दिल्ली

delhi

एमसीडी स्कूल के बच्चों ने दिखाई प्रतिभा, विज्ञान मेले में अलग-अलग विषयों पर बनाया बेहतरीन मॉडल

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Feb 9, 2024, 8:27 PM IST

science fair for MCD schools : तुगलकाबाद एक्सटेंशन के एमसीडी स्कूल में विज्ञान मेले का आयोजन किया गया. जिसमें नगर निगम के तकरीबन 141 स्कूलों के बच्चों ने हिस्सा लिया.

एमसीडी स्कूल के बच्चों के टैलेंट का प्रदर्शन
एमसीडी स्कूल के बच्चों के टैलेंट का प्रदर्शन

एमसीडी स्कूल के बच्चों के टैलेंट का प्रदर्शन

नई दिल्ली:राजधानी में दिल्ली नगर निगम के विद्यालयों में बच्चों की प्रतिभा के विकास को लेकर के अलग-अलग नए कार्य किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में MCD स्कूलों के बच्चों के लिए विज्ञान मेले का आयोजन किया गया.

3 दिन तक चलने वाले विज्ञान मेले में दिल्ली नगर निगम के सेंट्रल जोन के सभी स्कूलों के बच्चे शामिल हो रहे हैं. वहीं इस मेले में एमसीडी स्कूलों के बच्चों के द्वारा अलग-अलग विज्ञान से संबंधित चीजों का मॉडल बनाया गया है. जिसका प्रदर्शन इस मेले में किया जा रहा है. यह मेला दिल्ली के तुगलकाबाद विस्तार के एमसीडी स्कूल में आयोजित किया गया. जहां इस विज्ञान मेला में दिल्ली नगर निगम के तकरीबन 141 स्कूलों के बच्चों ने हिस्सा लिया .

इस मेले में विज्ञान से जुड़ी कई एक्टिविटी की प्रदर्शनी लगाई गईं. जहां बच्चों के द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी को देखने के लिए सेंट्रल जोन के डिप्टी डायरेक्टर अनिल कुमार बालियान पहुंचे. अनिल कुमार ने बताया कि हम लोग प्रत्येक वर्ष विज्ञान प्रदर्शनी लगाते हैं. विज्ञान मेले का आयोजन करते हैं जिसमें एमसीडी स्कूलों के बच्चे अपने शिक्षकों के मार्गदर्शन में विज्ञान के अलग-अलग विषयों पर मॉडल बनाते हैं और विज्ञान मेले में प्रदर्शित करते हैं.

इस मेले में इस वर्ष करीब 312 विज्ञान के अलग-अलग विषयों पर मॉडल बच्चों ने बनाए हैं.जिसका प्रदर्शन इस मेले में किया गया है. यह मेला तीन दिनों तक चलता है. इस मेले में सेंट्रल जोन के करीब 141 स्कूलों के बच्चों ने हिस्सा लिया है. यह मेला बच्चों और अभिभावको के लिए खुला रहता है. MCD स्कूलों में 3 साल से लेकर करीब 11 साल तक के बच्चे पढ़ते हैं और इस प्रदर्शनी में तीसरी से लेकर पांचवी तक जो बच्चे पढ़ते हैं उन्होंने हिस्सा लिया हैं.

छोटी सी उम्र में ऐसा प्रदर्शनी लगाना वह भी एमसीडी के स्कूली बच्चों के द्वारा काबिले तारीफ है जो साफ तौर पर यह दिखाता है कि आज के दौर में एमसीडी स्कूल के बच्चे भी दिल्ली के बड़े-बड़े प्राइवेट स्कूलों के बच्चों से कम नहीं है. वहीं प्रदर्शनी में भाग लेने आए एमसीडी स्कूल के बच्चों ने कहा कि हमारी हर एक एक्टिविटी हमारे स्कूल के शिक्षकों की देन है हमारे हर एक कार्य को करने के लिए टीचर का भरपूर सहयोग मिलता है. इसलिए आज हम लोगों ने साइंस से जुड़ी कई एक्टिविटी को प्रदर्शनी के माध्यम से दिखाने की कोशिश की है .

ये भी पढ़ें :अरविंद केजरीवाल ने पश्चिम बिहार में नए स्कूल बिल्डिंग का किया उद्घाटन, इन सुविधाओं से लैस है स्कूल भवन

ऑर्गेनिक खेती,सोलर सिस्टम से चलने वाले लाइट, और साथ ही ऑर्गेनिक फार्मिंग के संबंध में भी मॉडल बच्चों ने प्रस्तुत किया.इस विज्ञान मेले में अलग-अलग विज्ञान से संबंधित चीजों का मॉडल बनाकर प्रदर्शित किया गया. जिसको एमसीडी प्राइमरी स्कूल के तीसरी से पांचवी तक के बच्चों के द्वारा बनाया गया है. बता दें दिल्ली के नगर निगम स्कूलों में प्राइमरी से लेकर पांचवी तक के स्कूल चलते हैं.

ये भी पढ़ें :केंद्र ने सारी एजेंसियां मेरे पीछे ऐसे छोड़ रखी हैं, जैसे मैं देश का सबसे बड़ा आतंकवादी हूं- केजरीवाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details