राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: आज भी प्रदेश के इन हिस्सों में होगी बारिश, नवंबर की शुरुआत के साथ पारा होगा 15 डिग्री से नीचे

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो हफ्ते में प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा सकता है.

Temperature update
बारिश का अलर्ट (फाइल फोटो)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

जयपुर.प्रदेश में एक बार फिर बरसात का दौर देखने को मिल रहा है. सोमवार को राज्य के जोधपुर, जयपुर और भरतपुर संभाग के अलावा बीकानेर संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश दर्ज की गई. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के अनुसार मंगलवार को भी राजस्थान में बारिश जारी रहेगी. इस दौरान जोधपुर, बीकानेर, नागौर, चूरू, सीकर, झुंझुनूं, अलवर और हनुमानगढ़ जिलों में मेघ बरसेंगे. सोमवार को जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.

वहीं पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई. सबसे ज्यादा 42 मिमी बारिश सेड़वा (बाड़मेर) में दर्ज की गई. इसके अलावा बनेड़ा (भीलवाड़ा) 4 सेंटीमीटर, भरतपुर तहसील (भरतपुर) 3 सेमी , सांचौर (जालौर) 3 सेमी , जालोर, शिव (बाड़मेर), सिन्दरी (बाड़मेर) , सिवाना (बाड़मेर), जसवन्तपुरा (जालौर), रानीवाड़ा (जालौर), भीनमाल (जालौर), ओसियां (जोधपुर) और बिलाड़ा (जोधपुर) में 1 सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड की गई. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार दोपहर तक अजमेर और भीलवाड़ा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा 22 अक्टूबर को भी पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है.

पढ़ें: Rajasthan: राजस्थान के मौसम का अपडेट, इन जिलों में होगी बारिश, येलो अलर्ट जारी

तापमान का यह रहा हाल :सोमवार को राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान चूरू में 38.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, तो न्यूनतम तापमान फतेहपुर में 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हिल स्टेशन माउंट आबू का तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश के अन्य शहरों में न्यूनतम तापमान की बात करें, तो सीकर 18.5 डिग्री सेल्सियस, पिलानी 19, संगरिया 19.2, अलवर 19.5, करौली 19.8, धौलपुर 20 डिग्री, चूरू 20.5, जालौर 20.7 और अंता ( बारां) में 20.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को कोटा संभाग का तापमान सामान्य के आसपास रहेगा, तो जयपुर और जोधपुर संभाग में सामान्य से अधिक रहेगा. वहीं बीकानेर भरतपुर और उदयपुर संभाग का तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहेगा.

यह रहा राजधानी के मौसम का मिजाज : सोमवार को राजधानी जयपुर में दोपहर बाद मौसम ने पलटा खाया और कुछ जगहों पर बादलों के बीच हल्की बूंदाबांदी हुई. जयपुर में दोपहर ढाई बजे तक धूप खिली हुई थी, लेकिन दोपहर 3 बजे अचानक तेज हवा चलने लगी. जिसके बाद बादल छाए और बारिश का दौर चला. मौसम के इस बदलाव की वजह से अधिकतम तापमान में भी गिरावट रिकॉर्ड की गई. सोमवार को जयपुर का अधिकतम तापमान 35.6 और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details