हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राशियों के हिसाब से चूज करें राखियों का कलर, जानें किस रंग की Rakhi खोलेंगी आपके भाई की किस्मत! - Rakshabadhan 2024

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Aug 17, 2024, 5:31 PM IST

Choose Rakhi color according to zodiac sign: इस बार 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार है. ऐसे में बहने अपने भाई की सलामती और लंबी जीवन के लिए राखी बांधेंगी. वहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर बहन अपने भाई के कलाई पर उनके राशियों के हिसाब के रंग की राखी बांधेंगी तो भाई का भाग्योदय होगा. पढ़िए पूरी खबर...

रक्षाबंधन 2024
रक्षाबंधन 2024 (ETV Bharat)

कुल्लू:रंगों का जीवन में विशेष महत्व है और व्यक्ति के जीवन में भी रंग के कई प्रभाव पड़ते हैं. ऐसे में रक्षाबंधन के दिन अगर बहन अपने भाई को राशि के अनुसार विभिन्न रंगों की राखी बांधेंगी तो उनके भाई के जीवन में खुशहाली आएगी. नवग्रह में शामिल सभी ग्रहों को भी अलग-अलग रंग प्रिय है और ऐसे में सभी राशि के स्वामी ग्रह के अनुसार अगर रंग दिया जाए, तो इससे ग्रह प्रसन्न होकर व्यक्ति के जीवन में प्रसन्नता लाते हैं. आचार्य दीप कुमार ने बताया कि रक्षाबंधन के दिन अगर बहने भाइयों के कलाई पर उनके राशि से संबंधित रंग की राखी बांधे तो इससे उनके भाग्य के द्वार खुलेंगे.

मेष राशि
आचार्य दीप कुमार ने बताया कि भाई की राशि अगर मेष है तो उन्हें रक्षाबंधन पर लाल रंग की राखी बांधना शुभ होगा. मेष राशि के स्वामी मंगल है और उन्हें लाल रंग काफी प्रिय हैं.

वृषभ राशि
वृषभ राशि वाले भाई को बहन इस साल रक्षाबंधन पर सफेद रंग की राखी बांधे. इस रंग से भाई की कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होगा और आर्थिक स्थिति भी पहले से काफी होगी.

मिथुन राशि
मिथुन राशि वाले जातकों को उनकी बहन रक्षाबंधन पर हरे रंग की राखी बांधे. इस रंग से जातक की कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है और भाई के जीवन में सकारात्मक बदलाव आते हैं.

कर्क राशि
कर्क राशि वाले भाई को उनकी बहन रक्षाबंधन पर सफेद रंग की राखी बांध सकती हैं. सफेद रंग चंद्र ग्रह का रंग है और इस रंग से भाई के जीवन खुशियां आती हैं.

सिंह राशि
सिंह राशि वाले भाई को रक्षाबंधन पर बहन पीले या लाल रंग की राखी बांधे. ऐसा करने से उनके भाई की कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत होगा और उनकी सेहत एवं करियर में होता है.

कन्या राशि
भाई की राशि अगर कन्या है तो रक्षाबंधन पर उन्हें हरे रंग की राखी जरूर बांधें. इससे भाई की कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होगा. बुध ग्रह की कृपा से जीवन में तरक्की के रास्ते खुलते हैं.

तुला राशि
तुला राशि वाले जातकों को रक्षाबंधन पर बहन सफेद रंग की राखी बांध सकती हैं. ऐसा करने से कुंडली में शुक्र और चंद्र दोनों ग्रह मजबूत होकर धन धान्य का आशीर्वाद देते हैं.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के भाई को बहन रक्षाबंधन पर लाल रंग की राखी जरूर बांधे. इस रंग की राखी भाई की कुंडली में मंगल ग्रह को मजबूत करने में मदद करती हैं और उनके जीवन में बीमारी से मुक्ति मिलती है.

धनु राशि
धनु राशि वाले जातकों को रक्षाबंधन पर उनकी बहन के द्वारा पीले रंग की राखी बांधना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होता है, जिससे करियर और आर्थिक स्थिति में बदलाव देखने को मिलता है.

मकर राशि
मकर राशि वाले जातकों को बहन रक्षाबंधन पर नीले रंग की राखी बांधे. इस रंग से शनि ग्रह मजबूत होता है. जिसके कारण भाई को जीवन में आ रहे रोग, दोष, कष्ट आदि से छुटकारा मिलता है.

कुंभ राशि
आपके भाई का अगर कुंभ राशि है तो रक्षाबंधन पर आप उनकी कलाई पर आसमानी रंग की राखी बांध सकती हैं. यह रंग भाई की कुंडली में शनि ग्रह को मजबूत करने में मददगार साबित होता है.

मीन राशि
रक्षाबंधन पर मीन राशि वाले भाई को बहन पीले रंग की राखी बांध सकती हैं. इससे भाई की कुंडली में गुरु ग्रह मजबूत होगा. जिसका संबंध बहन के करियर से भी होता है और भाई को भी जीवन में सफलता मिलती है.

ये भी पढ़ें:क्या होता है भद्रा काल, क्यों इसकी उपस्थिति में नहीं करना चाहिए कोई शुभ काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details