मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मोहन यादव ने चेताया किसान ना बेचें जमीन, होने वाली है चांदी, दूध पर मिलेगा बोनस और सब्सिडी - MP Govt Milk Bonus

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 23, 2024, 2:53 PM IST

Updated : Jul 23, 2024, 5:37 PM IST

मध्यप्रदेश की डॉ. मोहन यादव की सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए जल्द ही एक अनोखी योजना शुरू करने जा रही है. प्रदेश में पशुपालन को बढ़ावा देने और इसके जरिए किसानों की आय को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार जल्द ही प्रदेश के किसानों को अच्छी नस्ल की बछिया देगी और दुधारू होने पर बाद में सरकार इन्हें वापस खरीदने की भी व्यवस्था करेगी.

MOHAN YADAV GOVT ANIMAL HUSBANDRY NEW POLICY
किसानों को अच्छी नस्ल की बछिया दान करेगी मोहन यादव सरकार (Etv Bharat)

भोपाल : पंचायत विभाग के एक कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सरकार की इस नई योजना की जानकारी दी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गौशालाओं को दी जाने वाली राशि को दोगुना करने जा रही है. इसके अलाव पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए नए कदम उठाए जाएंगे. राजधानी कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन हॉल में आयोजित आत्मनिर्भर पंचायत समृद्ध मध्यप्रदेश कार्यशाला के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने ये घोषणा की.

सीएम ने कहा, जमीनें न बेचें किसान

सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र की केन-बेतवा लिंक परियोजना से सागर, छतरपुर, पन्ना, टीकमगढ़ में अलग दुनिया होने जा रही है. इसी तरह काली-सिंघ-पार्वती नदी जोड़ने से श्योपुर, मुरैना, गुना, राजगढ़, आगर मालवा सहित कई क्षेत्रों में इससे काफी बदलाव होने जा रहा है. मुख्यमंत्री ने किसानों से अपील करते हुए कहा, '' कोई भी किसान अपनी जमीन मत बेचना, भले ही जरूरत पड़ने पर कर्जा ले लेना. बदलते दौर में जमीनों का माहौल बदलेगा. खेती का दौर जल्द ही बदलने जा रहा है और हम पंजाब को पीछे छोड़ देंगे.''

Read more -

तुलसी नगर में मंत्री तुलसी सिलावट की भिड़ी कार, बीच सड़क टक्कर से मोय मोय हो गया हाल

10 से अधिक गाय रखने पर मिलेगी सब्सिडी

मुख्यमंत्री ने आगे कहा, '' पशुपालन भी किसानों के लिए फायदे का सौदा होने जा रहा है. दो दिन पहले मैंने भोपाल के बुल फॉर्म का निरीक्षण किया है, वहां सीमन सेंटर भी है. अभी तक हम गायों की नस्ल सुधार का काम करते आ रहे हैं. अब हम अच्छी नस्ल की छोटी बछिया को गांवों में देंगे. इसे गांव वाले तैयार करेंगे और बड़ी होने पर फिर सरकार उन्हें खरीदेगी. वैसे हमें पूरा भरोसा है कि कोई भी किसान इन गाय को बेचेगा नहीं. अगर किसान 10 से अधिक गायों का पालन करता है तो उसे सब्सिडी दी जायेगी, इस योजना पर सरकार विचार कर रही है.

दूध पर बोनस देने का ऐलान

इसके अलावा मोहन यादव सरकार कई और योजनाओं की तैयारी की जा रही है. आने वाले दिनों में किसान भाइयों को सरकार ने दुग्ध उत्पादन पर 5 रुपए का अलग से इंसेंटिव देने का फैसला किया है. इससे गांवों की तस्वीर बदल जायेगी

Last Updated : Jul 23, 2024, 5:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details