मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जल्दी अमीर बनने के लिए युवक छापने लगा नकली नोट, पुलिस ने दी दबिश तो रह गई हैरान - Singrauli Youth Fake Notes

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 13, 2024, 6:44 PM IST

सिंगरौली जिले में एक युवक ने घर पर नकली नोट छापने शुरू कर दिए. इन नोटों को वह बाजार में खपाने लगा. पुलिस ने उसके घर पर दबिश देकर गिरफ्तार कर नकली नोटों की खेप बरामद की है. आरोपी ने नकली नोट बनाने की विधि सीखने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया.

Singrauli Youth Fake Notes
नकली नोटों के साथ युवक गिरप्तार (ETV BHARAT)

सिंगरौली।सिंगरौली में 25 वर्षीय युवक ने जल्दी अमीर बनने के लिए नकली नोट छापने शुरू कर दिए. उसने नकली नोट बनाने के लिए कई दिनों तक सोशल मीडिया पर लगातार सर्चिंग की. इसके बाद कई प्लेटफॉर्म से नकली नोट बनाने का तरीका सीखा. कुछ ही दिनों में ये युवक नकली नोट बनाकर बाजार में खपाने लगा. एक मुखबिर से सूचना मिलने पर सिंगरौली पुलिस ने सिविल ड्रेस में इस शातिर युवक को पकड़ने में सफलता हासिल कर ली. आरोपी के पास से 100, 200 के नोट बड़ी संख्या में बरामद किए हैं.

जल्दी अमीर बनने के लिए युवक छापने लगा नकली नोट (ETV BHARAT)

नकली नोटों के साथ ही कई उपकरण जब्त

पुलिस ने युवक के घर से कलर प्रिंटर, लैपटॉप, कागज एवं नोट तैयार करने में काम आने वाले उपकरणों को जब्त किया है. पुलिस के अनुसार कुछ दिनों से थाना प्रभारी विन्ध्यनगर अर्चना द्विवेदी को सूचना मिल रही थी कि क्षेत्र में एक व्यक्ति नकली नोटों को खपाने का प्रयास कर रहा है. टीआई ने इसकी सूचना वरिष्ठ अधिकारियों को दी. इसके बाद एक टीम सिविल ड्रेस में बाजार में तैनात की गई. ये टीम इस बात की पतासाजी में गंभीरता से लगी हुई थी. इसी दौरान गुरुवार को मुखबिर द्वारा जानकारी मिली कि एक व्यक्ति ढोंटी गांव में नकली नोटों की खेप लेकर आने वाला है.

नकली नोट बनाने की सामग्री जब्त (ETV BHARAT)

ये खबरें भी पढ़ें...

'फर्जी' वेब सीरीज का असली खेल, 8वीं फेल लड़के छापने लगे नकली नोट, पुलिस के छूटे पसीने

इंदौर में पकड़ा गया नकली नोटों का जखीरा, यू-ट्यूब से सीखकर बाजार में खपा दिए लाखों रुपए

आरोपी से पूछताछ, नेटवर्क सर्च कर रही है पुलिस

सूचना मिलते ही थाना प्रभारी द्वारा एक टीम उपनिरीक्षक संदीप नामदेव के साथ ढोंटी गांव में भेजी गई, जहां संदेही के मिलने पर मौके पर ही पूछताछ की गई व तलाशी ली गई, तो उसके पास 100 एवं 200 रुपये के नकली नोट मिले. आरोपी ने अपना नाम चिन्टू उर्फ दिनेश साकेत पिता अयोध्या साकेत उम्र 25 वर्ष निवासी बनौली (खुटार) थाना बैढ़न का रहने वाला बताया. इसके बाद पुलिस ने उसके घर से नकली नोट बनाने की सामग्री बरामद की. सिंगरौली एसपी निवेदिता गुप्ता ने बताया "आरोपी से पूछताछ की जा रही है. ये जानने की कोशिश की जा रही है कि इसमें और कौन लोग शामिल हैं."

ABOUT THE AUTHOR

...view details