बिहार

bihar

नीट पेपर लीक में हिरासत में लिए गए 6 अभियुक्तों का मेडिकल के बाद हुई पेशी, EOU ने दफ्तर ले जाकर की पूछताछ - NEET PAPER LEAK

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jun 23, 2024, 9:58 PM IST

NEET PAPER LEAK 6 ACCUSED: नीट पेपर लीक केस में देवघर में गिरफ्तार किए गये 6 अभियुक्तों को पटना पुलिस ने मेडिकल चेकअप के बाद सिविल कोर्ट में पेश किया. पेशी के बाद इन सभी 6 अभियुक्तों से ईओयू के दफ्तर में पूछताछ की गयी, पढ़िये पूरी खबर,

6 अभियुक्तों की कोर्ट में पेशी
6 अभियुक्तों की कोर्ट में पेशी (ETV BHARAT)

6 अभियुक्तों की कोर्ट में पेशी (ETV BHARAT)

पटनाःनीट पेपर लीक की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, कई नये खुलासेहो रहे हैं. इस बीच पटना पुलिस ने इस मामले में झारखंड के देवघर से गिरफ्तार किए गये 6 अभियुक्तों को पटना सिविल कोर्ट में पेश किया. कोर्ट में पेशी के बाद ईओयू की टीम सभी को लेकर दफ्तर आई और सभी से पूछताछ की गयी. कोर्ट में पेशी से पहले सभी का मेडिकल चेकअप किया गया.

संजीव मुखिया का खास है देवघर का चिंटूः नीट पेपर लीक मामले में ईओयू की टीम ने अभी तक कुल 19 आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जिनमें देवघर से गिरफ्तार किए गये 6 आरोपी भी शामिल हैं. ईओयू के मुताबिक "जिन 6 आरोपियों को देवघर से गिरफ्तार किया गया, उनमें देवघर के देवपुर का रहनेवाला बलदेव कुमार उर्फ चिंटू पेपर लीक के मास्टर माइंड संजीव कुमार उर्फ लूटन मुखिया गिरोह से जुड़ा हुआ है."

चिंटू के मोबाइल पर ही आए थे उत्तरःईओयू ने बताया है कि अनुसंधान के आधार पर गिरफ्तार अभियुक्त बलदेव उर्फ चिंटू को ही 5 मई की सुबह में मोबाइल पर सॉल्वड प्रश्न पत्र की पीडीएफ फाइल प्राप्त हुई थी. इसे रामकृष्ण नगर के लर्न प्ले स्कूल में वाई-फाई प्रिंटर से निकाल कर अभ्यर्थियों का ग्रुप बनाकर उन्हें रटवाया गया.

"देवघर से पूछताछ के लिए ले गए 6 व्यक्तियों में तीन व्यक्तियों राजीव कुमार उर्फ कारू, पंकु कुमार और परमजीत सिंह से पूछताछ में यह पता चला है कि ये तीनों पेपर लिखकर इस संगठित गिरोह को डुप्लीकेट सिम, मोबाइल फोन और आश्रय स्थल उपलब्ध कराते थे. डुप्लीकेट सिम और मोबाइल फोन भी बरामद हुआ है." ईओयू की जांच टीम

'अंतरराज्यीय गिरोह की संलिप्तता आई सामने':ईओयू के मुताबिक बलदेव उर्फ चिंटू के पास मिले संदिग्ध लिफाफे और बॉक्स से मिली जानकारी के आधार पर ये बात पुख्ता हो गयी है कि इस कांड में एक संगठित अंतराज्यीय गिरोह शामिल है. इसमें शामिल अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है.

जांच अब सीबीआई के हवालेः इसके साथ ही ईओयू ने नीट पेपर लीक की जांच से संबंधित जानकारी सीबीआई को सौंप दी है.वहीं इस मामले को हाथ में लेते ही सीबीआई ने नयी FIR दर्ज कर जांच शुरू भी कर दी है. उम्मीद की जानी चाहिए कि ये जांच अंजाम तक पहुंचेगी और छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ करनेवाले सलाखों के पीछे होंगे.

ये भी पढ़ेंःCBI ने NEET-UG पेपर लीक मामले की जांच अपने हाथ में ली, FIR दर्ज - NEET UG FIR registered

अब सीबीआई ने शुरू की NEET पेपर लीक की जांच, जानिए कैसे काम करता है यह पेपर लीक का नेक्सस - NEET PAPER LEAK

ABOUT THE AUTHOR

...view details