मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

रोते हुए बच्चे पहुंचे बुरहानपुर कलेक्ट्रेट, रख दी ऐसी मांग, प्रशासन भी असमंजस में - Burhanpur Student Protest

बुरहानपुर के चुलखान गांव के स्कूली बच्चे मंगलवार को अचानक कलेक्ट्रेट पहुंच गए. वहां स्कूली बच्चों को देख अधिकारी भी असमंजस में आ गए. वहीं बच्चे हमारी टीचर को वापस भेजो का नारा लगा रहे थे. इसके बाद बच्चों ने जिला पंचायत सीईओ के समक्ष शिक्षिका का ट्रांसफर रद्द करने की मांग रखी.

BURHANPUR STUDENT PROTEST
जनसुनवाई में बच्चों ने रखी अपनी मांग (ETV Bharat)

बुरहानपुर: जिला मुख्यालय से 10 किमी दूर चुलखान गांव की शासकीय नवीन माध्यमिक स्कूल से शिक्षिका रजनी मौर्य का अतिशेष के तहत तबादला हो गया है. दरअसल, 2 दिन पहले जारी हुई अतिशेष ट्रांसफर सूची में संस्कृत और हिंदी विषय की शिक्षिका रजनी मौर्य का नाम भी शामिल था. उन्हें निंबोला के स्कूल में ट्रांसफर किया गया है. वहीं उनके तबादले के बाद से सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने स्कूल जाना बंद कर दिया है. अब छात्र-छात्राएं आंदोलन पर उतारू हो गए हैं.

जनसुनवाई में बच्चों ने रखी अपनी मांग

शिक्षिका की वापसी की मांग को लेकर विद्यार्थी मंगलवार को कलेक्ट्रेट स्थित जिला पंचायत कार्यालय पहुंचे. जहां जनसुनवाई का कार्यक्रम आयोजित था. बच्चों ने जनसुवाई में जिला पंचायत सीईओ के समक्ष शिक्षिका रजनी मौर्य का स्थानांतरण निरस्त करने की मांग रखी. इसके बाद जिला पंचायत सीईओ ने बच्चों आश्वासन दिया है.

टीचर के ट्रांसफर पर स्कूली बच्चों ने किया प्रदर्शन (ETV Bharat)

टीचर की वापसी के मांग पर अड़े बच्चे

बता दें कि निंबोला जन शिक्षा केंद्र के तहत आने वाले चूलखान गांव के सरकारी माध्यमिक स्कूल में 268 छात्र-छात्राएं पढ़ते हैं. 2 दिन पहले तक इस स्कूल में 6 शिक्षक-शिक्षिकाएं सेवाएं दे रहे थे. इनमें से शिक्षिका रजनी मौर्य का तबादला हो गया है. शिक्षिका के तबादले के बाद छात्र-छात्राओं ने स्कूल जाना छोड़ दिया और रजनी मौर्य के वापसी की मांग पर अड़े हैं.

यहां पढ़ें...

गुरुजी के तबादले पर छात्रों ने किया चक्का जाम, मंदसौर में बच्चों का टीचर के लिए दिखा प्यार

ऐसे टीचर जिनका ट्रांसफर रुकवाने कोर्ट पहुंचे ग्रामीण, 24 साल में बदल दी गांव की तस्वीर, हाईकोर्ट का स्टे

बच्चों ने धरने पर बैठने की दी चेतावनी

छात्रा ने कहा कि "शिक्षिका रजनी मौर्य ने ग्रामीणों को शिक्षा के महत्व को बखूबी समझाया है. इससे विद्यार्थियों के जीवन में व्यापक बदलाव आया हैं. उनके कार्यकाल में कई छात्राएं पढ़ लिखकर उच्च शिक्षा ग्रहण कर रही है. गांव की बेटियों ने कॉलेज में भी एडमिशन लिया है." यही वजह है कि छात्र-छात्राओं ने रजनी मौर्य की वापसी के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में प्रदर्शन किया. साथ ही उन्होंने हमारी टीचर वापस दो, वापस दो के नारे बुलंद किए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details