बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

धर्मांतरण की कोशिश! सरकारी स्कूल में धर्म प्रचारकों ने बांटी पुस्तक, हिरासत में 18 लोग - kaimur Police

Religious Book Distribution: कैमूर के दो सरकारी स्कूल में पहुंच कर कई क्रिश्चियन धर्म प्रचारकों के द्वार धार्मिक पुस्तक बांटने का मामला सामने आया है. सूचना पर पहुंची पुलिस टीम ने स्थानीय समेत वाराणसी और हैदराबाद के रहने वाले 18 लोगों को हिरासत में लिया है. आगे पढ़ें पूरी खबर.

Religious Book Distribution
कैमूर में धार्मिक पुस्तक वितरण (ETV Bharat)

कैमूर: बिहार के कैमूर में क्रिश्चियन धर्मके प्रचारकों ने सरकारी स्कूल में अपनी धार्मिक पुस्तक का छात्रों के बीच वितरण किया. सूचना मिलते ही भभुआ एसडीएम और एसडीपीओ स्कूल पहुंचे और सभी को जबरदस्ती स्कूल में घूसने के कारण हिरासत में लेकर पूछताछ की गई. उनके पास से धर्म से जुड़ी पुस्तक समाग्री बरामद की गई. साथ ही तीन वाहन को जप्त किया गया. मामला भगवानपुर प्रखंड अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय निविया और मध्य विद्यालय किन्नर चोला जैतपुर का है.

वाराणसी और हैदराबाद के लोग भी शामिल: स्कूल अवधि में बिना प्राचार्य की अनुमति के कुछ ईसाई मिशनरी के प्रचारक विद्यालय में घुस गए. उन्होंने बच्चों को धार्मिक पुस्तक बांदी, जिसके बाद तत्काल मामले का संज्ञान लेते हुए इसकी जांच की गई. जांच के दौरान तीन चार पहिया वाहन के साथ कुल 18 धर्म प्रचारक को जैतपुर से पूछताछ के लिए थाना लाया गया. इसमें भगवानपुर के स्थानीय, वाराणसी और हैदराबाद के लोग हैं. इनके विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्रवाई की जा रही है.

कैमूर में धार्मिक पुस्तक वितरण (ETV Bharat)

18 लोगों पर एफआईआर दर्ज:वहीं भभुआ डीएसपी शिव शंकर कुमार ने बताया कि सूचना मिली थी कि कुछ लोग एक धर्म से जुड़े हुए है और बिना अनुमति के दो सरकारी स्कूल में प्रवेश कर गए हैं. वो सभी अपने धर्म का प्रचार प्रसार कर रहे है, जिसमें स्थानीय भगवानपुर, वाराणसी और हैदराबाद के रहने वाले कुल 18 लोग हैं. जिन सबको हिरासत में लिया गया है. सभी के ऊपर प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है.

"एक विशेष धर्म के लोगों द्वारा दो सरकारी स्कूल में घूसने का मामला सामने आया, जहां वो 18 लोग बच्चों के बीच धार्मिक पुस्तक का वितरण कर रहे थे. स्कूल अवधि में बिना प्राचार्य की अनुमति में उन पर स्कूल के अंदर घूसने और धार्मिक पुसितक बांटने का आरोप में है. सबीं 18 लोगों को हिरासत में लिया गया है."- शिव शंकर कुमार, एसडीपीओ, भभुआ

हैदराबाद के हैं 11 लोग: वहीं भभुआ एसडीएम विजय कुमार ने बताया कि 10 बजे सूचना मिली कि दो सरकारी स्कूल में ईसाई धर्म के लोग पहुंचकर आपमे धर्म का प्रचार प्रसार कर रहे हैं. जिसमें 6 लोग स्थानीय भगवानपुर के रहने वाले है, एक वाराणसी और 11 लोग हैदराबाद के रहने वाले हैं. सभी पर करवाई करते हुए हिरासत में लिया गया है. साथ मे तीन वाहन और प्रचार प्रसार की समाग्री बरामद की गई है और आगे की कार्रवाई जारी है.

"हमें सूचना मिली थी कि दो सरकारी स्कूल में ईसाई धर्म के प्रचारक घुसकर अपनी धार्मिक पुस्तक बच्चों के बीच बांट रहे हैं. मौके पर पहुंचकर स्थानीय भगवानपुर के रहने वाले 6 लोगों, एक वाराणसी और 11 हैदराबाद के रहने वाले लोगों को हिरासत में लिया गया है."-विजय कुमार, एसडीएम, भभुआ

पढ़ें-लालच देकर किया जाता है धर्म परिवर्तन, एमपी और महाराष्ट्र के 152 लोगों की हुई घर वापसी

ABOUT THE AUTHOR

...view details