छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

आईआईटी भिलाई में राष्ट्रपति के दौरे को लेकर तैयारी तेज, दीक्षांत समारोह का रिहर्सल जारी

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित आईआईटी भिलाई कैंपस में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु के आगमन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं.

President Visit IIT Bhilai
आईआईटी भिलाई में राष्ट्रपति (ETV Bharat)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

दुर्ग : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भिलाई का तीसरा और चौथा दीक्षांत समारोह 26 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस अवसर पर देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगी. दीक्षांत समारोह में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल रमेन डेका और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी विशेष रूप से शामिल होंगे.

आईआईटी भिलाई के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति : आईआईटी भिलाई के डायरेक्टर प्रोफेसर राजीव प्रकाश का कहना है कि छत्तीसगढ़ राज्य के लिए यह एक महत्वपूर्ण क्षण होगा, जब पहली बार राष्ट्रपति आईआईटी भिलाई के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी. दीक्षांत समारोह में 2023 और 2024 में स्नातक करने वाले 396 छात्रों को डिग्री प्रदान की जायेगी. इसमें 2023 बैच में 13 छात्रों को पीएचडी 11 एमएससी, 27 एमटेक, 13 बीटेक (ऑनर्स) और 123 बीटेक स्नातक शामिल हैं. साल 2024 में स्नातक बैच में 8 पीएचडी, 20 एमएससी, 19 एमटेक, 12 बीटेक (ऑनर्स) और 150 बीटेक छात्र शामिल हैं. साल 2023 बैच के 13 छात्रों और 2024 बैच के 10 छात्रों को सीनेट पुरस्कारों के लिए भी सिफारिश की जाएगी.

26 अक्टूबर भिलाई आएंगीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु : 26 अक्टूबर को सुबह 11 बजे IIT भिलाई के चौथे दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी. इसके बाद दोपहर डेढ़ बजे भिलाई से वापस रायपुर स्थित राजभवन लौटेंगी. प्रेसिडेंट के दौरे को लेकर आईआईटी भिलाई कैंपस को पूरी तरह सुरक्षा घेरे में कवर किया गया है.

सभी प्रवेश द्वार से सिर्फ अधिकृत वाहनों की ही आवाजाही रहेगी. बिना पास के किसी भी व्यक्ति का प्रवेश निषेध होगा. राष्ट्रपति के प्रोटोकॉल के अनुसार, आईआईटी कैंपस में ही तीन हेलीपेड बनाए गए हैं. हेलीपेड से नालंदा हॉल तक कार में राष्ट्रपति को लेकर जाने को लेकर रिहर्सल किया जा रहा है. : जितेन्द्र शुक्ला, पुलिस अधीक्षक, दुर्ग

होटलों में रुकने वालों पर पुलिस की नजर : राष्ट्रपति के दौरे को देखते हुए आईआईटी भिलाई कैंपस के आसपास और होटलों में पर पुलिस की पैनी नजर है. दुर्ग पुलिस इन होटलों में रुकने वालों की जानकारी जुट रही है. आसपास के रास्ते के रूट में भी बदलाव किया जा रहा है.

गुरु पुष्य नक्षत्र पर खरीदी का महामुहूर्त, सोना चांदी मार्केट का हाल जानिए
गरियाबंद की गलियों में घूमता दिखा तेंदुआ, दहशत में लोग
छत्तीसगढ़ में पास्ट चैम्पियन एथलीट की निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details