उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

23 से 31 अगस्त तक लखनऊ समेत 67 जिलों के बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, जानिए क्या है वजह - UP Police Recruitment Exam 2023

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 21, 2024, 1:54 PM IST

23 से 31 अगस्त तक यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 67 जिलों के 1174 केंद्रों में आयोजित होगी. इसको लेकर स्कूल कॉलेज में 31 अगस्त तक अवकाश रहेगा. केंद्रों में पुलिस कांस्टेबल भर्ती एक्जाम की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.

Etv Bharat
लखनऊ समेत 67 जिलों के बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज (photo credit- Etv Bharat)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के मद्दे नजर पांच दिन राजधानी के 81 शिक्षण संस्थानों में अवकाश रहेगा. ये वो शिक्षण संस्थान है, जहां 23,24,25,30 और 31 अगस्त को कांस्टेबल भर्ती परीक्षा होनी है. न सिर्फ लखनऊ बल्कि अन्य 67 जिलों में जिन शिक्षण संस्थानों में परीक्षा होनी है. वो भी इन पांच दिनों तक बंद ही रहेंगे.

23 से 31 अगस्त तक यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 60244 परीक्षा 67 जिलों के 1174 केंद्रों में आयोजित होगी. जिसमें 48,17,441 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे. बोर्ड के अध्यक्ष राजीव कृष्णा ने बताया, कि नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए अब तक 48 लाख अभ्यर्थियों का आधार सत्यापन कराया जा चुका है. इस दौरान 20 हजार संदिग्ध अभ्यर्थी पाये गये हैं. इन सभी को परीक्षा के दिन केंद्र पर सप्लीमेंट्री कागज (पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट) के साथ ढाई घंटे पहले पहुंचने के निर्देश दिये गये हैं. इन सभी का परीक्षा केंद्र पर ईकेवाईसी किया जाएगा. इसके बाद भी इन्हे परीक्षा की अनुमति दी जाएगी. इन सभी अभ्यर्थियों की परीक्षा के बाद भी स्कूटनी की जाएगी.

इसे भी पढ़े-यूपी पुलिस भर्ती: री-एग्जाम से पहले ही पेपर लीक के मैसेज वायरल, STF ने शुरू की जांच, जानिए- बोर्ड ने क्या कहा? - UP Police Recruitment Exam 2023

परीक्षा केंद्रों में लगाई गईं 17 हजार दीवार घड़ियां:राजीव कृष्णा ने बताया, कि एक्जाम की सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किये गये हैं. इसके लिए यूपी पुलिस और एसटीएफ 1541 उन अपराधियों पर लगातार नजर रख रही है, जो बीते 12 वर्षों से पेपर लीक और सॉल्वर गैंग जैसी गतिविधियों में शामिल रहे हैं. इन सभी अपराधियों की लिस्ट यूपी पुलिस और एसटीएफ को बोर्ड की ओर से मुहैया करायी गई है. इतना ही नहीं, टेलीग्राम के करीब 10 चैनल पर सक्रिय ठगी के गिरोह पर भी एसटीएफ और यूपी पुलिस से नजर रख रही है. बोर्ड की ओर से अभ्यर्थियों को इन ठगों से सावधान रहने के लिए वेबसाइट और सोशल मीडिया के जरिये अलर्ट किया जा रहा है.

यह भी पढ़े-यूपी पुलिस भर्ती: 23 अगस्त की परीक्षा के लिए एडिमट कार्ड जारी हुए, जल्दी से इस लिंक से करें डाउनलोड - up police constable admit card 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details