बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jun 20, 2024, 4:51 PM IST

ETV Bharat / state

Watch Video: नींद में डाला खलल तो हमलावर हुआ तेंदुआ, पर्यटकों की सिट्टी पिट्टी गुम.. - Leopard in bagaha

Valmiki Tiger Reserve के घने जंगल से निकल कर कई दफा वन्य जीव सड़क किनारे या रिहायशी इलाकों में चहलकदमी करने लगते हैं. खासकर जब वातावरण बिलकुल शांत हो तब खूंखार जानवर आराम फरमाने के लिए खुली हवा का सहारा लेता है और सड़क किनारे दिख जाता है. इसी क्रम में देर रात वीटीआर के भजनी कुट्टी के पास पर्यटकों का सामना अचानक तेंदुआ से हो गया.

Leopard in bagaha
बगहा में सड़क पर आराम फरमाते दिखा तेंदुआ (ETV Bharat)

सड़क पर तेंदुआ (ETV Bharat)

बगहा: वाल्मीकि टाइगर रिजर्व अंतर्गत वाल्मीकिनगर बगहा मुख्य मार्ग पर भजनी कुट्टी के समीप अचानक एक तेंदुआआराम फरमाते देखा गया. बगहा से वाल्मीकीनगर जा रहे पर्यटकों ने इसका वीडियो बना लिया, जिसमें साफ साफ देखा जा सकता है कि तेंदुआ सड़क किनारे खुली हवा में पेड़ के नीचे आराम फरमा रहा है. लेकिन जैसे ही पर्यटकों की गाड़ी उसके करीब पहुंचती है तो तेंदुआ चौकन्ना हो जाता है.

सड़क पर आराम फरमाते दिखा तेंदुआ: दरअसल सड़क किनारे एक मोटे पेड़ के तना के पास बैठे तेंदुए की आंख पर जब चार पहिया वाहन की रोशनी पड़ती है तो वह उठ खड़ा हो जाता है. इस दौरान तेंदुआ का गुस्सा भी आ जाता है क्योंकि इस गाड़ी की रोशनी ने उसके आराम में खलल डाल दी. तेंदुआ पर्यटकों को देखकर गुर्राता है.

कुछ देर तक पर्यटकों को घूरता रहा: इस दौरान पर्यटकों की घिग्घी बंध जाती है, लेकिन कुछ ही पल बाद तेंदुआ घने जंगल की तरफ मुड़ जाता है और फिर पर्यटकों की तरफ कुछ देर तक घूर कर देखता है. उसके बाद वह वापस अपने घर जंगल की ओर चला जाता है. इस बीच पर्यटक रोमांच के साथ साथ भय से सहमे रहते हैं.

गर्मी से बेहाल जानवर:बता दें कि गर्मी से आम इंसान के साथ साथ जानवर भी काफी परेशान हैं. यही वजह है की शाम ढलते ही वन्य जीव भी भोजन पानी की तलाश में रिहायशी इलाकों समेत खुले आसमान के नीचे विचरण करते दिख जाते हैं. पर्यटक दीपक कुमार ने बताया कि बुधवार की रात 11 बजे उनका पूरा परिवार वाल्मीकिनगर जा रहा था. तभी उन्हें भजनी कुट्टी के समीप तेंदुआ दिखा.

"सड़क किनारे तेंदुआ देखकर हमलोग रोमांचित तो हुए ही लेकिन जब वह हमारी तरफ घूर कर देखने लगा तो हम डर के मारे चिल्लाने भी लगे. थोड़ी देर के बाद तेंदुआ जंगल की ओर चला गया."- दीपक कुमार, पर्यटक

पढ़ें-बगहा के वाल्मीकि नगर इको पार्क के पास भालू ने की मटरगश्ती, गर्मी की छुट्टियां बिताने आए पर्यटक हुए रोमांचित - Bear At Valmiki Nagar Eco Park

ABOUT THE AUTHOR

...view details