झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / bharat

गढ़वा और हजारीबाग के बाद लातेहार में भी बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत, वन विभाग ने लोगों को दूर रहने की दी सलाह - Bats died in Latehar

Bats died in Latehar. लातेहार में बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत हो गई है. वन विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे मृत चमगादड़ों से दूर रहें। इनके संपर्क में आने से लोगों को गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : May 31, 2024, 12:20 PM IST

Bats died in Latehar
ईटीवी भारत डिजाइन इमेज (ईटीवी भारत)

लातेहार:झारखंड में लगातार बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत हो रही है. गढ़वा और हजारीबाग में सैकड़ों चमगादड़ों की मौत के बाद अब लातेहार जिले में भी बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत हो गई है. शुक्रवार की सुबह लातेहार जिले के मनिका प्रखंड अंतर्गत कोइली गांव में बड़ी संख्या में मृत चमगादड़ मिले.

बड़ी संख्या में चमगादड़ों की मौत की खबर सुनकर वहां लोगों की भीड़ भी जुट गई. हालांकि लातेहार डीएफओ रोशन कुमार ने एडवाइजरी जारी कर लोगों से मृत चमगादड़ों के पास न जाने की अपील की है. मृत चमगादड़ों के संपर्क में आने से लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं.

दरअसल शुक्रवार की सुबह लातेहार जिले के मनिका प्रखंड के कोइली गांव में स्थानीय लोगों ने एक पेड़ के नीचे जमीन पर बड़ी संख्या में मृत चमगादड़ों को पड़ा देखा. बड़ी संख्या में चमगादड़ों के मरने की खबर जैसे ही ग्रामीणों को मिली, मौके पर ग्रामीणों की भीड़ जुटने लगी.

कुछ लोग मृत चमगादड़ों को उठाकर ले जाने भी लगे. हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हो सकी कि चमगादड़ों की मौत कैसे हुई. लेकिन ग्रामीण अनुमान लगा रहे हैं कि इन दिनों क्षेत्र में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण चमगादड़ों की मौत हुई होगी.

मृत चमगादड़ों से दूर रहें- डीएफओ

इधर, घटना की जानकारी मिलने के बाद लातेहार डीएफओ रोशन कुमार ने इसे काफी गंभीरता से लिया और तत्काल विभागीय कर्मियों को अलर्ट कर दिया. डीएफओ ने आम लोगों से भी अपील की कि वे किसी भी परिस्थिति में मृत चमगादड़ों के पास न जाएं. मृत चमगादड़ों के संपर्क में आना काफी खतरनाक हो सकता है.

डीएफओ ने कहा कि चमगादड़ों की मौत कैसे और क्यों हुई, इस पूरे मामले की जांच की जा रही है. मृत चमगादड़ों के सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि जो चमगादड़ मरे हैं, उनमें कोई संक्रमण हो सकता है. इसलिए उन्हें जलाकर नष्ट कर दिया जाएगा.

ऐसी घटना होने पर वन विभाग को करें सूचित

डीएफओ रोशन कुमार ने आम ग्रामीणों से भी अपील की है कि भविष्य में ऐसी घटना होने पर वे तत्काल वन विभाग को सूचित करें. ग्रामीण ऐसी घटना में मृत पशु या पक्षियों के पास कभी न जाएं और न ही उन्हें छूने की कोशिश करें.

उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं में मृत पशु या पक्षी किसी गंभीर संक्रमण से संक्रमित हो सकते हैं. जिससे उनके संपर्क में आने वाले लोगों के लिए खतरनाक स्थिति पैदा हो सकती है. इसलिए ग्रामीण न तो मृत चमगादड़ों या अन्य पशु-पक्षियों के पास जाएं और न ही किसी और को उनके पास जाने दें.

यह भी पढ़ें:झारखंड के गढ़वा में सैकड़ों चमगादड़ों की मौत, गर्मी के कारण मौत की आशंका - Hundreds of bats died in Jharkhand

यह भी पढ़ें:गढ़वा के बाद हजारीबाग में भी सैकड़ों चमगादड़ों की मौत, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह - Hundreds of bats died in Hazaribag

यह भी पढ़ें:रांची में भी निपाह वायरस का खतरा! केरल से ट्रेन कनेक्शन बन सकता है कारण, वीआईपी इलाके में हैं हजारों चमगादड़

ABOUT THE AUTHOR

...view details