राजस्थान

rajasthan

जाट छात्रावास की जमीन पर अपना बोर्ड लगाने पर समाज के लोगों ने किया नगर परिषद का घेराव, विरोध में निकाली रैली - Jat community Protest in Didwana

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 2, 2024, 8:51 PM IST

डीडवाना में जाट समाज के किसान छात्रावास की भूमि पर नगर परिषद की ओर से अपना बोर्ड लगाने पर जाट समाज में आक्रोश व्याप्त हो गया. समाज के लोगों ने सोमवार को रैली निकालकर नगर परिषद कार्यालय का घेराव किया.

Jat community Protest in Didwana
समाज के लोगों ने किया नगर परिषद का घेराव (ETV bharat Didwana)

समाज के लोगों ने किया नगर परिषद का घेराव (ETV bharat Didwana)

कुचामनसिटी : डीडवाना शहर में स्थित जाट समाज के किसान छात्रावास की भूमि पर नगर परिषद की ओर से अपनी संपत्ति होने का बोर्ड लगाने का मामला अब तूल पकड़ने लगा है. नगर परिषद की इस कार्यवाही को लेकर जाट समाज में रोष व्याप्त हो गया है. इसे लेकर सोमवार को जाट समाज के लोगों ने शहर में रैली निकाली और नगर परिषद कार्यालय का घेराव कर दिया. इस दौरान आक्रोशित लोगों ने नगर परिषद में घुसने का प्रयास किया, लेकिन वहां मौजूद पुलिस ने उन्हें रोक दिया. इस पर आक्रोशित लोग नगर परिषद के मुख्य गेट के सामने ही धरने पर बैठ गए. इस मौके पर जाट समाज के लोगों ने नगर परिषद और आयुक्त के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. साथ ही आयुक्त को तत्काल हटाने की मांग करते हुए उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा.

जाट समाज के कार्यकर्ता भागीरथ नेतड़ ने आरोप लगाया कि जिस जमीन को नगर परिषद ने अपनी संपत्ति बताते हुए बोर्ड लगाया है, वो जमीन जाट बोर्डिंग हाउस के नाम से राजस्व रिकार्ड में दर्ज है. इस खातेदारीशुदा जमीन पर किसान छात्रावास के नाम से बिल्डिग बनी हुई है. भवन में जाट समाज के बच्चे पढ़ाई और प्रतियोगिताओं की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन बिल्डिंग के पास में ही खाली पड़ी जमीन पर नगरपरिषद की ओर से एक बोर्ड लगा दिया गया. हालांकि, विरोध के बाद बोर्ड हटाया दिया गया है, लेकिन दबाव के चलते दोबारा वहां बोर्ड लगा दिया गया है, जबकि यह जमीन कभी भी नगर परिषद की नहीं रही. यह जमीन आज भी जाट बोर्डिंग हाउस के नाम से दर्ज है.

इसे भी पढ़ें :डीडवाना में डंपिंग यार्ड के विरोध में ग्रामीणों का प्रदर्शन, किया रोड जाम - protest against dumping yard

समाज के लोगों ने कहा कि नगर परिषद की यह कार्रवाई पूरी तरह अवैध है और उसकी मंशा जाट समाज की जमीन पर कब्जा करने की है. उन्होंने आयुक्त पर दुर्भावनापूर्ण कार्रवाई करने का आरोप लगाते हुए आयुक्त को तत्काल हटाने की मांग की है. साथ ही मांग नहीं मानने पर उग्र आन्दोलन व प्रदर्शन की चेतावनी दी है. वहीं, डीडवाना नगर परिषद आयुक्त जब्बर सिंह ने कहा कि इस मामले में उन्हें कुछ पता नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details