बिहार

bihar

ETV Bharat / state

खुशखबरी! सरकारी कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, अब इस तारीख को मिलेगी सैलरी

दिवाली से पहले बिहार सरकार के कर्मचारियों को अक्टूबर महीने की सैलरी मिल जाएगी. इस संबंध में वित्त विभाग के आदेश का इंतजार है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 3 hours ago

Bihar Government Employee Salary
सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा वेतन (Etv Bharat)

पटना : बिहार सरकार के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है. सरकार धनतेरस और दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों को अक्टूबर महिने का वेतन देने की तैयारी कर रही है. पहले भी नीतीश सरकार महत्वपूर्ण पर्व त्यौहार में समय से पूर्व वेतन देती रही है.

कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा वेतन : इस बार दिवाली 31 अक्टूबर को है और उससे पहले धनतेरस होगा महीने के आखिरी तारीख को दिवाली होने के कारण नीतीश सरकार कर्मचारियों को एक सप्ताह पहले वेतन देकर राहत देने वाली है. हालांकि बिहार सरकार 30 तारीख को वेतन सरकारी कर्मचारियों के खाते में डाल देती है. लेकिन इस बार धनतेरस उसके बाद दिवाली और फिर नवंबर के पहले सप्ताह में छठ महापर्व है.

दिवाली से पहले मिलेगी सैलरी (ETV Bharat)

वित्त विभाग के अधिकारियों के अनुसार, ''होली और दीपावली पर्व से पहले सरकार सरकारी कर्मचारियों को वेतन जारी करती रही है.'' बिहार में आठ लाख कर्मचारी विभिन्न विभागों, बोर्ड निगम और क्षेत्रीय कार्यालय में कार्यरत हैं. इनमें से 6 लाख स्थाई और शेष संविदा या नियोजित कर्मचारी हैं.'

कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा वेतन (ETV Bharat)

जल्द आदेश जारी कर सकती है सरकार : वित्त विभाग के अधिकारियों की माने तो सरकार की ओर से यह कोशिश है कि पर्व त्यौहार फीका न हो जाए. इसलिए वेतन की राशि पहले जारी कर सरकारी कर्मचारी परिवार के साथ और बेहतर ढंग से धनतेरस, दिवाली और उसके बाद छठ मना सकें. सरकार की तरफ से ऐसे तो फैसला हो गया है, लेकिन वित्त विभाग की ओर से जल्द ही सरकारी कर्मचारियों की सैलरी जारी करने का आदेश जारी होगा.

जल्दी वेतन मिलने से डबल खुशी :आपको बता दें कि बिहार में करीब 8 लाख सरकारी कर्मचारी विभिन्न विभागों में अपनी सेवाएं देते है. इनमें करीब 6 लाख स्थायी है, बाकी नियोजित या संविदा पर हैं. बिहार सरकार के कर्मचारियों को दिवाली पर बोनस अलग से देने का प्रावधान नहीं है. हालांकि सरकार अगर इन कर्मचारियों को जल्दी सैलरी देती है तो उनके त्यौहार का मजा दोगुना हो जाता है.

ये भी पढ़ें : क्या बिहार के युवाओं की लॉटरी लगेगी..! नीतीश कैबिनेट पर टिकी निगाह

ये भी पढ़ें : ड्यूटी के दौरान हुई मौत तो पुलिसकर्मियों के परिवार को मिलेंगे 2.30 करोड़, इस बैंक के साथ करार

ये भी पढ़ें : बिहार पुलिस के सभी IO को दिया जाएगा लैपटॉप और स्मार्टफोन

ABOUT THE AUTHOR

...view details