मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रीवा में सीधी दुष्कर्म पीड़िता ने बच्चे को दिया जन्म, इसलिए नवजात को अपनाने से किया इंकार - Molestation Victim Gave Child Birth

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 25, 2024, 8:14 PM IST

रीवा के संजय गांधी अस्पताल में सीधी निवासी एक दूष्कर्म पीड़िता ने बच्चे को जन्म दिया है. नाबालिग ने नवजात को अपनाने से मना कर दिया है. उसने आरोपी के खिलाफ कड़ी सजा की मांग की है.

Molestation Victim Gave Child Birth
दुष्कर्म पीड़िता नाबालिग बनी मां (ETV Bharat)

रीवा: जिले से मन को विचलित कर देने वाला एक मामला सामने आया है. सीधी जिले की निवासी नाबालिक दुष्कर्म पीड़िता ने रीवा के गांधी मेमोरियल अस्पताल में एक बच्चे को जन्म दिया है. नाबालिग ने बच्चे को अपनाने से इनकार कर दिया. उसने आरोपी को कड़ी से कड़ी सजा देने की मांग की है. दुष्कर्म के आरोपी पर पॉक्सो एक्ट के तहत मुकदमा चल रहा है और वह जेल में बंद है. कोर्ट के निर्देशानुसार मां और बच्ची का डीएनए सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया.

घटना के बारे में जानकारी देते अस्पताल अधीक्षक (ETV Bharat)

नाबालिग के साथ हुआ था दुष्कर्म

मामला सीधी जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र का है. यहां रहने वाली एक बच्ची जिसकी मां का निधन 14 साल पहले हो गया था, वह अपने पिता और भाई के साथ रहती थी. पीड़िता के अनुसार, कई माह पहले सीधी शहर के बाईपास के पास का रहने वाला पुष्पेन्द्र कुशवाह ने नाबालिक बच्ची को जबरन अपने घर में ले जाकर उसके साथ दुष्कर्म कर दिया था. हैवानियत के बाद नाबालिग प्रेगनेंट हो गई. बच्ची को जब अपने गर्भवती होने का पता चला तो उसने पुष्पेन्द्र कुशवाह को इसके बारे में बताया. आरोपी ने गर्भपात कराने के लिए किशोरी को रीवा के नर्सिंग होम हो लेकर गया. जहां गर्भपात के दौरान नाबालिग की हालत खराब हो गई. घर वालों को मामले की जानकारी लग गई और किशोरी का गर्भपात नहीं हो पाया था.

किशोरी ने बच्चा अपनाने से किया इंकार

नाबालिग किशोरी ने अब एक बच्चे को जन्म दिया है. हालांकि किशोरी ने नवजात को अपनाने से इनकार कर दिया है. नवजात की हालत क्रिटिकल है और वह आईसीयू वार्ड में है. पीड़िता ने आरोपी के खिलाफ सख्त से सख्त सजा की मांग की है. उसका कहना है कि, 'पुष्पेन्द्र कुशवाह ने उसके खिलाफ कुकर्म किया है और उसको कड़ी सजा मिलनी चाहिए.' आरोपी पर पॉक्सो के तहत मुकदमा चल रहा है, और वह फिलहाल जेल में बंद है.

यह भी पढ़ें:

एमपी हाईकोर्ट ने नहीं दिया नाबालिग का गर्भपात कराने का आदेश, FIR को संदिग्ध बताया

पुलिस ने नहीं सुनी फरियाद, गर्भवती किशोरी ने अस्पताल में दम तोड़ा, ममेरे भाई ने किया था दुष्कर्म

तीनों का डीएनए सेंपल कलेक्ट किया गया

संजय गांधी अस्पताल के अधीक्षक राहुल मिश्रा ने बताया कि, 'तीन दिन पहले सामान्य प्रसव से नाबालिक ने बच्चे को जन्म दिया है. नाबालिक दुष्कर्म का शिकार हुई थी. नवजात आईसीयू वार्ड में है और डॉक्टरों की टीम उपचार में जुटी हुई है. न्यायालय का आदेश प्राप्त हुआ है, जिसमें DNA परिक्षण कराने की बात कही गई है. नाबालिग बच्ची, नवजात और आरोपी के DNA सेंपल लिए गए हैं. नाबालिक ने नवजात को अपनाने से इनकार किया है. अगर वह बच्चे को नहीं अपनाती है तो सामाजिक कल्याण विभाग के द्वारा नर्सरी में रखकर बच्चे का पालन पोषण किया जाएगा.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details