मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

नवरात्र में बदला मौसम का मिजाज, इंदौर में अचानक जोरदार बारिश, 18 जिलों में अलर्ट

मध्यप्रदेश में मॉनसून की विदाई के बाद मौसम ने फिर करवट ली है, कई जिलों में बारिश की संभावना बनी हई है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

MP WEATHER UPDATE
नवरात्र पर बदला मौसम का मिजाज (Etv Bharat)

इंदौर : मौसम विभाग पहले ही मॉनसून खत्म होने की औपचारिक घोषणा कर चुका है, लेकिन मौसम में आए बदलाव के चलते प्रदेश में एक बार फिर हल्की बारिश का दौर शुरू हुआ है. बुधवार शाम को इंदौर समेत आसपास के क्षेत्रों में 15 मिमी तक बारिश दर्ज की गई. वहीं आज गुरुवार को प्रदेश के 18 से ज्यादा जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने के आसार जातए गए हैं. वहीं खंडवा व उसके आसपास ओलावृष्टि की संभावना भी बन रही है.

18 से ज्यादा जिलों में बारिश का अलर्ट

इंदौर कृषि कॉलेज के कीट और मौसम विशेषज्ञ आनंद हरसाना ने कहा, '' इंदौर के अलावा के महेश्वर, धार में बिजली चमकने के साथ मध्यम गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.इसके अलावा हरदा, बैतूल, अनुपपुर अमरकंटक में बिजली चमकने के साथ मध्यम गरज के साथ अल्पकालिक ओलावृष्टि होने की संभावना है. वहीं सीहोर, पश्चिमी नर्मदापुरम, देवास, ओंकारेश्वर, मांडू, दमोह, पूर्वी बालाघाट, पूर्वी मंडला, डिंडोरी, मऊगंज के साथ-साथ बड़वानी के बावनगजा, झाबुआ, अलीराजपुर, बुरहानपुर, उज्जैन महाकालेश्वर, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, पेंच, सिवनी में बारिश के आसार हैं. इसके अलावा नरसिंहपुर, रायसेन के भीमबेटका, सागर, जबलपुर के भेड़ाघाट, मैहर, रीवा, शहडोल, बाणसागर बांध क्षेत्र में बिजली गिरने के साथ हल्की आंधी चलने के आसार हैं.

Read more -

ला नीना मचाएगा जाड़े का कहर, मध्य प्रदेश के इन इलाकों में शीतलहर से पड़ेगी हाड़ कंपा देने वाली ठंड

नवरात्र पर बदला मौसम का मिजाज

मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक, '' मध्यप्रदेश में मौसम बदलने की प्रमुख वजह वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और लो प्रेशर एरिया का बनना है. दरअसल, अरब सागर में दो मॉनसून प्रणालियां एक्टिव हैं. अरब सागर से लेकर कोंकण तक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके साथ ही ट्रफ लाइन भी गुजर रही है. इन दोनों मौसम प्रणालियों के साथ अफगानिस्तान में बना पक्षिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) और साइक्लोनिक सर्कुलेशन प्रदेश के मौसम पर प्रभाव डाल रहा है. यही वजह है कि नवरात्रि के बीच भी हल्की व मध्यम बारिश की संभावना बनी हुई है. बता दें कि जबलपुर, इंदौर और नर्मदापुरम संभाग के अधिकतर जिलों में तेज गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है. वहीं अन्य जिलों में हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं.

Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details