बिहार

bihar

बरसात में गार्डन और पौधों की करें विशेष देखभाल, ये टिप्स अपनाएंगे तो बागवानी की खूबसूरती में लगेगी चार चांद - Gardening Tips for Monsoon

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 11, 2024, 8:02 AM IST

Care Of Plants In Rain: बारिश के मौसम में हर तरफ हरियाली छायी रहती है लेकिन अधिक पानी और रखरखाव में लापरवाही के कारण पौधों को काफी नुकसान भी पहुंच सकता है. ऐसे में अगर आप बागवानी करते हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. ऐसे में एक्सपर्ट से जानें जरूरी टिप्स..

Gardening Tips for Monsoon
मानसून में बागवानी (ETV Bharat)

पटना: बरसात का मौसम हरियाली लाता है. पेड़ पौधों पर पत्तियां हरे-भरे नजर आने लगते हैं लेकिन घर में यदिबागवानीकर रहे हैं तो बरसात के मौसम में पेड़-पौधों की विशेष देखभाल करनी जरूरी हो जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार पौधों की जड़ों के पास अधिक पानी जमा होने से पौधे सड़ने लगते हैं. ऐसे में जरूरी होता है कि अपने गमले की निरंतर जांच करते रहें और देखें कि उसमें पौधों की जड़ के पास अधिक पानी तो बहुत समय से इकट्ठा नहीं है.

कैसे करें बारिश में पौधों की देखभाल?: बागवानी की विशेषज्ञ मनोरंजन सहाय बताते हैं कि बरसात में मिट्टी में नमी रहती है, इसलिए इस समय पौधों में अधिक पानी नहीं डालनी चाहिए. पौधों में तभी पानी डालें, जब जरूरत हो. साथ ही ये भी जरूर देखें कि गमले से पानी निकल रहा है या नहीं. गमले से पानी न निकलने की स्थिति में पौधे खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. इस मौसम में पौधों को ऐसी जगह रखें, जहां पौधों को पर्याप्त मात्रा में धूप और हवा मिलती रहे.

बारिश में पौधों की देखभाल के टिप्स (ETV Bharat GFX)

मानसून में बागवानी के टिप्स: मनोरंजन सहाय बताते हैं कि बरसात की शुरुआत में पौधों की ट्रिमींग जरूरी हो जाती है. इससे थोड़े ही दिनों में पौधों में नई शाखाएं और पत्ते आने शुरू हो जाते हैं. इस मौसम में यदि आप गमले में हरी मिर्च, बैगन, भिंडी और टमाटर लगते हैं तो यह तेजी से बढ़ते हैं और बरसात खत्म होते-होते इसमें फल आने शुरू हो जाते हैं. इसमें इतने फल जरूर आ जाते हैं कि घर में परिवार में चार सदस्य हैं तो इन फसलों को बाजार से खरीदनी नहीं पड़ेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details