बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में किसानों के लिए डीजल अनुदान योजना शुरू, जानें कैसे करें आवेदन - Bihar Diesel Subsidy Scheme

SCHEME FOR FARMERS IN BIHAR: बिहार में संभावित सुखे को देखते हुए सरकार ने किसानों के लिए फैसला लिया है. इसके तहत डीजल पर प्रति लीटर 75 रुपए अनुदान दिया जाएगा. 750 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से अनुदान मिलेगा. कैसे इसका लाभ ले सकते हैं किसान देखें इस रिपोर्ट में.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 29, 2024, 8:58 AM IST

BIHAR DIESEL SUBSIDY SCHEME
डीजल अनुदान योजना (ETV Bharat)

पटना: बिहार में जुलाई के महीने में सामान्य से कम बारिश होने से किसान अपनी फसल को लेकर परेशान हैं. मानसून की दगाबाजी ने किसानों को निराश कर दिया है. मौसम विभाग के आंकड़ों के हिसाब से जुलाई में अभी तक प्रदेश में 451 मिलीमीटर बारिश हो जानी चाहिए थी, लेकिन अब तक 311 मिलीमीटर बारिश हुई है.

डीजल अनुदान देने का आदेश: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 25 जुलाई को सूखे की स्थिति की समीक्षा की. जिन इलाकों में सुखे की संभावना है, संभावित इलाकों में आठ घंटे के बजाए 14 घंटे निर्बाध बिजली उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. सरकार ने मानसून की कमजोर स्थिति को देखते हुए किसानों को डीजल अनुदान की स्वीकृति देने के भी निर्देश दिए हैं.

डीजल अनुदान योजना (ETV Bharat)

किन दरों पर अनुदान मिलेगा: डीजल अनुदान लेने के लिए किसानों को डीजल पर 75 रुपये प्रति लीटर की दर से 750 रुपये प्रति एकड़ प्रति सिंचाई अनुदान मिलेगा. धान और जुट फसल के लिए अधिकतम 2 सिंचाई के लिए 1500 रुपये प्रति एकड़ अनुदान मिलेगा. अन्य खरीफ फसलों के लिए अधिकतम 3 सिंचाई के लिए 2250 रुपये प्रति एकड़ अनुदान मिलेगा. लाभार्थी किसान को अधिकतम 8 एकड़ तक की सिंचाई के लिए अनुदान प्रदान किया जाएगा. जो 9600 से 14500 तक हो सकता हैं.

किन कागजों की होगी जरूरत: किसानों को इसके लिए उनके पंजीयन संख्या, लाभर्ती का फोटो, लाभार्थी का आवास प्रमाण पत्र चाहिए होगा. इसके साथ ही किसान का आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर, डीजल विक्रेता की रसीद और किसान के नाम का बैंक खाता के साथ पासबुक की कॉपी.

डीजल अनुदान योजना (ETV Bharat)

डीजल अनुदान के लिए आवेदन कैसे करें: सबसे पहले बिहार सरकार के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट agridep-bih@nic.in पर जाना होगा. होम पेज पर पहुंचकर, पंजीकरण सेक्शन पर जाएं और 'रजिस्ट्रेशन करें' विकल्प पर क्लिक करना होता है. इसके बाद 'पंजीकरण करें' पर क्लिक करने से एक नया फॉर्म खुल जाएगा. इस फॉर्म में 'डेमोग्राफी + ओटीपी' विकल्प पर क्लिक करना होता है. इसके बाद उसमें मांगने वाली सभी आवश्यक जानकारी भरें. इसको भरने के बाद एक ओटीपी भेजा जाता है. इसी ओटीपी द्वारा इसका सत्यापन होता है. इस प्रोसेस के बाद लाभार्थी का लॉगिन आईडी और पासवर्ड क्रिएट हो जाता है.

पोर्टल में लॉगिन कैसे करें: कृषि विभाग के होम पेज पर 'बिहार डीजल अनुदान योजना 2024-25 डीजल सब्सिडी' ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद लॉगिन पेज पर जाकर अपनी रजिस्टर्ड यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करें. इसके बाद आपको एक फॉर्म आएगा. इस फॉर्म के सभी विवरण भरने के बाद, सबमिट बटन पर क्लिक करें और आवेदन की रसीद का प्रिंटआउट प्राप्त करें.

डीजल अनुदान योजना (ETV Bharat)

डीजल अनुदान पर सरकार का निर्णय: सूखे की बनती स्थिति को देखते हुए बिहार सरकार भी गंभीर है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सुखे को लेकर बैठक हुई थी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किसानों को 14 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया. ईटीवी भारत से बातचीत में बिहार के कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि बिहार की सरकार इस मसले पर गंभीर है.

इस तारीख से खुला पोर्टल: सरकार ने निर्णय लिया है कि किसानों को डीजल सब्सिडी दिया जाए. कृषि विभाग ने किसानों के लिए 26 जुलाई से डीजल अनुदान के लिए पोर्टल खोल दिया है. किसानों को इस पोर्टल पर डीजल अनुदान के लिए आवेदन करना होगा. जिन किसानों को डीजल अनुदान के दर पर जरूरत है, उनके लिए उचित मात्रा में डीजल उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया गया है.

पढ़ें-मानसून की मार से संकट में किसान, विपक्ष ने सुखाड़ क्षेत्र घोषित करने की मांग की - Less rain in Bihar

ABOUT THE AUTHOR

...view details