा तक पहुंचा मामला, सत्ता पक्ष में भी दिखी दरार

संजौली में बैरिकेड तोड़कर घुसे प्रदर्शनकारी (ETV Bharat)

11:42 AM, 11 Sep 2024 (IST)

संजौली की तरह बढ़ने लगे प्रदर्शनकारी, माहौल तनावपूर्ण

शिमला में संजौली मस्जिद विवाद मामले में आज हिंदू संगठनों द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा है. प्रदर्शनकारियों द्वारा ढली सब्जी मंडी के पास इकट्ठे होने का आह्वान किया गया था. जिसके बाद वहां पर भारी संख्या में लोग इकट्ठे होने लगे. अब हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारियों ढली टनल की ओर बढ़ रहे है. प्रदर्शनकारियों द्वारा एसपी शिमला और डीसी शिमला के मुर्दाबाद के नारे लगाए जा रहे हैं.

गौरतलब है कि प्रदर्शनकारियों द्वारा पहले ही 11 सितंबर को संजौली में प्रदर्शन को लेकर आह्वान किया गया था. हालांकि संजौली को पुलिस ने सुबह से ही सील कर दिया है और टनल के पास भी भारी संख्या में पुलिस बल तैनात है.

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों सुलगा संजौली में मस्जिद विवाद, कैसे एक मारपीट की घटना ने मचा दिया बवाल, विधानसभा तक पहुंचा मामला, सत्ता पक्ष में भी दिखी दरार

संजौली की तरह बढ़ने लगे प्रदर्शनकारी (ETV Bharat)

11:26 AM, 11 Sep 2024 (IST)

संजौली में बाजार बंद, SP शिमला बोले- सुचारू रूप से चल रहा जनजीवन, क्षेत्र में नहीं कोई तनाव

शिमला में संजौली मस्जिद विवाद को लेकर पुलिस ने संजौली को सील कर दिया है. संजौली में धारा 163 लागू है. शहर में हर जगह पुलिस बल तैनात है. एसपी शिमला संजीव गांधी ने बताया कि माहौल शांतिपूर्ण है. जनजीवन सामान्य रूप से चला हुआ है. स्कूल-कॉलेज खुले हैं और बच्चे पढ़ाई करने के लिए जा रहे हैं. लोग अपने ऑफिस जा रहे हैं. किसी तरह का कोई तनाव नहीं है. उन्होंने कहा कि लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की गई है और लोग शांति से यहां पर अपना-अपना काम कर रहे हैं. बता दें कि संजौली में स्थानीय दुकानदारों ने बाजार बंद रखा है.

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों सुलगा संजौली में मस्जिद विवाद, कैसे एक मारपीट की घटना ने मचा दिया बवाल, विधानसभा तक पहुंचा मामला, सत्ता पक्ष में भी दिखी दरार

10:53 AM, 11 Sep 2024 (IST)

मस्जिद विवाद मामले में हिरासत में लिए पूर्व प्रांत महामंत्री कमल गौतम

शिमला के संजौली में माहौल तनावपूर्ण हो गया है. संजौली मस्जिद विवाद मामले में पूर्व प्रांत महामंत्री कमल गौतम को पुलिस ने हिरासत में लिया है. मीडिया को भी आगे जाने से पुलिस द्वारा रोका जा रहा है. पुलिस द्वारा संजौली में प्रदर्शन को रोकने की कोशिश की जा रही है.

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों सुलगा संजौली में मस्जिद विवाद, कैसे एक मारपीट की घटना ने मचा दिया बवाल, विधानसभा तक पहुंचा मामला, सत्ता पक्ष में भी दिखी दरार

Last Updated : Sep 11, 2024, 8:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details