राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान में इन जगहों पर गिरा एक से तीन डिग्री तक पारा, मौसम विभाग ने दिए यह संकेत - severe heat in rajasthan

प्रदेश में हीट वेव और भीषण गर्मी के बीच हल्की राहत की खबर बुधवार को मिली. जब जब प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान में एक से तीन डिग्री तक पारे में गिरावट दर्ज की गई. फतेहपुर में जहां अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री रहा, वहीं पिलानी में यह 48.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 30, 2024, 11:06 AM IST

SEVERE HEAT IN RAJASTHAN
राजस्थान में इन जगहों पर गिरा पारा (photo etv bharat jaipur)

जयपुर. प्रदेश के अधिकतम तापमान में बुधवार को हल्की गिरावट के बाद राहत की खबर आई है. हालांकि जयपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर और बीकानेर संभाग के कई जगह पर इस दौरान उष्ण लहर से तीव्र उष्ण लहर दर्ज की गई. प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान फतेहपुर में 48.4 और पिलानी में 48.2 डिग्री सेल्सियस रहा. जो सामान्य से 6.9 डिग्री अधिक दर्ज किया गया है. जयपुर, अजमेर, जोधपुर और बीकानेर संभाग में कुछ स्थानों पर रात में भी गर्म हवाओं का असर महसूस हुआ. सर्वाधिक न्यूनतम तापमान बीकानेर में 34.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 5.3 डिग्री ऊपर दर्ज किया गया है.


प्रमुख शहरों का तापमान

  • फतेहपुर : 48.4 डिग्री सेल्सियस
  • पिलानी : 48.2 डिग्री सेल्सियस
  • चूरू : 47.7 डिग्री सेल्सियस
  • अलवर : 47.5 डिग्री सेल्सियस
  • वनस्थली : 47.2 डिग्री सेल्सियस
  • फलौदी : 47.0 डिग्री सेल्सियस
  • गंगानगर : 46.9 डिग्री सेल्सियस
  • जयपुर : 46.0 डिग्री सेल्सियस

पढ़ें: आज से कम होगा लू का कहर, केरल में जल्द दस्तक देगा मॉनसून

8 मौत, 450 मरीज हीट वेव का शिकार: बुधवार को प्रदेश में हीट वेव से कुछ मौतों की भी खबर सामने आई. नागौर के बासनी में लू लगने से जिला परिषद सदस्य नूरजहां बानो की मौत हो गई तो झालावाड़ में डेढ़ साल की बालिका ने दम तोड़ दिया. अलवर-बूंदी में इस दौरान एक-एक और सीकर में दो लोगों की मौत की खबर आई. टोंक में बकरियां चराने गई सोहनी देवी की मौत हो गई, देवली में सब्जी के ठेले पर अचेत मिले 40 वर्षीय अधेड़ ने अस्पताल में दम तोड़ दिया. प्रदेश भर में 24 घंटे के दौरान हीट स्ट्रोक से प्रभावित करीब 450 मरीज अस्पतालों में पहुंचे.

तापमान में होगी हल्की गिरावट: मौसम विभाग की जयपुर केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार आगामी 24 घंटों में राज्य के अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है. राज्य में चल रहे भीषण उष्ण लहर के दौर से पूर्वी राजस्थान में 30 मई से जबकि पश्चिमी राजस्थान में 31 मई से राहत मिलने की प्रबल संभावना है. एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 31 मई को राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन, आंधी और हल्की वर्षा होने की संभावना है.आंधी-बारिश की गतिविधियां राज्य के पश्चिमी, उत्तरी भागों में कहीं-कहीं 1-2 जून को भी होने की प्रबल संभावना है.

यह भी पढ़ें: नौतपा में भगवान को शीतलता प्रदान करने के लिए कराया गया जलविहार
31 मई से बदलेगा मौसम: प्रदेश में शुक्रवार से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसके बाद जयपुर, बीकानेर और भरतपुर संभाग में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान में इससे तापमान में करीब चार डिग्री तक की गिरावट आएगी. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में 1 जून के बाद हीट वेव से भी राहत मिलेगी. ग़ौरतलब है कि 2 जून तक नौतपा का असर रहता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details