हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

बीएड करने के 24 साल बाद आया नौकरी का नंबर, रिटायरमेंट की उम्र में चयनित 56 शिक्षकों ने ठुकराया ऑफर

हिमाचल में बीएड पास 56 अभ्यर्थियों को 24 साल टीजीटी बनने का मौका मिला, लेकिन रिटायरमेंट की उम्र में चयनित शिक्षकों ने नौकरी ठुकरा दी.

56 चयनित शिक्षकों ने ठुकराया ऑफर
56 चयनित शिक्षकों ने ठुकराया ऑफर (ETV Bharat)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

शिमला:हिमाचल में शिक्षा विभाग ने बैच वाइज नौकरी मिलने का ये हाल कि उम्र बीतने पर सरकारी शिक्षक बनने का नंबर आ रहा है. ऐसा ही मामला हाल ही में शिक्षा विभाग में सामने आया है, जहां बीएड करने के 24 साल बाद सरकारी क्षेत्र में बैचवाइज आधार पर 56 लोगों सरकारी नौकरी करने का मौका मिला था, लेकिन इन लोगों ने 50 साल से अधिक की आयु में मिले नौकरी के अवसर को ठुकरा दिया है.

बताया जा रहा है कि बैच वाइज जिन 56 चयनित टीजीटी बनने का अवसर प्राप्त हुआ था, इसकी उम्र 52 से 56 साल के बीच हो गई है. ऐसे में रिटायरमेंट की आयु को नजदीक देखते हुए इन लोगों ने नौकरी करने से मना कर दिया है. जिसके बाद शिक्षा विभाग ने इन पदों को भरने के लिए वेटिंग लिस्ट में से अभ्यर्थियों की अगली सूची जारी कर दी है.

दो साल के अनुबंध के बाद होने थे नियमित:बैच वाइज जिन चयनित शिक्षकों को पहले दो साल तक अनुबंध पर अपनी सेवाएं देनी थी. इसके बाद नियमानुसार इन शिक्षकों को नियमित किया जाना था. ऐसे में जब तक इन शिक्षकों के रेगुलर होने का नंबर आता, उस समय तक ये चयनित शिक्षक रिटायरमेंट की उम्र के करीब होते. ऐसे में सरकारी नौकरी को घाटे का सौदा समझते हुए चयनित शिक्षकों ने नौकरी करने से साफ इनकार कर दिया.

वहीं, चयनित शिक्षकों में से कई सरकारी या निजी क्षेत्रों में बीते कई सालों से अपनी सेवाएं दे रहे हैं. ऐसे में अब इन चयनित शिक्षकों में रिटायरमेंट की उम्र के नजदीक सरकारी स्कूल में छात्रों को पढ़ाना ठीक नहीं समझा है. जिसके बाद अब प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने अब वेटिंग लिस्ट से अभ्यर्थियों की सूची जारी की है.

टीजीटी को 22,860 रुपये प्रतिमाह वेतन मिलेगा. अनुबंध आधार पर टेट पास अभ्यर्थियों की नियुक्ति की जाएगी. वेटिंग लिस्ट वालों को भी दस दिनों में कार्यभार संभालने के निर्देश दिए गए हैं. इन शिक्षकों का नौ दिसंबर से एससीईआरटी सोलन में प्रशिक्षण शुरू होने जा रहा है. ऐसे में कार्यभार न संभालने की सूरत में 15 दिवसीय प्रशिक्षण में शामिल नहीं होने वालों को भी नियुक्ति नहीं दी जाएगी. बता दें कि वर्तमान में टीजीटी नॉन मेडिकल के लिए सामान्य वर्ग में 2002, आर्ट्स में वर्ष 2000 और मेडिकल में 2005 का बीएड बैच चल रहा है.

1,023 पदों पर हुई बैचवाइज भर्ती:शिक्षा निदेशालय ने बीते दिनों 1,023 टीजीटी का बैचवाइज भर्ती के माध्यम से चयन किया था. अक्टूबर-नवंबर 2023 के दौरान उनकी बैचवाइज काउंसलिंग हुई. इसमें टीजीटी आर्ट्स में 496, नॉन मेडिकल में 333 और मेडिकल में 194 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है.

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक आशीष कोहली ने कहा, "बैच वाइज चयनित 56 शिक्षकों ने ज्वाइन नहीं किया है. जिसके लिए शिक्षा विभाग ने कार्यभार संभाले के लिए समय सीमा निर्धारित की थी. ऐसे में इन चयनित शिक्षकों के ज्वाइन न करने पर वेटिंग लिस्ट में से अभ्यर्थियों की अगली सूची जारी की गई है".

ये भी पढ़ें:हिमाचल के इन डॉक्टरों के लिए सुख की ख़बर, अब मिलेगी पूरी सैलरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details