राजस्थान

rajasthan

आज जयपुर आएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, एमएनआईटी के छात्रों को देंगी उपाधियां - President Draupadi Murmu

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 17, 2024, 7:07 PM IST

Updated : Sep 18, 2024, 7:46 AM IST

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज जयपुर के दौरे पर आ रही हैं. वे यहां एमएनआईटी के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी. साथ ही एमएनआईटी के छात्रों को उपाधियां देंगी.

PRESIDENT DRAUPADI MURMU
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल जयपुर आएंगी, एमएनआईटी के छात्रों को देंगी उपाधियां (Photo ETV Bharat Jaipur)

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल जयपुर आएंगी, एमएनआईटी के छात्रों को देंगी उपाधियां (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर:राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनआईटी ) के छात्रों को उपाधि देने के लिए जयपुर आ रही हैं. राष्ट्रपति एमएनआईटी के 18वें दीक्षांत समारोह में 1361 छात्रों को डिग्री देंगी. इसमें यूजी, पीजी और डॉक्टरेट की उपाधियां शामिल हैं. इसके साथ ही पहली बार डॉक्टोरेटर्स आउटस्टैंडिंग गोल्ड मेडल अवार्ड, डायरेक्टर्स गोल्ड मेडल और गवर्नर्स गोल्ड मेडल दिए जाएंगे. खास बात ये है कि जिन 20 छात्रों को ये गोल्ड मेडल मिलेंगे उनमें 60% छात्राएं हैं. ऐसे में बुधवार को एमएनआईटी महिला सशक्तिकरण में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि का भी गवाह बनेगा.

एमएनआईटी जयपुर के निदेशक प्रो. नारायण प्रसाद पाढ़ी ने बताया कि इस दौरान राजस्थान के राज्यपाल हरिभाऊ किसनराव बागड़े और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा भी मौजूद रहेंगे. दीक्षांत समारोह में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए बीटेक, बीआर्क, एमटेक, एमप्लान, एमबीए, एमएससी, और पीएचडी की डिग्रियां छात्रों को दी जाएंगी. समारोह में 741 बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी डिग्री, 64 बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर डिग्री, 285 मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी डिग्री और 25 मास्टर ऑफ प्लानिंग डिग्री प्रदान की जाएंगी. 101 छात्रों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में एमएससी की डिग्री मिलेगी. दीक्षांत समारोह में वर्ष 2023-24 के लिए 66 एमबीए की डिग्री प्रदान की जाएगी. दीक्षांत समारोह में 79 शोध विद्यार्थी पीएचडी की डिग्री प्राप्त करेंगे.

पढ़ें: एमएनआईटी में पैंथर का खौफ हुआ खत्म, पिंजरे में हुआ कैद, वन विभाग ने नाहरगढ़ जंगल में किया रिलीज

कुल 1361 डिग्रियां बंटेगी: पाढ़ी ने बताया कि संस्थान कुल 1361 डिग्री देगा, जिनमें से 805 स्नातक डिग्री, 477 मास्टर डिग्री और 79 डॉक्टरेट डिग्री है. इनमें से 402 (29%) डिग्रियां छात्राओं को दी जाएंगी. उन्होंने बताया कि एमएनआईटी जयपुर में पहली बार डायरेक्टर्स आउटस्टैंडिंग गोल्ड मेडल अवार्ड की शुरुआत की गई है. इस साल एक छात्रा को उसकी असाधारण शैक्षणिक, पाठ्येतर और खेल उपलब्धियों के लिए ये पुरस्कार दिया जाएगा. यूजी टॉपर्स को 8 डायरेक्टर्स गोल्ड मेडल और पीजी टॉपर्स को 11 बोर्ड ऑफ गवर्नर्स गोल्ड मेडल दिए जाएंगे. इस बार 20 में से 12 गोल्ड मेडल (60%) छात्राओं को मिलेगा, जो महिला सशक्तिकरण में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि होगा.

एमएनआईटी टॉप 8 एनआईटी में:उन्होंने बताया कि एनआईआरएफ ने एमएनआईटी जयपुर को सभी एनआईटी में 8वां और देश के सभी इंजीनियरिंग संस्थानों में 43वां स्थान मिला है. इस रैंक को सुधारने और टॉप आईआईटी इंस्टिट्यूट में अपनी जगह बनाने के लिए बुधवार को ही छात्रों के लिए एक नया 600 बेड वाला छात्रावास 'अरावली' का उ‌द्घाटन किया जाएगा. संस्थान ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और डेटा इंजीनियरिंग विभाग की स्थापना के साथ अपने शैक्षणिक प्रस्तावों का भी विस्तार किया है. एमएनआईटी जयपुर शैक्षणिक वर्ष 2025-26 से दो नए स्नातक कार्यक्रम इंजीनियरिंग भौतिकी में बीटेक और गणित कंप्यूटिंग में बीटेक भी शुरू करेगा. इसके साथ ही संस्थान को अनुसंधान और विकास के लिए मिले 90 करोड़ रुपए की बाह्य निधि भी छात्र हित में लगाई जाएगी. इसके अलावा संस्थान अपने इतिहास में पहली बार उत्कृष्ट शिक्षक पुरस्कार, उत्कृष्ट शोधकर्ता पुरस्कार और उत्कृष्ट कर्मचारी पुरस्कार भी शुरू किया है.

Last Updated : Sep 18, 2024, 7:46 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details