हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल के सुनील कुमार राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 के लिए चयनित, सीएम सुक्खू और शिक्षा मंत्री ने दी बधाई - National Award 2024

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 28, 2024, 9:14 AM IST

National Teacher Award 2024: राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से हिमाचल के एक शिक्षक का चयन किया गया है. 5 सितंबर को शिक्षक दिवस पर हिमाचल के सुनील कुमार को राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा.

National Teacher Award 2024
शिक्षक सुनील कुमार (ETV Bharat)

शिमला: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 के लिए चुने गए शिक्षकों की सूची जारी कर दी है. जिसमें हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के भी एक शिक्षक का नाम शामिल है. चंबा जिले के एक शिक्षक सुनील कुमार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 के लिए चयनित किया गया है. सुनील कुमार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खारगाट, सिहुंता में केमिस्ट्री के लेक्चरर हैं.

सीएम और शिक्षा मंत्री ने दी बधाई

वहीं, राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 के प्रदेश के शिक्षक का चयन होना हिमाचल प्रदेश के लिए गर्व की बात है. वहीं, राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए चयनित होने के बाद से ही हर ओर से लोग सुनील कुमार को बधाई दे रहे हैं. प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, सीपीएस आशीष बुटेल ने भी सुनील कुमार को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है. वहीं, राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने की घोषणा के बाद समग्र शिक्षा निदेशक राजेश शर्मा ने भी सुनील कुमार को फोन करके बधाई दी.

शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति देगी अवार्ड

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार-2024 के लिए जुलाई महीने में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देशभर के शिक्षकों से ऑनलाइन आवेदन मांगे थे. देशभर से राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए उन शिक्षकों का चयनित किया गया जो कि छात्रों के इनोवेटिव और रोचक तरीके से पढ़ाते हैं और पढ़ाने के लिए आईसीटी जैसी टेक्निक का इस्तेमाल कर रहे हैं. ये शिक्षक एसएमसी, सोशल आडिट, एनरोलमेंट बढाना, वंचित बच्चों के उत्थान जैसी स्कूल की विभिन्न एक्टिविटी में समुदाय की भागीदारी सुनिश्चित कर रहे हैं. ये शिक्षक स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति सुधारने, स्कूल मैनेजमेंट सिस्टम, स्टाफ ट्रेनिंग जैसे कार्यों को बेहतर तरीके से करने के साथ ही बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान (FLN) कौशल सुधारने के लिए भी अग्रसर हैं. हिमाचल के सुनील कुमार सहित अन्य राज्यों के चयनित शिक्षकों को 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित होंगे.

ये भी पढ़ें:डिप्टी डायरेक्टर्स (एजुकेशन) के पद भरने को निर्धारित किया गया कोटा असंवैधानिक करार, हाईकोर्ट ने किया खारिज

ABOUT THE AUTHOR

...view details