छत्तीसगढ़

chhattisgarh

जन्माष्टमी में सूना पड़ा अंबिकापुर का कृष्ण कुंज, पेड़ों के बीच अकेले खड़ी मुरधीधर की मूर्ति, कई दिनों से नहीं खुला गेट का ताला - Janmashtami in Ambikapur

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Aug 26, 2024, 11:16 AM IST

Updated : Aug 26, 2024, 11:47 AM IST

Krishna Kunj in Ambikapur श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर देश भर में भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. पूजापाठ, भजन कीर्तन के साथ लोग कान्हा की भक्ति की डूबे हुए हैं. लेकिन अंबिकापुर में भगवान कृष्ण की प्रतिमा अकेले खड़ी है यहां ना कोई आयोजन हो रहा है ना ही कोई पूजा पाठ.

JANMASHTAMI IN AMBIKAPUR
जन्माष्टमी में सूना पड़ा कृष्ण कुंज (ETV Bharat Chhattisgarh)

सरगुजा: साल 2022 में भूपेश सरकार के दौरान 19 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी पर त्कालीन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में कृष्ण कुंज का शुभारंभ किया. प्रदेश के 162 नगरीय निकाय क्षेत्रों में कृष्ण कुंज बनाए गए. सभी कृष्ण कुंज में भगवान कृष्ण की प्रतिमा लगाई गई. इनमें 383 औषधीय पौधे रोपे गये. जन्माष्टमी का उत्सव कृष्ण कुंज में बड़े धूम धाम से मनाया गया. बाद में साल 2023 में सत्ता बदल गई. ना ही पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार और ना ही अभी की भाजपा सरकार ने इसकी सुध ली.

अंबिकापुर में कृष्ण जन्माष्टमी पर सूना पड़ा कृष्ण कुंज (ETV Bharat Chhattisgarh)

कृष्ण जन्माष्टमी पर कृष्ण कुंज हुआ बदहाल: आज कृष्ण जन्माष्टमी है. कृष्ण मंदिरों में पूजापाठ, हवन कीर्तन चल रहे हैं. लेकिन अंबिकापुर का कृष्णकुंज वीरान पड़ा है. ETV भारत जब कृष्णकुंज पहुंची तो वहां ताला लगा हुआ था. ताले में भी जंग लग चुकी है. जो इस बात का संकेत दे रही है कि कई महीनों से कृष्णकुंज के गेट का ताला नहीं खुला है. वहां कई औषधीय पौधे लगाए गए है लेकिन उनका कोई केयर टेकर नहीं है. वृक्षारोपण के बीच मे भगवान कृष्ण की प्रतिमा अकेली खड़ी है. जन्माष्टमी पर पूरे कृष्ण कुंज में सन्नाटा पसरा हुआ है.

जन्माष्टमी में सूना पड़ा कृष्ण कुंज (ETV Bharat Chhattisgarh)

कांग्रेस ने कहा- भाजपा को सिर्फ राम से मतलब:कांग्रेस नेता हिमांशु जायसवाल ने इस मामले में भाजपा सरकार को दोषी ठहराया है. उन्होंने कहा "कांग्रेस की सरकार में कृष्ण कुंज के साथ राम वन गमन परिपथ भी बनवाया था. लेकिन भाजपा सिर्फ राम के नाम पर सियासत करती है. उसे वास्तविक में भगवान से कोई लेना देना नही है."

भाजपा को जवाब- कांग्रेस ने राम को बताया काल्पनिक: कृष्ण कुंज की बदहाली पर कांग्रेस के आरोपों पर भाजपा ने पलटवार किया. भाजपा नेता वेदांत तिवारी कहते हैं "कांग्रेस को इस विषय पर बोलने का कोई अधिकार नहीं है. ये वही दल है जिसने रामसेतु के खिलाफ कोर्ट में याचिका लगाई थी और भगवान राम को काल्पनिक बताया था. कांग्रेस के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने कार्यकाल में कृष्ण कुंज बनवाया, जबकि उनके पिता राम विरोधी हैं. रही बात कृष्ण कुंज बंदहोने की तो वन विभाग के अधिकारियों से बात कर उसे जल्द खुलवाया जाएगा. "

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर अपनों को भेजे ये प्रेम भरे संदेश, खास अंदाज में दें कान्हा के जन्म की शुभकामनाएं - Janmashtami Loving Message
जन्माष्टमी में बन रहा शुभ संयोग, अपनी राशि के अनुसार करें लड्डू गोपाल का श्रृंगार, जल्द चमकेगी किस्मत ! - JANMASHTAMI 2024
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर छत्तीसगढ़ के इन जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी - Krishna Janmashtami Warning
Last Updated : Aug 26, 2024, 11:47 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details