मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सागर में झील पर तैरती विशालकाय फ्लोटिंग मशीन, पानी की दुश्मन जलकुंभी सहित कचरे को लेगी लील - Sagar Lakha Banjara Lake

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 7, 2024, 8:37 PM IST

सागर के लाखा बंजारा झील से जलकुंभी और कचरा निकालने के लिए नगर निगम एक्सकेबेटर फ्लोटिंग मशीन मंगाई है. इस मशीन के जरिए से सागर की झीलों के साथ तालाबों की भी आसानी से सफाई हो सकेगी. इस मशीन के आने से तालाबों और झीलों के सौंदर्यीकरण के कार्यों में तेजी आएगी.

SAGAR LAKHA BANJARA LAKE
लाखा बंजारा झील की मशीन से की जा रही सफाई (ETV Bharat)

सागर: शहर की पहचान ऐतिहासिक लाखा बंजारा झील की दुर्दशा पिछले कई सालों से राजनीति का मुद्दा रहा है. स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत लाखा बंजारा झील के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण के कार्यों के चलते झील की तस्वीर बदल रही है. एक तरफ जहां सौंदर्यीकरण के कार्य अंतिम रूप लेने वाले हैं. वहीं दूसरी तरफ झील की स्वच्छता और शुद्धता के लिए सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा एक्सकेबेटर फ्लोटिंग मशीन खरीदी गई है. ये विशालकाय मशीन झील में तेजी से पनपने वाली जलकुंभी को साफ कर देगी और झील की करीब तीन मीटर गहराई तक किसी भी तरह के कचरे को निकाल बाहर फेंकेगी। अभी तक जलकुंभी हटाने के लिए देश के बड़े शहरों से ये मशीन मांगनी होती थी, लेकिन अब सागर नगर निगम के पास यह मशीन रहेगी और जिले की झील, नदियों की साफ सफाई का काम करेगी.

एक्सकेबेटर फ्लोटिंग मशीन की खूबियां

विशालकाय फ्लोटिंग मशीन झील से जल कुम्भी सहित दूसरा कचरा पानी पर तैरते हुये निकालने में सक्षम है. 12-14 टन क्षमता वाली मशीन की बकेट साइज. 4 मीटर क्यूब है. ये मशीन लगभग 2-3 मीटर से अधिक गहराई तक झील या नदी से कीचड़ कंकड़ पत्थर निकालने में सक्षम है. काफी लम्बाई वाला बूम होने के कारण मशीन एक ही जगह खड़ी होकर लम्बी दूरी तक साफ-सफाई कर सकती है. मशीन के तरह-तरह के उपयोग के लिए इंजन और पावरट्रेन, उच्चतम ईंधन दक्षता (highest fuel efficiency), उन्नत मेक्ट्रोनिक्स, सुरक्षा (safety) और आराम के नजरिए से बेहतर है. मोटी स्टील प्लेट का बड़ा क्रॉस-सेक्शन बूम, ढीली चट्टानों पर आसानी से आवागमन के लिए शक्तिशाली सिस्टम है.

यहां पढ़ें...

जलकुंभी के रेशों से बनाई सुंदर कलाकृतियां, खरपतवार ने बदली शशि कला की जिंदगी

जलकुंभी से निकली कमाई की राह, कागज और तरह-तरह के उत्पाद हुए तैयार

जिले भर के जलस्त्रोतों की होगी सफाई

ऐतिहासिक लाखा बंजारा झील की सफाई के बाद झील में लगातार पनपने वाली जलकुम्भी और कचरे को कम समय में साफ करने के उद्देश्य से एक्सकेबेटर फ्लोटिंग मशीन सागर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने खरीदी है. विधायक शैलेंद्र जैन ने मशीन की जानकारी और खूबियां जानने के बाद कहा कि "ये मशीन सागर जिले की झील के साथ ही आस-पास के नदी, तालाब की सफाई में भी काम आएगी. जिस तरह भोपाल और दूसरे स्थानों से झील की जलकुम्भी निकालने के लिए फ्लोटिंग मशीन बुलानी पड़ती थी. अब हमारा सागर भी ऐसी सेवा देने में सक्षम बना है. अब झील की सफाई तुरंत की जा सकेगी." उन्होंने मशीन की मदद से छोटी झील को साफ स्वच्छ कराने के निर्देश भी दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details