उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी के 10 जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान; गरज-चमक के साथ चलेंगी तेज हवाएं, लखनऊ समेत 31 जिलों में मौसम सुहावना - UP Weather Latest Updates

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 28, 2024, 11:17 AM IST

उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 6.7 के सापेक्ष 4.7 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 30% कम है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 6.9 के सापेक्ष 2.7 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 61% कम है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 6.6 के सापेक्ष 7.5 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 14% अधिक है.

Etv Bharat
लखनऊ में मंगलवार की देर रात से हो रही झमाझम बारिश. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में दक्षिणी पश्चिमी मानसून सक्रिय होने की वजह से बारिश का सिलसिला जारी है. बुधवार को मौसम विज्ञान विभाग ने उत्तर प्रदेश के 10 जिलों में भारी-बारिश व अन्य जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है. मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पूर्वी उत्तर प्रदेश के मुकाबले अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई.

यूपी के 31 जिलों में बारिश का अनुमान:मौसम विज्ञान विभाग ने सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, प्रयागराज, गाजीपुर, जौनपुर, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, अमेठी, कौशांबी, चित्रकूट, फतेहपुर, बरेली, लखनऊ, उन्नाव, कानपुर नगर, कानपुर देहात, बांदा, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर, औरैया, कन्नौज, इटावा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, आगरा जिलों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है.

यूपी में पिछले 24 घंटे में कितनी हुई बारिश. (Photo Credit; ETV Bharat)

यूपी में पिछले 24 घंटे में हुई बारिश:उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 6.7 के सापेक्ष 4.7 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 30% कम है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 6.9 के सापेक्ष 2.7 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 61% कम है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 6.6 के सापेक्ष 7.5 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 14% अधिक है.

यूपी में एक जून से 27 अगस्त तक हुई बारिश:उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 571 के सापेक्ष 503 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 12% कम है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 604 के सापेक्ष 524 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 13% कम है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 523 के सापेक्ष 471 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 10% कम है. राजधानी लखनऊ में अनुमानित बारिश 496 के सापेक्ष 485 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से दो प्रतिशत कम है.

यूपी में एक जून से अब तक कितनी हुई बारिश. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ में आज सुबह से हो रही जोरदार बारिश:लखनऊ के कई स्थानों पर मंगलवार की देर रात करीब 3:00 बजे गरज चमक के साथ जोरदार बारिश हुई. बारिश का सिलसिला बुधवार की सुबह 6:00 बजे तक जारी रहा. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार लखनऊ में दिन में भी एक दो बार बारिश होने की संभावना है. रात में बारिश होने से सुबह के समय मौसम सुहाना बना हुआ है. 20 से लेकर 30 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवाएं भी चल रही हैं.

लखनऊ के तापमान में आई गिरावट:मंगलवार को दिन में भी कई बार रुक-रुक कर हल्की बारिश होती रही. हवाओं के चलने का सिलसिला जारी रहा, जिसके चलते लखनऊ में अधिकतम तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य है. वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 1.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

लखनऊ में बुधवार को कैसा रहेगा मौसम: मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बुधवार को लखनऊ में बादल छाए रहेंगे. कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 33 व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

यूपी का बस्ती जिला रहा सबसे गर्म:उत्तर प्रदेश का बस्ती जिला मंगलवार को सबसे अधिक गर्म रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान मेरठ जिले में 22.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

यूपी का आज कैसा रहेगा मौसम:मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि बुधवार को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की व 8 से 10 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में 20 से लेकर 30 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं.

ये भी पढ़ेंःयूपी में 18 घंटे से मूसलाधार बारिश; बनारस में सड़कें-गलियां डूबीं, बलिया में घाघरा लील गई मंदिर, रायबरेली में स्कूल बंद

ये भी पढ़ेंःयूपी के 34 जिलों में कहर बरपाएगा मानसून; तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details