राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: विधानसभा उपचुनाव : बीजेपी ने राजस्थान की 6 सीटों पर की प्रत्याशियों की घोषणा, चौरासी सीट पर निर्णय बाकी

राजस्थान में विधानसभा की 7 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी ने 6 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी की है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की सूची
बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की सूची (ETV Bharat GFX)

जयपुरः राजस्थान की सात विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए भाजपा ने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में 6 सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी गई है. भाजपा की ओर से जारी लिस्ट के मुताबिक राजस्थान में चौरासी सीट पर प्रत्याशी की घोषणा अभी नहीं की गई है.

केंद्रीय चुनाव आयोग की बैठक के बाद भाजपा की ओर से लिस्ट जारी की गई है. जारी लिस्ट के मुताबिक बीजेपी ने देवली-उनियारा सीट पर अपने 2023 के प्रत्याशी को बदलते हुए पूर्व में विधायक रहे राजेंद्र गुर्जर को मैदान में उतारा है, जबकि दौसा विधानसभा सीट से मंत्री किरोड़ी लाल मीणा के भाई जगमोहन मीणा को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, सलूंबर से दिवंगत अमृत लाल मीणा की पत्नी शांता देवी मीणा, रामगढ़ से सुखवंत सिंह को टिकट दिया है. सुखवंत 2018 में बीजेपी प्रत्याशी रह चुके हैं, वो 2023 टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय चुनाव लड़े थे.

इसे भी पढ़ें-Rajasthan: दौसा में 41 साल बाद विधानसभा उपचुनाव, जातिगत राजनीति में फंसी सीट, प्रत्याशियों की तलाश में दोनों पार्टी

झुंझुनू से राजेन्द्र भांबू को टिकट दिया गया है. भांबू 2018 में बीजेपी प्रत्याशी रह चुके हैं, जबकि 2023 में टिकट नहीं मिलने पर निर्दलीय चुनाव लड़े थे. खींवसर से रेवंतराम डांगा पर बीजेपी ने फिर से भरोसा जताया है. डांगा 2023 के चुनाव में RLP को छोड़ कर बीजेपी में शामिल हुए थे. डांगा एक जमाने में हनुमान बेनीवाल के सबसे करीबी माने जाते थे. उन्होंने 2023 के चुनाव में हनुमान बेनीवाल को कड़ी चुनौती दी थी. डांगा 2000 करीब वोटों से चुनाव हारे थे.

वहीं, चौरासी विधानसभा सीट पर उम्मीदवार को लेकर अभी तक पार्टी ने घोषणा नहीं की है. आदिवासी क्षेत्र की चौरासी सीट से पार्टी किसे मैदान में उतारेगी, इस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं. बता दें कि राजस्थान की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को मतगणना होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details