बिहार

bihar

ETV Bharat / state

खुशखबरी! इंटरनेशनल बनेगा दरभंगा एयरपोर्ट, AAI से मिली मंजूरी, संजय झा ने बताया

दरभंगा एयरपोर्ट जल्द ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा. जेडीयू सांसद संजय कुमार झा ने सोशल मीडिया पर इस बारे में जानकारी साझा की है.

Darbhanga Airport
दरभंगा एयरपोर्ट (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

पटना:दरभंगा हवाईअड्डा को लेकर एक बड़ा फैसला लिया गया है. जेडीयू के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय कुमार झा ने सोशल मीडिया पर जानकारी देते हुए बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने दरभंगा एयरपोर्टको अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने की मंजूरी दे दी है. संजय झा ने अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि दरभंगा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने और इसके रनवे की लंबाई 12 हजार फीट तक बढ़ाने के प्रस्ताव को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मंजूरी दे दी है. इसके लिए 90 एकड़ अतिरिक्त भूमि की मांग की गई है.

"हमें खुशी है कि दरभंगा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने तथा इसके रनवे की लंबाई 12 हजार फीट तक बढ़ाने के प्रस्ताव को एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मंजूरी दे दी है. इसके लिए 90 एकड़ अतिरिक्त भूमि की मांग की गई है. इस संबंध में राज्य सरकार के अधिकारियों से मेरी बात हुई है. अतिरिक्त भूमि के अधिग्रहण की प्रक्रिया छह से आठ महीने में पूर्ण कर ली जाएगी."-संजय कुमार झा, राज्यसभा सांसद, जनता दल यूनाइटेड

जेडीयू सांसद संजय कुमार झा (ETV Bharat)

अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने के लिए मिलेगा सहयोग: संजय कुमार झा ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की शुरू से इच्छा रही है कि दरभंगा एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बने. दरभंगा एयरपोर्ट से 8 नवंबर 2020 को उड़ान सेवा शुरू हुई थी. सीएम ने 22 दिसंबर 2020 को तत्कालीन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री को पत्र लिखकर दरभंगा एयरपोर्ट पर सुविधाओं के विकास और इसे अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (कार्गो सहित) के रूप में विकसित करने की आवश्यकता पर जोर दिया था. उन्होंने कई बार कहा है कि दरभंगा एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय स्तर का एयरपोर्ट बनाने के लिए राज्य सरकार हर तरह से सहयोग करने के लिए तैयार है.

विदेशों से आना-जाना होगा आसान:जेडीयू सांसद ने कहा कि मैंने 21 सितंबर 2024 को नई दिल्ली में माननीय केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू को सौंपे ज्ञापन में भी विस्तार से बताया था कि दरभंगा एयरपोर्ट नेपाल सीमा से बहुत दूर नहीं है. वहां रनवे का विस्तार करते हुए उसे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाना रणनीतिक रूप से अत्यंत महत्वपूर्ण होगा. इससे उत्तर बिहार के लोगों के लिए विदेश आवागमन सुगम होगा. क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों और बिजनेस ट्रेवलर्स की संख्या बढ़ेगी. साथ ही उत्तर बिहार में व्यापार और निवेश बढ़ाने के राज्य सरकार के प्रयासों को बल मिलेगा.

इंटरनेशनल बनेगा दरभंगा एयरपोर्ट (ETV Bharat)

'उड़ान योजना' के कारण बढ़ी यात्रियों की संख्या: जेडीयू के कार्यकारी अध्यक्ष ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू दूरगामी 'उड़ान योजना' ने हवाई यात्रा को सुलभ बनाकर देशभर में कनेक्टिविटी को नई ऊंचाई प्रदान की है. छोटे शहरों को भी विकास एवं पर्यटन की मुख्य धारा से जोड़ दिया है. वर्ष 2014 में देश में हवाई अड्डों की संख्या 74 थी, जो 2024 में बढ़कर 157 हो चुकी है. 'उड़ान योजना' के तहत शुरू हुआ दरभंगा एयरपोर्ट देश का सबसे सफल एयरपोर्ट है. यह बिहार के 14 जिलों की 6 करोड़ आबादी को हवाई संपर्कता प्रदान करता है. यहां से आवागमन करने वाले यात्रियों की संख्या वर्ष 2020-2021 में 1,53,281 से बढ़ कर वर्ष 2023-2024 में 5,26,066 हो चुकी है.

नए सिविल एन्क्लेव निर्माण का हुआ शिलान्यास:संजय झा ने बताया कि यात्रियों की लगातार बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए यहां 52.65 एकड़ भूमि पर 912 करोड़ रुपये की लागत से नए सिविल एन्क्लेव के निर्माण का शिलान्यास प्रधानमंत्री द्वारा 20 अक्टूबर 2024 को किया जा चुका है. राज्य सरकार ने नए सिविल एन्क्लेव के लिए 54 एकड़ और रनवे का विस्तार कर नाइट लैंडिंग फेसिलिटी स्थापित करने (CAT-1) के लिए 24 एकड़ भूमि के भू-अर्जन की प्रक्रिया पहले ही पूर्ण कर ली है.

ये भी पढ़ें:

मिथिला वासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, 1 दिसंबर से दरभंगा एयरपोर्ट से इंडिगो की उड़ान

कैसे कम होगा दरभंगा एयरपोर्ट के लिए हवाई किराया? संजय झा ने की एयरलाइंस से टाइम स्लॉट बढ़ाने की मांग - Sanjay Kumar Jha

पटना एयरपोर्ट पर बढ़ाई गई सुरक्षा, दरभंगा हवाई अड्डा को उड़ाने की धमकी मिलने के बाद CISF अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details