हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

विश्व का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ टशीगंग, यहां पहुंचना किला फतह करने से कम नहीं, जानें खासियत - Lok Sabha Elections 2024

World highest polling booth Tashigang in Himachal: 1 जून को हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में हिमाचल प्रदेश में मौजूद विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग का जिक्र न हो भला ये हो सकता है. टशीगंग लाहौल स्पीति जिले में 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. इस बार यहां 62 मतदाता लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान करेंगे. पढ़िए पूरी खबर...

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : May 31, 2024, 2:44 PM IST

Etv Bharat
विश्व का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ टशीगंग (Etv Bharat)

लाहौल स्पीति:1 जून को लोकसभा के आखिरी चरण में देश के कई राज्यों सहित हिमाचल प्रदेश में भी चुनाव होने हैं. हिमालय की गोद में बसा हिमाचल प्रदेश की भौगोलिक परिस्थितियों और प्राकृतिक संरचना काफी जटिल है. ऐसे में यहां चुनाव कराने के लिए निर्वाचन आयोग को काफी कड़ी मशक्कत करना पड़ता है. यहां मैदानी इलाकों और जटिल पहाड़ी क्षेत्रों में मतदान केंद्रों तक चुनाव अधिकारियों को जाना पड़ता है. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में विश्व का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ है. जहां जाना चुनावी अधिकारियों के लिए किसी जंग जीतने से कम नहीं है.

लाहौला स्पीति में स्थित है टशीगंग गांव (ETV Bharat)

विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र टशीगंग:हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में 15,256 फीट की ऊंचाई पर टशीगंग मतदान केंद्र स्थित है. जो विश्व का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है. इस बार टशीगंग को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है. इसके साथ ही टशीगंग और गयू मतदान केंद्र संवेदनशील केंद्र है. यहां पर अलग से सुरक्षा व्यवस्था बनाई गई है. इस पूरे चुनाव में 168 के करीब पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स शामिल है. पोलिंग पार्टियों को 8 एचआरटीसी और तीन टेंपो ट्रेवलर के माध्यम से मतदान केंद्र के लिए भेजा गया है.

विश्व का सबसे ऊंचा पोलिंग बूथ टशीगंग (ETV Bharat)

टशीगंग पोलिंग बूथ पहुंचना काफी चुनौतीपूर्ण:लाहौल स्पीति जिला के स्पीति उप मंडल में टशीगंग गांव स्थित है. इस बार यहां पर 62 वोटर मतदान करेंगे. यह मतदान केंद्र काजा उपमंडल से 35 किलोमीटर दूर है. ऐसे में चुनाव आयोग की टीम और मतदाताओं को पोलिंग बूथ पहुंचने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. गौरतलब है कि टशीगंग से पहले ग्रामीणों को वोट डालने के लिए हिक्किम गांव जाना पड़ता था, जो 14,567 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है. टशीगंग से पहले यह भारत का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र था. लेकिन साल 2019 के चुनाव के बाद टशीगंग गांव में मतदान केंद्र बनाया गया.

टशींगग में कुल 62 मतदाता करेंगे वोट (ETV Bharat)

टशीगंग में कुल 62 मतदाता:विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टशीगंग में कुल 62 मतदाता है. इसमें 37 पुरुष मतदाता और 25 महिला मतदाता है. 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित टशीगंग मतदान केंद्र को वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान आसान बनाने के लिए आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया गया है. टशीगंग मतदान केंद्र इसलिए खास है. क्योंकि यह दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में यह मतदान केंद्र पूरी दुनिया के सामने आया था. टशीगंग गांव में मतदान केंद्र पहली बार साल 2019 के लोकसभा चुनाव में स्थापित किया गया था.

मतदान केंद्र में वोटिंग के लिए पहुंची महिला वोटर (ETV Bharat)

पोलिंग पार्टियों को किया गया रवाना:वहीं, लोकसभा चुनाव को लेकर स्पीति खंड में मंडी संसदीय सीट और लाहुल स्पीति विधानसभा उपचुनाव के लिए पोलिंग पार्टियों को अंतिम पूर्वाभ्यास करवाया गया. इसके बाद 29 पोलिंग मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियां भेजी गई हैं. इसके अलावा 11 पोलिंग पार्टियां रिजर्व रखी गई है. स्पीति में इस बार तीन महिला मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां पर सारी पोलिंग पार्टी स्टाफ में महिलाओं को तैनाती की गई है. इनमें खुरिक, कीह और क्यूलिंग मतदान केंद्र शामिल है.

पोलिंग पार्टियों को किया गया रवाना (ETV Bharat)

ये भी पढ़ें:लोकसभा चुनाव 2024 से जुड़ी जानकारी

सहायक निर्वाचन अधिकारी राहुल जैन ने स्पीति वासियों से आग्रह किया कि अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने के लिए 1 जून को मतदान केंद्रों के पहुंचे. वहीं, पोलिंग पार्टियों को संबोधित करते हुए राहुल जैन ने कहा कि निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव करवाने में उनकी भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण होगी. इसलिए वे मतदान से जुड़ी पूरी प्रक्रिया को अच्छी प्रकार से समझे और सभी नियमों की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें. चुनाव को शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न करवाने को लेकर भी उपस्थित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए.

"मतदान के दौरान जरा सी चूक विफलता होगी"
उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियों की मतदान के दौरान जरा सी चूक पूरी व्यवस्था की विफलता मानी जाएगी, इसलिए सभी अधिकारी अपनी जिम्मेदारी की गंभीरता को समझें और पूरी सतर्कता के साथ कार्य करें। कनेट ने कहा कि पीओ हैंडबुक में वे सारी हिदायतें व नियम लिखे हैं. जिनकी जानकारी चुनाव करवाने वाले अधिकारी को होनी जरूरी है.

लाहौल स्पीति के लिए पोलिंग पार्टियां हुई रवाना (ETV Bharat)

स्पीति को छह सेक्टर में बांटा गया: सहायक निर्वाचन अधिकारी हर्ष अमरेंद्र नेगी ने कहा कि कार्यक्रम में चुनाव प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की कोई चूक न हो, इसलिए चुनाव संपन्न कराने के लिये अधिकारियों को पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से दायित्वों से अवगत कराया. साथ ही मॉक पोल की प्रक्रिया को वीडियो के माध्यम से समझाया गया. स्पीति को छह सेक्टर में बांटा गया है. इसमें एसडीएम हर्ष अमरेंद्र सिंह नेगी की अगुवाई में सेक्टर एक में मनीष आर्य एक्सईएन विद्युत विभाग को नियुक्त किया गया है.

स्पीति में 29 मतदान केंद्र:स्पीति में कुल 29 मतदान केंद्र स्थापित किए गए है. स्पीति में कुल 8514 मतदाता है, जिसमें 4366 पुरुष मतदाता और 4148 महिला मतदाता शामिल हैं. इसके अलावा मतदान केंद्र में मतदाताओं की संख्या अग्रलिखित है. लोसर में 373, क्यामो में 115, हंसा में 323, हल में 321, खुरिक में 252, रंगरीक में 500, चीचम में 289, किब्बर में 328, टशीगंग में 62, कीह में 213, हिक्क्म में 219, लांगचा में 151, काजा में 827, क्यूलिंग में 167, लिदांग में 248, डेमुल में 272, लालुंग में 410, ग्यू में 177, हुर्लिंग में 128, ताबो में 516, पोह में 337, धंखर में 305, माने योंगमा में 404, गुलिंग में 559, तंगती योंग्मा में 165, सगनम में 350, मूद में 169 , खर में 112 और तेलिंग में 222 मतदाता है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल के यूनिक पोलिंग बूथ, जहां पहुंचना किसी युद्ध जीतने से कम नहीं, कहीं नाव से तो कहीं हेलीकॉप्टर से पहुंचाई जाती हैं पोलिंग टीमें

ये भी पढ़ें:बिना VOTER ID के भी आप कर सकते हैं मतदान, बस होने चाहिए इनमें से कोई भी एक दस्तावेज

ABOUT THE AUTHOR

...view details