राजस्थान

rajasthan

प्रशासन की सजगता से रुकी नाबालिग बच्ची की शादी, परिजनों को किया पाबंद - Marriage of minor girl stopped

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Apr 24, 2024, 7:25 AM IST

Marriage of minor girl stopped, धौलपुर में पुलिस प्रशासन की सजगता से नाबालिग की शादी को रुकवाया गया. साथ ही बच्ची के पिता व अन्य रिश्तेदारों को पाबंद किया गया और मौके पर पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई.

Marriage of minor girl stopped
Marriage of minor girl stopped

धौलपुर.प्रशासन की सजगता से मंगलवार देर शाम को 14 साल की नाबालिग बच्ची की शादी को रुकवाया गया. जिले के कोलारी थाना क्षेत्र के एक गांव में एक व्यक्ति अपनी दो बेटियों की शादी एक साथ कर रहा था, लेकिन मामले की भनक जिला प्रशासन को लग गई. इसके बाद हरकत में आई प्रशासन ने गांव पहुंचकर नाबालिग बच्ची की शादी को रुकवा दिया. साथ ही मौके पर संबंधित हल्का पटवारी, गिरदावर और बीट कांस्टेबल को तैनात कर निगरानी के निर्देश दिए.

हल्का पटवारी कुलदीप परमार ने बताया कि जिला प्रशासन को सूचना मिली थी कि सैपऊ उपखंड क्षेत्र के एक गांव में एक शख्स अपनी दो बेटियों की शादी कर रहा है. इस पर जिला कलेक्टर के आदेश पर पुलिस और प्रशासन की टीम गांव पहुंची और शादी समारोह को रुकवा दिया. वहीं, मौके पर अतिथि और मेहमानों का आना-जाना लगा था. इधर, पुलिस ने पिता से दोनों बेटियों के आयु संबंधित दस्तावेज मांगे, जिसमें एक बच्ची की जन्म तिथि 8 जुलाई, 2005 और दूसरी बच्ची की जन्म तिथि 15 दिसंबर, 2009 पाई गई. छोटी बेटी की आयु लगभग 14 वर्ष होने पर पिता और परिजनों को शादी नहीं करने के लिए पाबंद किया गया. उधर, वर पक्ष को भी नाबालिग बच्ची की बारात नहीं लाने के लिए पाबंद किया गया. हल्का पटवारी ने बताया कि छोटी बच्ची की शादी का कार्यक्रम धौलपुर में चल रहा था, जहां शादी को रुकवा कर पुलिस और प्रशासन की टीम तैनात कर दी गई है.

इसे भी पढ़ें -फर्जी दस्तावेज से नाबालिग की कराई शादी, मां और चाचा पर मामला दर्ज

शादी समारोह में मची खलबली :अचानक पुलिस और प्रशासन की टीम के पहुंचने से शादी समारोह में एकदम से खलबली मच गई. पुलिस को देखते ही कुछ रिश्तेदार मौके से भाग निकले. हालांकि, बाद में जन्म प्रमाणपत्र देखने के बाद प्रशासन बड़ी बेटी की शादी की स्वीकृति दे दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details