झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

दिल्ली में वर्ल्ड फूड इंडिया 2024, खूंटी के कटहल से बने चिप्स रहे आकर्षण का केंद्र - Jackfruit Chips in Khunti

World Food India 2024. वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 में खूंटी के कटहल से बने चिप्स आकर्षण के केंद्र रह. भारत मंडपम में लगे कटहल प्रदर्शनी स्टॉल ने लोगों को काफी आकर्षित किया. खूंटी जिला उद्यान पदाधिकारी ने कहा इससे सामावेशी विकास को बढ़ावा मिलेगा.

world-food-india-2024-jackfruit-chips-attracted-khunti
अधिकारी द्वारा कटहल चिप्स का निरक्षण करते हुए (ईटीवी भारत)

खूंटी: भारत मंडपम नई दिल्ली में 19 से 22 सितंबर तक वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 का आयोजन किया गया. दुनिया को समृद्ध भारतीय खाद्य संस्कृति से परिचित कराने के साथ-साथ देश के विविध खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह आयोजन किया गया था. आयोजन में खूंटी जिला के कटहल प्रोसेसिंग प्लांट यूनिट की ओर से भी प्रदर्शनी लगाई गई, जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है.

लोगों ने यहां बने कटहल के उत्पादों, विशेषकर कटहल के चिप्स को काफी पसंद किया. वहीं निवेशकों और निर्यातकों ने भी रूचि दिखाई. प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य खूंटी जिला के कटहल प्रोसेसिंग प्लांट से बनने वाले कटहल के उत्पादों को देश भर में प्रसिद्धि दिलाना था. जिससे किसानों और एफपीओ को आर्थिक रूप से और सशक्त किया जा सके. भारत मंडपम में लगे कटहल प्रदर्शनी स्टॉल में झरिया महिला कृषि बागवानी स्वावलंबी सहकारी समिति लिमिटेड मुरहू (FPO) खूंटी द्वारा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई गई.

गौरतलब है कि जिला प्रशासन के द्वारा कटहल उत्पाद का मूल्यवर्धन कर किसानों की आय में वृद्धि एवं रोजगार सृजन के उद्देश्य से खूंटी में कटहल प्रसंस्करण इकाई (खूंटी कटहल) की स्थापना की गई है. जिसका संचालन FPO झरिया महिला कृषि बागवानी स्वावलंबी सहकारी समिति लिमिटेड के द्वारा किया जा रहा है. जिला उद्यान पदाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में कटहल का प्रसंस्करण कर तीन उत्पाद क्रमशः चिप्स, आटा और कच्चे कटहल की कैंनिंग की जाती है. जिसमें FPO के सैकड़ों महिला सदस्य रोजगार में लगे हैं.

इस प्रसंस्करण इकाई में अधिष्ठापित मशीनरी का प्रयोग कर कटहल के अलावे कई अन्य कृषि एवं उद्यानिकी उत्पाद का प्रसंस्करण करने की योजना है. वर्ल्ड फूड इंडिया 2024 के माध्यम से भारत के आदिवासी क्षेत्र के कृषि उत्पाद कंपनियों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के खरीदारों को अपने उत्पाद दिखाने के लिए मंच मिला. यह गरीब आदिवासी किसानों के लिए बाजार पहुंच बनाने, प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को बढ़ावा देने और टिकाऊ उद्यमों के माध्यम से समावेशी विकास को बढ़ावा देने की चैंबर इंडिया की पहल का हिस्सा है

ये भी पढ़ें-खूंटी में कटहल प्रोसेसिंग यूनिट का झारखंड के राज्यपाल ने किया अवलोकन, कहा- कटहल से रोजगार भी होता है मालूम नही था - Jharkhand Governor visit

खूंटी में कटहल की प्रोसेसिंग यूनिट का उद्घाटन, वनोपज से किसानों को मिलेगा ज्यादा लाभ, रोजगार भी बढ़ेगा

भालू को कटहल खाना पड़ा महंगा, रातभर अंधेरे कुंआ में छटपटता रहा, सुबह वन विभाग ने किया रेस्क्यू - bear rescued in gumla

ABOUT THE AUTHOR

...view details