उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jun 19, 2024, 12:59 PM IST

Updated : Jun 19, 2024, 2:03 PM IST

ETV Bharat / state

गर्मी ने पहाड़ों का भी बढ़ाया पारा, कूलर-AC की खरीद में जबरदस्त उछाल, डिमांड नहीं हो रही पूरी-बाजार खाली - Heatwave in Uttarakhand

Cooler AC Sales Records broken in Nainital Region: ऐसा पहली बार हो रहा है जब पहाड़ों पर लोगों के पसीने छूट रहे हैं. पिछले सालों तक ठंडे रहने वाले जिलों में कूलर एसी की जरूरत महसूस नहीं होती थी लेकिन साल 2024 में ठंडे जनपदों के लोग भी त्राही-त्राही कर रहे हैं. हालात ये हो गए हैं कि बाजारों में भारी डिमांड के चलते एसी-कूलर हाथों-हाथ बिक गए हैं और अब ग्राहकों की डिमांड के बावजूद मार्केट में आपूर्ति नहीं हो पा रही है.

heatwave in ramnagar
नैनीताल रीजन में भीषण गर्मी. (ETV Bharat GFX)

नैनीताल रीजन में भीषण गर्मी के कारण एसी-कूलर की खरीद में जबरदस्त उछाल. (ETV Bharat)

रामनगर:गर्मी का पारा प्रदेश में तेजी के साथ बढ़ रहा है, जिसके चलते इंसान अपने-अपने स्तर से इससे बचाव के प्रयास कर रहा है. गर्मी बढ़ने के साथ ही बाजारों में इलेक्ट्रॉनिक की दुकानों में कूलर और AC की डिमांड भी बढ़ गयी है. इतनी भारी डिमांड के बीच बाजारों से कूलर लगभग गायब हो गए हैं और ग्राहकों को मन मुताबिक कूलर नहीं मिल पा रहे हैं.

नैनीताल जिले के हल्द्वानी-रामनगर, बाजपुर-काशीपुर में गर्मी का पारा 41 डिग्री से भी ऊपर तेजी के साथ बढ़ रहा है. इंसान ही नहीं बल्कि पशु पक्षी भी इस गर्मी से त्राही-त्राही कर रहे हैं. वहीं, इस गर्मी में ट्रेड कारोबारियों ने कूलर और एसी बिक्री के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

मार्केट में बढ़ी कूलर-AC की डिमांड. (ETV Bharat)

पहली बार कूलर और एसी की सबसे ज्यादा सेल शोरूम मालिकों द्वारा की गयी है. हल्द्वानी, रामनगर, बाजपुर और रुद्रपुर में इलेक्ट्रॉनिक शोरूम के मालिक अतुल मेहरोत्रा बताते हैं कि जब से उन्होंने यह कारोबार किया पहली बार उन्होंने देखा कि कूलर और एसी की इतनी सेल हुई है. सभी व्यापारियों ने अपने सेल के पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. वो डिमांड पूरी नहीं कर पा रहे हैं. उन्होंने बताया कि मार्केट में इतनी डिमांड है कि ग्राहकों को उनके मुताबिक मनमर्जी का कूलर नहीं मिल पा रहा है, जिससे वो निराश हो रहे हैं.

वहीं, कारोबारी व शोरूम मालिक पवन सती कहते हैं कि, गर्मी का पारा जैसे बढ़ा है, वैसे ही कूलर की डिमांड बढ़ी है. डिमांड ज्यादा होने से ग्राहकों की पूर्ति नहीं हो पा रही है. कई बार ग्राहकों को ऐसे ही लौटाना पड़ रहा है.

दुकानदारों के पास स्टॉक पड़ा कम. (ETV Bharat)

पौड़ी गढ़वाल से कूलर की खरीददारी करने आए दिनेश कहते हैं कि, पहाड़ों पर कभी कूलर की जरूरत नहीं हुई लेकिन बढ़ती गर्मी के प्रकोप से बचने के लिए वो कूलर खरीदने आए हैं, लेकिन जो चाहिए वो नहीं मिल पा रहा है. वहीं, कूलर की ही खरीददारी करने आए एक और ग्राहक गौरव भी मनपसंद कूलर न मिलने से निराश दिखाई दिए. उनका कहना है कि उन्होंने पूरे मार्केट में सर्च कर किया लेकिन जो कूलर चाहिए वो खत्म हो गए हैं.

गर्मी बढ़ा रही पारा: गौर हो कि, साल 2024 में देशभर में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है. पहाड़ों पर पहली दफा पारा 40 डिग्री तक पहुंच गया है. मैदानी इलाकों में 40 से 43 डिग्री सेल्सियस तक पारा जा रहा है. मौसम विभाग ने अनुसार, पहाड़ों पर भी हीटवेव से राहत नहीं मिल सकी है. अपनी ठंडक के लिए प्रसिद्ध पहाड़ी जिले नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग भी हीटवेव की चपेट में हैं. वहीं, राजधानी देहरादून, हरिद्वार और उधमसिंह नगर जैसे जनपद को धूप के थपेड़े सह रहे हैं.

मार्केट में बढ़ी कूलर-AC की डिमांड. (ETV Bharat)

हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक, 19-20 जून से प्रदेश को थोड़ी राहत मिल सकती है. ज्यादातर जिलों में बारिश और थंडर स्टॉर्म की संभावना जताई गई है. रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, बागेश्वर, उत्तरकाशी, चमोली जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं.

Last Updated : Jun 19, 2024, 2:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details