मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पुलिस और बलवाईयों में जोरदार झड़प, लाठियों से लेकर टियर बॉम्ब तक चले, बलवा ड्रिल में दिखा ऐसा मंजर - Ashoknagar Balwa mock drill

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 12, 2024, 12:44 PM IST

Updated : Jul 12, 2024, 1:38 PM IST

अशोकनगर जिला मुख्यालय स्थित पुलिस लाइन पर बलवा ड्रिल रिहर्सल का आयोजन किया गया, जिसमें पुलिस और बलवाई आपस में भिड़े. विवाद बढ़ने की स्थिति में पुलिस बल ने अपनी ताकत दिखाई और लाठियां भांजने के बाद आंसु गैस के गोले छोड़े.

BALWA MOCK DRILL REHEARSAL
पड़रिया पुलिस लाइन में बलवा ड्रिल (Etv Bharat)

अशोकनगर. पड़रिया पुलिस लाइन में वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर आपातकाल स्थिति से निपटने के लिए बलवा ड्रिल की रिहर्सल की गई. इस दौरान दोनों ही तरफ पुलिस के जवान मौजूद रहते हैं. इसमें से कुछ पुलिसकर्मी बलवा करने वाले बने तो कुछ पुलिसकर्मी ही रहते हैं. इस दौरान जब विवाद की स्थिति बढ़ जाती है तो ऐसी स्थिति में पुलिस किस तरह से मामले को संभाले, इसकी रिहर्सल की गई. इस दौरान बलवायों को संभालने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज सहित आंसू गैस के गोले कैसे दागे जाते हैं बताया गया.

बलवा ड्रिल में हुई हर स्थिति से निपटने की प्रैक्टिस (ETV BHARAT)

महिला पुलिसकर्मियों ने भी की बलवा ड्रिल

बलवा ड्रिल में महिला व पुरुष पुलिस कर्मियों को वरिष्ठ अधिकारियों ने आंसू गैस की फायरिंग की बारीकियां सिखाईं. वैसे तो पुलिस ट्रेनिंग के दौरान ये सभी चीजें पुलिसकर्मियों के सीखने को मिलते है. लेकिन नौकरी ज्वॉन करने के बाद इन चीजों की लगातार प्रैक्टिस नहीं होने के कारण कई चीजों के अनुभव कमजोर हो जाते है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए पुलिस अधिकारियों ने महिला पुलिसकर्मियों को भी बलवा रिहर्सल में कई बारीकियां सिखाईं.

बलवा ड्रिल के दौरान स्मोक ग्रेनेड फायर करती महिला पुलिसकर्मी (ETV BHARAT)

Read more -

अशोकनगर जिले में पुलिसकर्मियों ने लगाये 1008 पौधे, पेड़ बनने तक सुरक्षा का जिम्मा उठाया

टियर बॉम्ब को लेकर बारीकियां सिखाते वरिष्ठ अधिकारी (ETV BHARAT)

हर स्थिति से निपटने की प्रैक्टिस

एडिशनल एसपी गजेंद्र कंवर ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश के बाद इस तरह की बलवा ड्रिल का आयोजन किया गया है, जिससे एक तो पुलिस कर्मियों की बॉडी रिचार्ज होती है. इसके साथ ही आपातकाल जैसी स्थितियों में कैसे निपटा जाए, इसकी बारीकियां भी बलवा ड्रिल के माध्यम से पुलिसकर्मियों को मिल जाती है.

Last Updated : Jul 12, 2024, 1:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details