छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ को मिलेगी सौगात, अयोध्या तक मिलेगी सीधी कनेक्टिविटी, नए राष्ट्रीय राजमार्ग का प्रस्ताव - New National Highway For Ayodhya

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने छत्तीसगढ़ में सड़क परियोजनाओं और आदिवासी क्षेत्रों की कनेक्टिविटी पर चर्चा की. सीएम साय ने केंद्रीय सड़क निधि के अंतर्गत 1383 करोड़ के कार्यों को स्वीकृति देने का अनुरोध किया है, जिसमें छत्तीसगढ़ से अयोध्या को जोड़ने वाला नेशनल हाईवे भी शामिल है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jul 18, 2024, 7:34 PM IST

Updated : Jul 18, 2024, 9:13 PM IST

PROPOSES NEW NATIONAL HIGHWAY
मुख्यमंत्री साय ने नितिन गडकरी से की मुलाकात (ETV Bharat)

मुख्यमंत्री साय ने नए राष्ट्रीय राजमार्ग का प्रस्ताव रखा (ETV Bharat)

नई दिल्ली/रायपुर :छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से उनके निवास पर मुलाकात की. बैठक में राज्य में चल रही सड़क परियोजनाओं और आदिवासी क्षेत्रों में व अयोध्या तक सीधी कनेक्टिविटी बढ़ाने पर विस्तार से चर्चा हुई. मुख्यमंत्री ने राज्य में सड़क परिवहन को और अधिक सुलभ व सुविधाजनक बनाने के लिए नई राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का प्रस्ताव रखा. जिस पर केंद्रीय मंत्री गडकरी ने विभागीय अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं.

अयोध्या तक सीधी कनेक्टिविटी के लिए प्रस्ताव : बैठक में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने राज्य के सामाजिक और आर्थिक उन्नति व सुदूर आदिवासी वनांचलों को मुख्य मार्गों से जोड़ने के लिए नए राष्ट्रीय राजमार्ग का प्रस्ताव रखा. मुख्यमंत्री ने रायगढ़-धरमजयगढ़-मैनपाट-अंबिकापुर-उत्तरप्रदेश सीमा तक कुल 282 किमी तक के मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने की मांग की है. सीएम साय ने बताया, "यह मार्ग प्रदेश के चार जिलों से होकर गुजरता है और धार्मिक नगरी अयोध्या से छत्तीसगढ़ राज्य को जोड़ने वाला मुख्य मार्ग है."

कवर्धा-सुकमा रोड को NH घोषित देने की मांग : मुख्यमंत्री ने कवर्धा-राजनांदगांव-भानुप्रतापपुर-अंतागढ़-नारायणपुर-गीदम-दंतेवाड़ा-सुकमा मार्ग को भी राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का आग्रह किया है. मुख्यमंत्री ने बताया, "यह कुल 482 किमी लंबा राज्य के कुल 6 राष्ट्रीय राजमार्गों और 5 जिला मुख्यालय को जोड़ने वाला अति महत्वपूर्ण मार्ग है. इस मार्ग के निर्माण होने से बस्तर का नक्सल प्रभावित क्षेत्र मुख्यमार्ग से जुड़ेगा और नक्सल गतिविधियों में कमी आएगी.

रायपुर रिंग रोड को NH बनाने की मांग :सीएम साय ने केंद्रीय मंत्री गडकरी को बताया कि रायपुर शहर से तीन राष्ट्रीय राजमार्ग गुजरते हैं. उन्होंने NH 130B से NH 53 को जोड़ने वाले मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने की मांग रखी. सीएम साय ने बताया कि यह मार्ग नेशनल हाईवे घोषित होने से रायपुर शहर का रिंग रोड पूरी तरह से राष्ट्रीय राजमार्ग हो जाएगा.

मुख्यमंत्री साय ने प्रदेश के इन अन्य मार्गों को भी NH घोषित करने का रखा प्रस्ताव :

  • सीएम साय ने रतनपुर-लोरमी-मुंगेली-नांदघाट-भाटापारा-बलौदाबाजार मार्ग, केंवची-पेंड्रारोड-पसान-कटघोरा मार्ग, मुंगेली-नवागढ़-बेमेतरा-धमधा-दुर्ग-झलमला मार्ग, राजनांदगांव-मोहला-मानपुर मार्ग, पंडरिया-बजाग-गाड़ासरई मार्ग को भी राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का प्रस्ताव रखा है.
  • मुख्यमंत्री साय ने राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 130 में कटघोरा से अंबिकापुर तक फोर लेन चौड़ीकरण करने की मांग रखी है. एनएच क्रमांक 53 पर टाटीबंध से तेलीबांधा तक सुरक्षित यातायात की दृष्टि से सरोना चौक, उद्योग भवन, और तेलीबांधा चौक पर ग्रेड सेपरेटर निर्माण की आवश्यकता बताई है.
  • सीएम साय ने राष्ट्रीय राजमार्ग के वार्षिक योजना 2024-25 में एनएच 30 धमतरी से जगदलपुर व एनएच 130बी में रायपुर-बलौदाबाजार-सारंगढ़ मार्ग को फोर लेन करने का प्रस्ताव रखा है. वहीं, रायपुर-दुर्ग एनएच 53 के दो जंक्शन सिरसा गेट व खुर्सीपार जंक्शन पर ग्रेड सेपरेटर निर्माण के स्वीकृति का आग्रह किया है.

मुख्यमंत्री ने नितिन गडकरी को दिया आमंत्रण : केंद्रीय सड़क व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्रीय सड़क निधि के अंतर्गत 1383 करोड़ के 13 कार्यों के प्रस्ताव मंत्रालय को भेजे गए हैं. उन्होंने प्रस्तावों को जल्द स्वीकृत करने का अनुरोध किया. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने छत्तीसगढ़ में सड़क बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए विभिन्न प्रस्तावों पर जल्द से जल्द सकारात्मक पहल करने का आश्वासन दिया है. इस दौरान मुख्यमंत्री ने रायपुर में नवंबर में होने वाले इंडियन रोड कांग्रेस का 83वां वार्षिक अधिवेशन में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री को आमंत्रण भी दिया. बैठक में उपमुख्यमंत्री अरुण साव और वित्त मंत्री ओपी चौधरी, मुख्यमंत्री के सचिव पी दयानंद सहित अन्य विभागीय अधिकारी और भारत सरकार के अधिकारी भी मौजूद रहे.

छत्तीसगढ़ में फिर ट्रेन कैंसिल, सफर पर निकलने से पहले जरूर देखें रेलवे का शेड्यूल - Train Cancel
CGBSE मुख्य एवं द्वितीय अवसर परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, जानिए कहां से करें डाउनलोड - CGBSE Second Main Opportunity
नौकरी लगाने के नाम पर महिला की अस्मत से खेल, अब आरोपी पहुंचा जेल
Last Updated : Jul 18, 2024, 9:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details