हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

जानिए कैसा रहेगा आने वाले दिनों में प्रदेश का मौसम, इस बार मानसून में कितने बरसे मेघ - Himachal weather update

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Himachal weather update: 24 सितंबर तक प्रदेश में मौसम साफ बना रहेगा. मौसम साफ रहने से तापमान में थोड़ा से उछाल देखने को मिलेगा. प्रदेश में 1 जून से 18 सितंबर तक सामान्य से 18 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है. चंबा,लाहौल स्पीति, किन्नर ऊना व हमीरपुर में सामान्य से कम बारिश देखने को मिली है.

हिमाचल मौसम अपडेट
हिमाचल मौसम अपडेट (ETV BHARAT)

शिमला: हिमाचल में मानसून अब धीमा पड़ गया है. इसके चलते प्रदेश में बारिश का दौर थमता हुआ नजर आ रहा है. वीरवार को राजधानी शिमला समेत प्रदेश के तमाम इलाकों में धूप खिली रही. आज भी प्रदेश में मौसम साफ बना हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों तक प्रदेश में ज्यादा बदलाव मौसम में देखने को नहीं मिलेगा.

मौसम विभाग के अनुसार 24 सितंबर तक प्रदेश में मौसम साफ बना रहेगा. मौसम साफ रहने से तापमान में थोड़ा से उछाल देखने को मिलेगा. 25 सितंबर को मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है. पिछले 24 घंटों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं हुआ है. वहीं, अधिकतम तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिली है. औसत न्यूनतम तापमान सामान्य रहा, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा. मौसम विभाग शिमला के मुताबिक प्रदेश में 1 जून से 18 सितंबर तक सामान्य से 18 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई है. चंबा,लाहौल स्पीति, किन्नर ऊना व हमीरपुर में सामान्य से कम बारिश देखने को मिली है. शिमला में मानसून में सबसे अधिक मेघ बरसे हैं. वहीं, सितंबर माह में ऊना, लाहौल स्पीति, चंबा में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है. प्रदेश में 24 सितंबर के बाद से मानसून की विदाई शुरू हो जाती है. ऐसे में इस बार सामान्य से कम बारिश देखने को मिलेगी.

मौसम विभाग की ओर से जारी किया गया अपडेट (IMD shimla)

ऊंची चोटियों पर हिमपात

वहीं, वीरवार को रोहतांग दर्रे सहित लाहौल प्रदेश की ऊंची चोटियों में बर्फबारी देखने को मिली थी. इसके बाद से तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है. लाहौल-स्पीति और मनाली की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी होने से बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है. बर्फबारी के बाद प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में तापमान में गिरावट देखने को मिली है. वहीं, बर्फबारी के बाद प्रदेश में पर्यटकों की आमद बढ़ने लगी है. जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली में अब ऑक्यूपेंसी 30 प्रतिशत के पार पहुंच गई है.

ये बी पढ़ें: मनाली और लाहौल की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी, घाटी में बढ़ी सैलानियों की संख्या, प्राइवेट होटलों में दिया जा रहा डिस्काउंट

ये भी पढ़ें: हिमाचल पर्यटन विकास निगम के 35 होटल घाटे में, निगम चला रहा प्रदेश में 55 होटल

ABOUT THE AUTHOR

...view details