राजस्थान

rajasthan

जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना, रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी - forecast of heavy rain in rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 12, 2024, 3:50 PM IST

राजस्थान में लगातार बारिश की गतिविधियां जारी है. कई जगह पर भारी बारिश होने से इलाके जलमग्न हो गए हैं. कई जगह पर बाढ़ के हालात बन गए हैं. भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त होता हुआ नजर आ रहा है.

forecast of heavy rain in rajasthan
जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना (Photo ETV Bharat Jaipur)

जयपुर:राजस्थान में भारी बारिश की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग की ओर से जयपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. कई जगह पर अति भारी और अत्यंत भारी बारिश की संभावना है. आगामी चार-पांच दिन तक भारी और अति भारी बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है.

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक उत्तर पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना परिसंचरण तंत्र सोमवार को मध्य प्रदेश के दक्षिणी- पश्चिमी भागों के ऊपर बना हुआ है. आज जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. कहीं- कहीं पर अत्यंत भारी बारिश 200 एमएम से अधिक होने की संभावना है. मौसम विभाग ने रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आज जयपुर, टोंक, बूंदी, सवाई माधोपुर, दौसा, कोटा, बारां जिले के लिए अत्यंत भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर संभाग के कुछ भागों में भारी और अति भारी बारिश की गतिविधियां आगामी चार-पांच दिन जारी रहने की प्रबल संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अगले चार-पांच दिन दोपहर बाद तेज मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने की संभावना है. कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की भी संभावना है. जोधपुर और उदयपुर संभाग में छुटपुट स्थान पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है.

पढ़ें: राजस्थान में बारिश से बिगड़े हालात, 23 लोगों की मौत, 7 जिलों में स्कूल बंद

पहाड़ों से गिर रहे झरने, जल स्रोतों में भरा पानी:राजधानी जयपुर में जोरदार बारिश से प्राचीन जल स्रोतों में भी पानी भर गया है. जयपुर के आसपास के इलाकों में पहाड़ों से झरने बह रहे हैं. आमेर और जमवारामगढ़ में पहाड़ों से बहते झरने लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. आमेर में सागर बांध पर कई वर्षों बाद झरना फिर से देखने को मिल रहा है. तेज बारिश और झरनों का पानी सागर बांध में भर रहा है. मावठा सरोवर में भी झरनों का पानी पहुंच रहा है. जमवारामगढ़ बांध के आसपास की पहाड़ियों पर भी झरने बह रहे हैं. झरनों का पानी जमवारामगढ़ बांध में पहुंच रहा है. दूर-दूर से लोग आमेर और जमवारामगढ़ में झरनों का लुत्फ उठाने के लिए पहुंच रहे हैं. पहाड़ों से गिरते झरने लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं.

अधिकतम तापमान:प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 29.2 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 28.6 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 26.8 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 28.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 28.3 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 32 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 29 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 29.2 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 30 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 31.5 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 29.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. इसी प्रकार बाड़मेर में 33.2 डिग्री सेल्सियस, पाली में 30.8 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 35.4 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 33 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 35.2 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 36 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 32.2 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 36.8 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 31.2 डिग्री सेल्सियस और नागौर में 30 डिग्री सेल्सियस रहा. इसी प्रकार टोंक में 29 डिग्री सेल्सियस, बारां में 29 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 30.7 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 34.5 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 32.7 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 27.1 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 31 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 32.3 डिग्री सेल्सियस, करौली में 29.6 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 30 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

यह भी पढ़ें: बड़ा हादसा : कानोता बांध में नहाने गए 5 युवक डूबे, रेक्स्यू के बाद पाचों युवकों के शव को निकाला गया बाहर

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार सुबह तक जयपुर एयरपोर्ट पर 118 एमएम बारिश दर्ज की गई है. जयपुर में रुक-रुककर बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. प्रदेश के करीब 21 जिलों में बारिश का रेड, ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, धौलपुर, झालावाड़, कोटा, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर, पाली, श्रीगंगानगर जिले में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं दौसा, जयपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक जिले में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

राजधानी जयपुर में लगातार बारिश होने से कई इलाकों में जल भराव की स्थिति हो गई है. जयपुर के सिविल लाइंस, सी-स्कीम, एमआई रोड, कलेक्ट्रेट सर्किल, परकोटा बाजार, आमेर, मालवीय नगर, सांगानेर समेत कई जगह पर जल भराव की स्थिति बनी हुई है. सीकर रोड पर सड़क दरिया बनी हुई है. सड़कों पर पानी बहने से वाहन चालकों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कई जगह पर खड़ी गाड़ियों में भी पानी भर गया है, तो वहीं कई इलाकों में घरों में भी पानी भर गया है.

इसे भी पढ़ें: दौसा के रामगढ़ पचवेरा में 258 मिलीमीटर तो करौली के सपोटरा में 207 मिलीमीटर बरसात, रणथंभौर में भारी बारिश से फंसे दर्जनों लोग

कलेक्टर ने जल भराव वाले इलाकों का किया दौरा: जयपुर जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने सोमवार को जल भराव से प्रभावित इलाकों का दौरा किया. उन्होंने आम जनता से भारी बारिश में सतर्क रहने की अपील की है और कहा कि वह इस समय नदी, नालों और तालाबों में नहाने नहीं जाए.कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने जवाहर नगर कच्ची बस्ती टीला नंबर 6,7 सहित कई इलाकों का किया निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों को जल भराव प्रभावित इलाकों में राहत पहुंचाने के दिए निर्देश दिए. कलेक्टर ने कहा कि किसी भी आपात स्थिति में जिला कलेक्ट्रेट स्थित बाढ़ नियंत्रण कक्ष 0141-2204475, 0141-2204476 पर संपर्क किया जा सकता है. जयपुर कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि जयपुर में औसत से डेढ़ गुना बारिश हुई है और अभी भी लगातार बारिश का दौर जारी है. हमने अधिकारियों को फील्ड में रहने के निर्देश दिए हैं. रविवार को भी अधिकारी फील्ड में थे और आज भी अधिकारी फील्ड में दौरे कर रहे हैं. सिविल डिफेंस और एसडीआरएफ की टीम भी लगातार क्षेत्र में सक्रिय हैं और लोगों को राहत देने का काम कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details