राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: फोर्टी एक्‍सपो-2024 का आगाज, दीया कुमारी बोलीं- महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने का सराहनीय प्रयास

राजस्‍थान इंटरनेशनल सेंटर में फोर्टी वुमन विंग की ओर से फोर्टी एक्‍सपो-2024 का आगाज हुआ. दो दिवसीय एक्सपो का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने किया.

फोर्टी एक्‍सपो- 2024
फोर्टी एक्‍सपो- 2024 (ETV Bharat Jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

जयपुर :ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की महिलाओं उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से फोर्टी फेडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्ट्रीज की वुमन विंग की ओर से शनिवार को दो दिवसीय एक्सपो 2024 का आयोजन किया गया. दिवाली से ठीक पहले किए गए इस एक्सपो में एक ही छत के नीचे दिवाली की सभी तरह की खरीदारी की जा रही है. खास बात है इस एक्सपो में महिला उद्यमियों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई है, जिसमें खास तौर से ग्रामीण और लघु महिला उद्यमियों को आमंत्रित किया है, ताकि उन्हें अपने उत्पादों को लिए बाजार उपलब्ध हो सके. राजस्‍थान इंटरनेशनल सेंटर में फोर्टी वुमन विंग की ओर से दो दिवसीय फोर्टी एक्‍सपो-2024 का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने किया.

महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने का सराहनीय प्रयास : उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने करीब 3 घंटे ज्यादा समय एक्‍सपो में रहीं और सभी स्‍टॉल पर जा कर महिला उद्यमियों के उत्पादों को देखा और उनका उत्साह बढ़ाया. दीया कुमारी फोर्टी एक्सपो के आयोजन से काफी प्रभावित नजर आईं. उन्होंने आयोजकों की जमकर तारीफ की और कहा कि फोर्टी की ओर से प्रदेश की महिला उद्यमियों को प्‍लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराना तारीफ के काबिल है. एक्‍सपो में महिला उद्यमियों और शिल्पकारों ने बहुत ही अच्‍छी क्‍वालिटी और डिजाइन के उत्पाद प्रदर्शित किए हैं. अगली बार इस एक्‍सपो में राज्य और केंद्र सरकार की ओर से बूथ लगाकर महिला उद्यमी प्रोत्साहन योजनाओं की जानकारी उपलब्‍ध कराई जाएगी. दीया कुमारी ने एक्‍सपो में विनर्स के लिए लकी ड्रॉ निकाला और उन्हें प्राइज में चांदी का सिक्का दिया.

फोर्टी एक्‍सपो-2024 का आगाज (ETV Bharat Jaipur)

पढ़ें.Rajasthan: ये पटाखा नहीं मिठाई है ! बाजारों में बिकने पहुंची क्रैकर्स स्वीट, अनार, चकरी से लेकर सुतली बम भी

महिला उद्यमियों को मिला मंच: फोर्टी वुमन विंग जनरल सेक्रेटरी ललिता कुच्छल ने बताया कि राज्य सरकार की "वन डिस्ट्रिक्ट-वन प्रोडक्ट" स्‍कीम के तहत प्रदेश के सभी 50 जिलों के पहचान वाले उत्‍पादों को भी यहां प्रदर्शित किया गया है. जयपुर में महिला उद्यमियों की ओर से महिला उद्यमियों के लिए इस स्तर की यह पहली एक्‍सपो है. यहां महिला उद्यमियों ने ज्वैलरी, गारमेंट, साड़ी, फर्नीचर के साथ घरेलू साज-सज्जा और जरूरत के उत्पाद प्रदर्शित किए हैं. ललिता ने कहा कि यह एक्‍सपो शहरी लाइफस्‍टाइल के साथ ग्रामीण कुटीर उद्योग से जुड़ी महिलाओं के लिए बेहतरीन प्‍लेटफॉर्म साबित हो रहा है. फेस्टिवल सीजन में ग्रामीण महिलाओं को शहरी क्षेत्र में बाजार उपलब्ध नहीं होता था, लेकिन इस एक्सपो के जरिए महिलाओं को मार्केट मिला. एक ही छत के नीचे सभी सामान उपलब्ध है.

फोर्टी प्रेसीडेंट डॉ. अलका गौड़ ने बताया कि यह एक्‍सपो राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल और महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से "फॉर वुमन- बाई वुमन" थीम पर आयोजित की जा रही है. बीटूबी और बीटूसी दोनों फॉर्मेट में आयोजित होने वाले इस एक्‍सपो में पूरे प्रदेश की महिला उद्यमियों ने अपने उत्पाद प्रदर्शित किए हैं. इस दौरान जयपुर ग्रेटर मेयर डॉ. सौम्या गुर्जर, पूर्व मेयर ज्योति खंडेलवा, फोर्टी संरक्षक सुरजाराम मील, आईसी अग्रवाल, अध्‍यक्ष सुरेश अग्रवाल, फोर्टी के पदाधिकारी मौजूद रहे.

दीया कुमारी ने स्‍टॉल पर जा कर महिला उद्यमियों के उत्पादों को देखा (ETV Bharat Jaipur)
Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details