मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जल्द बदलेगी दमोह की किस्मत, एक अरब की लागत से बनेगा जागेश्वर नाथ धाम कॉरिडोर - Bandakpur Jageshwar Dham Corridor

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 24, 2024, 1:22 PM IST

Updated : Aug 24, 2024, 1:47 PM IST

दमोह जिले के बांदकपुर के जागेश्वर नाथ धाम में 100 करोड़ की लागत से कॉरिडोर बनाया जाएगा. इसको लेकर 23 अगस्त को बांदकपुर में एक बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी, पशुपालन मंत्री लखन पटेल सहित कई लोग मौजूद रहे. जहां इन्होने प्रेजेंटेशन के माध्यम से कॉरिडोर की संरचना को समझा.

BANDAKPUR JAGESHWAR DHAM CORRIDOR
जल्द बनेगा बांदकपुर जागेश्वर धाम कॉरिडोर (ETV Bharat)

दमोह: जागेश्वर नाथ मंदिर परिसर में विशाल कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा. करीब 1 अरब की लागत से तैयार होने वाले इस कॉरिडोर को लेकर शुक्रवार को बांदकपुर में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ने बैठक ली व प्रेजेंटेशन के माध्यम से कॉरिडोर की संरचना को समझा. यह कार्य जल्द ही शुरू होने की संभावना भी जताई गई है.

एक अरब की लागत से बनेगा जागेश्वर नाथ धाम कॉरिडोर (ETV Bharat)

किया गया बैठक का आयोजन

13वें ज्योतिर्लिंग के रूप में विख्यात बांदकपुर के जागेश्वर नाथ धाम में विशाल कॉरिडोर का निर्माण करीब एक अरब की लागत से किया जाएगा. महाकाल लोक की तर्ज पर इस कॉरिडोर का निर्माण शीघ्र ही शुरू होगा. इसी को लेकर शुक्रवार को प्रदेश के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया. जिसमें कई जनप्रतिनिधियों, शिव भक्तों के साथ मंदिर ट्रस्ट कमेटी ने भी भाग लिया. यहां प्रेजेंटेशन के माध्यम से सभी लोगों ने कॉरिडोर की संरचना को समझा.

बांदकपुर के जागेश्वर नाथ धाम (ETV Bharat)

जल्द बनेगा बांदकपुर जागेश्वर धाम कॉरिडोर

इसके अलावा मंदिर कमेटी के सदस्यों के साथ सभी लोगों ने समूचे क्षेत्र का भ्रमण किया व कॉरिडोर के संबंध में जानकारी ली. गौरतलब है कि 350 वर्षों से भी अधिक पुराने जागेश्वर नाथ मंदिर का शिवलिंग स्वयंभू प्रकट माना जाता है. मंदिर का निर्माण बालाजी राव चांदोरकर ने 17 वीं शताब्दी में कराया था. बुंदेलखंड ही नहीं समूचे मध्य प्रदेश व देश भर से वर्ष भर श्रद्धालुओं का यहां पर आना होता है. वक्त की मांग के साथ मंदिर परिसर को सुव्यवस्थित करने के लिए कॉरिडोर निर्माण की मांग उठती रही है. इस मांग को देखते हुए प्रदेश सरकार ने 100 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है.

कुछ इस तरह बनेगा कॉरिडोर

कॉरिडोर निर्माण को लेकर प्रारंभिक तौर पर जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक यहां पर विभिन्न ऋषि मुनियों की प्रतिमाएं, विभिन्न देवालयों के निर्माण, विशाल पार्किंग की व्यवस्था, शादी विवाह व अन्य मांगलिक अवसरों के लिए परिसर और धर्मशाला, यात्रियों के विश्राम के लिए प्रथक से धर्मशाला, परिक्रमा मार्ग, व्यवस्थित बाजार व आगम निगम प्रवेश द्वार के साथ कुछ अन्य इमरजेंसी द्वारों का निर्माण किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

बुंदेलखंड में है 13वां ज्योतिर्लिंग, जानिए इसकी पौराणिक कथा, सावन में दमोह क्यों है खास

भोलेनाथ के दर्शन करने मंदिर गई महिला, चौखट पर झुकाया माथा और उड़ गए प्राण पखेरु

बैठक में ये लोग रहे उपस्थित

मंदिर की दीवार से सटकर बनाई गई दुकानों को अन्यत्र बाजार में स्थापित किया जाएगा. बैठक में पशुपालन मंत्री लखन पटेल, दमोह विधायक जयंत कुमार मलैया, हटा विधायक श्रीमती उमा देवी खटीक, प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि व मंदिर ट्रस्ट कमेटी के लोग उपस्थित थे. पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री धर्मेंद्र लोधी ने बताया कि ''प्रसन्नता का विषय है कि बांदकपुर में एक व्यवस्थित कॉरिडोर का निर्माण करीब 100 करोड़ की लागत से किया जाएगा. इसका काम पांच चरणों में होगा. इसके लिए आज प्रेजेंटेशन के माध्यम से कॉरिडोर की संरचना को देखा है. लोगों ने इसकी प्रशंसा की है, यह अच्छा कार्य होने जा रहा है.''

Last Updated : Aug 24, 2024, 1:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details