मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

करवा चौथ पर यहां दिखेगा सबसे पहले चांद, आपके शहर में कब हाजिरी लगाएगा चंद्रमा, नोट कर लें टाइम

इस साल करवा चौथ पर मध्य प्रदेश के सिंगरौली में सबसे पहले चांद दिखाई देगा. जबकी नीमच में सबसे बाद में चांद दिखेगा.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

KARWA CHAUTH 2024
मध्य प्रदेश में सिगरौली में दिखेगा पहले चांद (ETV Bharat)

भोपाल: करवा चौथ का दिन ढलने के साथ जो पहला सवाल हर एक की जुबान पर रहता है, कि चंद्रमा कब निकलेगा. शाम ढलते ही चांद के निकलने का बेसब्री से इंतजार शुरू हो जाता है. आखिर आपके शहर में चांद का दीदार कब होगा. इस सवाल का जवाब भारत की नेशनल अवॉर्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू से जानिए, कि आपने शहर में चांद कितने बजे आसमान में हाजिरी लगाएगा चांद और करवा चौथ के खास दिन का चंद्रोदय कब होगा.

सिगरौली में पहले दिखेगा चांद

विज्ञान प्रसारक सारिका घारूने बताया कि"इस बार भारत के पूर्वी राज्यों की महिलाएं करीब 2 घंटे पहले करवा चौथ का व्रत खोल सकेंगी. वजह ये है कि यहां पश्चिमी भारत के राज्यों के मुकाबले पहले चंद्रमा के दर्शन होंगे. अरूणाचल प्रदेश के इटानगर में यह शाम 6 बजकर 50 मिनट पर उदित होना आरंभ होगा, तो पश्चिम में सोमनाथ में चद्र दर्शन के लिए 8 बजकर 43 मिनट तक का इंतजार करना होगा. इसी प्रकार मध्‍य प्रदेश में सिंगरौली में यह 7 बजकर 44 मिनट पर उदित होगा, तो पश्चिम में नीमच में इसके दर्शन बजे 8 बजकर 17 मि‍नट से आरंभ होंगे.

भारत में सबसे पहले अरूणाचल प्रदेश में दिखेगा चांद (ETV Bharat)

यहां पढ़ें...

करवा चौथ का चांद किस शहर में कब नजर आएगा, खास विधि से करें चौथ पूजन और सरगी

करवा चौथ पर चांद दिखने का जानिए समय, यह है पूजा का शुभ मुहूर्त

किस शहर में कितने बजे दिखेगा चांद (ETV Bharat)

इतनी देर में दिखाई देने लगता है चांद

सारिका घारू ने बताया कि "पंचांग कैलेंडर में किसी खास शहर का चंद्रोदय का समय होता है, लेकिन आपके शहर के लिए यह अलग हो सकता है. चंद्रोदय होना और आपके घर आंगन से चंद्रदर्शन होना दो अलग-अलग स्थितियां हैं. चंद्रोदय का जो समय किसी शहर के लिए बताया जाता है. उस समय चंद्रमा क्षितिज से ऊपर आना आरंभ करता है. इसके लगभग 15 मिनट बाद वह उस उंचाई को प्राप्‍त करता है, तब आप चांद को असानी से देख पाते हैं.''

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details