राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: संतों एवं महापुरुषों की कही गई बातों के माध्यम से जीवन सार्थक बनेगा : केन्द्रीय मंत्री मेघवाल

मेघवाल समाज की 250 प्रतिभाओं को सम्मान, केन्द्रीय मंत्री मेघवाल बोले- संतों एवं महापुरुषों की कही गई बातों के माध्यम से जीवन सार्थक बनेगा.

Central Minister Arjun Ram Meghwal
कार्यक्रम के दौरान केन्द्रीय मंत्री अर्जुन राम (ETV Bharat Jalore)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

जालोर: केंद्रीय विधि और न्याय एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल एवं राज्य की सार्वजनिक निर्माण विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग राज्य मंत्री डॉ. मंजू बाघमार ने सोमवार को भीनमाल शहर के तलबी रोड स्थित लुम्बनाथ महाराज धूणा पर आयोजित मेघवाल समाज प्रतिभा सम्मान समारोह-2024 में शिरकत की. मेघवाल समाज के प्रतिभा सम्मान समारोह में केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि उन्हें आज लुम्बनाथ महाराज की तपोस्थली पर आने का और समाधि पर दर्शन करने का अवसर मिला है.

उन्होंने संतों एवं महापुरुषों द्वारा कही गई बातों को भजन की पंक्तियों के माध्यम से बताते हुए उनकी बातों के माध्यम से अपने जीवन को सार्थक बनाने और उनके आदर्शों व गुणों को जीवन में उतारने की बात कही. समाज में शिक्षा का बढ़ावा देने के लिए हर संभव कार्य करना चाहिए. महापुरुषों के बताए हुए मार्ग पर चलने से ही जीवन सार्थक होगा. महापुरुषों की बताई गई बातों से अगर आत्मसात करे तो जीवन में आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिलेगा.

उन्होंने प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने की बात कहते हुए संत रविदास महाराज, कबीरदास, लोक देवता बाबा रामदेव व भीमराव अंबेडकर के आदर्श एवं गुणों को जीवन में उतारकर आगे बढ़ने की प्रेरणा दी. कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. मंजू बाघमार ने समाज के उत्थान में महिला शिक्षा को आवश्यक बताते हुए महिलाओं को शिक्षा के माध्यम से हर क्षेत्र में आगे बढ़कर समाज व देश का नाम रोशन करने की बात कही.

पढ़ें :केंद्रीय कानून मंत्री बोले- न्यू क्रिमिनल लॉज से पेंडिंग समस्या का होगा समाधान - Meghwal On New Criminal Law

केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल व राज्य मंत्री डॉ. मंजू बाघमार ने कार्यक्रम में मेघवाल समाज की 250 प्रतिभाओं को सम्मानित किया. इस दौरान भीनमाल प्रधान किरण भारतीय, भंवरलाल मेघवाल सहित मेघवाल समाज के गणमान्य नागरिक सहित प्रतिभावान विद्यार्थी आदि उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details