राजस्थान

rajasthan

मदन दिलावर बोले- हीट वेव का प्रकोप कांग्रेस के कुकर्मों का परिणाम, गहलोत-डोटासरा ने चलवाई पेड़ों पर कुल्हाड़ी - Politics on Heat Wave

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 1, 2024, 4:05 PM IST

Updated : Jun 1, 2024, 5:29 PM IST

राजस्थान में हीट वेव का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और इसके लिए प्रदेश के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने इसे कांग्रेस के कुकर्मों का परिणाम बताया. शिक्षा मंत्री का ये बयान अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. वहीं, शनिवार को उन्होंने अपने बयान में जोड़ा कि अशोक गहलोत और गोविंद सिंह डोटासरा ने पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलवाई है.

Madan Dilawar Targets Congress
मदन दिलावर का गहलोत-डोटासरा पर बड़ा हमला (ETV Bharat File Photo)

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर इन दिनों अमृत पर्यावरण महोत्सव के अंतर्गत एक पेड़ देश के नाम अभियान में जुटे हुए हैं. इसे लेकर शुक्रवार को उन्होंने व्यापार महासंघ से चर्चा की थी और जयपुर यहां पर महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल को अमृत पर्यावरण महोत्सव का ब्रांड एंबेसडर भी घोषित किया था. इस दौरान उन्होंने प्रदेश में भीषण गर्मी और हीट वेव को लेकर जो बयान दिया वो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

उन्होंने कहा कि ये कांग्रेस के कुकर्मों का परिणाम है. यदि ये 5 साल तक वनों को नहीं कटने देते, पेड़ लगाने वालों को प्रोत्साहित करते, बड़ी-बड़ी रिश्वत लेकर के जंगलों को उजड़ने नहीं देते तो ये स्थिति नहीं बनती. जंगलों को काट-काट कर उन्होंने मानवता को खतरा पैदा किया है. मानवता के लिए खतरा पैदा करने वाले से बड़ा दुष्ट कोई नहीं हो सकता. मंत्री इस बयान ने राजनीतिक तापमान भी बढ़ा दिया है.

वहीं, अपने एक पेड़ देश के नाम अभियान के तहत चांदपोल शमशान घाट में पौधारोपण करने पहुंचे शिक्षा मंत्री ने अपने पिछले बयान में जोड़ते हुए कहा पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने जंगलों को कटवाया है. तत्कालीन सीएम अशोक गहलोत, कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने पेड़ों पर कुल्हाड़ी चलवाई है. इस कारण से राजस्थान का बहुत नुकसान हो गया है. ऐसा उन्हें नहीं करना चाहिए था. जंगलों की सुरक्षा करनी चाहिए थी. पेड़-पौधों की सुरक्षा करनी चाहिए थी, लेकिन रक्षक ही भक्षक हो गया तो क्या कर सकते हैं.

पढ़ें :सर्दी-गर्मी से मौत पर मुआवजे का प्रावधान नहीं, नियमों में बदलाव के लिए केंद्र को लिखेंगे पत्र : मंत्री किरोड़ी लाल - Controversy On Death

वहीं, इस दौरान शिक्षा मंत्री ने कांग्रेस की ओर से लगाए गए आरोपों पर चुटकी लेते हुए कहा कि उन पर 14 मुकदमे हैं. जिनमें से एक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की हत्या का मुकदमा है. एक मुकदमा कांग्रेस ने राजद्रोह का दर्ज करवाया है. गोविंद सिंह डोटासरा बताए कि मल्लिकार्जुन खड़गे की हत्या कहां हुई है, पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने हथियार बरामद क्यों नहीं किए थे, उन्हें गिरफ्तार क्यों नहीं किया गया, क्या उनसे डरते हैं, इसलिए गिरफ्तार नहीं किया. यानी कि वो बहुत खूंखार है और एक मुकदमा राजद्रोह का है तो गिरफ्तार क्यों नहीं किया. कांग्रेस की इतनी पंगु, मक्कार, निकम्मी सरकार थी कि राष्ट्रद्रोह वाले व्यक्ति को भी गिरफ्तार नहीं कर पाए.

उधर, शिक्षा मंत्री के बयान पर कांग्रेस ने पलटवार करते हुए सोशल मीडिया हैंडल पर ट्वीट करते हुए लिखा कि 'मंत्री जी मानसिक संतुलन खो चुके हैं! शिक्षा मंत्री पर बच्चों के भविष्य निर्माण की बड़ी जिम्मेदारी होती है. इसलिए मुख्यमंत्री जी, उनके दिमाग का इलाज कराएं या उनके विभाग की जिम्मेदारी किसी दूसरे काबिल साथी को दें. मंत्री जी अपने बयानों से राजस्थान को लगातार शर्मसार कर रहे हैं.

आपको बता दें कि शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने चांदपोल शमशान घाट में पर्यावरण अमृत महोत्सव का आगाज करते हुए हर दिन एक पेड़ लगाने की शुरुआत की है. अमृत महोत्सव के तहत प्रदेश में एक करोड़ से ज्यादा पेड़ लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. जिसमें शिक्षा विभाग और निजी संस्थाओं का साथ लिया जाएगा. वहीं, 8 अगस्त को प्रदेश भर में एक करोड़ पेड़-पौधे लगाए जाएंगे, ताकि पर्यावरण संतुलन को बना रहे.

Last Updated : Jun 1, 2024, 5:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details