बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jun 29, 2024, 12:50 PM IST

ETV Bharat / state

बीच सड़क पर रोक दी गाड़ी और करने लगे स्कूली बच्चों का कॉपी चेक, फिर दिखी एस सिद्धार्थ की सादगी - S SIDDHARTH CHECKED COPIES

ACS OF BIHAR EDUCATION DEPARTMENT: बिहार में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं. एक बार फिर बीच सड़क पर उनकी सादगी सभी का दिल जीत रही है. गाड़ी रोककर स्कूली बच्चों की कॉपी चेक करते हुए उनका वीडियो सामने आया है, जिसमें वो बच्चों को पढ़ाई-लिखाई से जुड़े टिप्स देते दिख रहे हैं.

S Siddharth Checked Copies
अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ (ETV Bharat)

अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ (ETV Bharat)

पटना: शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस सिद्धार्थ अपनी सादगी भरे अंदाज के लिए मशहूर हैं. कभी वह खुद हाथों में झोला लेकर सब्जी खरीदने निकल जाते हैं, तो कभी सड़क किनारे नाई की दुकान के पास बैठकर दाढ़ी बनवाने लगते हैं. यही सादगी का आलम शुक्रवार को देखने को मिला जब स्कूली बच्चों की छुट्टी हुई. पटना सचिवालय के पास स्थित स्कूल की छुट्टी के बाद बच्चे घर लौट रहे थे. इसी दौरान एस सिद्धार्थ रास्ते से गुजर रहे थे और उन्होंने बच्चों को देखकर गाड़ी रोक दी और उनके पास पहुंच गए.

क्या हुआ जब स्कूली बच्चों से मिले एस.सिद्धार्थ: एस सिद्धार्थ स्कूली बच्चों के पास गए और उनसे स्कूल में हो रही पढ़ाई के बारे में पूछताछ करने लगे. सड़क पर मौजूद राहगीर हैरान थे कि यह कौन शख्स है, जो बच्चों से उनकी पढ़ाई के बारे में पूछताछ कर रहा है. बच्चे भी हैरान थे कि यह कौन है तभी आसपास के लोगों ने बताया कि यह शिक्षा विभाग के नए अपर मुख्य सचिव डॉ एस सिद्धार्थ हैं.

बच्चों से की शिक्षा विभाग के बड़े अधिकारी ने बात: एस.सिद्धार्थ ने बच्चों से उनका नाम और स्कूल के बारे में पूछा. एक बच्चे ने अपना नाम अक्षय बताया तो एक बच्चे ने अपना नाम सुभाष बताया. दोनों बच्चे स्कूल ड्रेस में थे. बच्चों ने बताया कि दोनों प्राथमिक विद्यालय के छात्र हैं. इस पर एस.सिद्धार्थ ने बहुत ही सहजता के साथ बच्चों से पढ़ाई-लिखाई के संबंध में जानकारी ली, बच्चों से प्यार से बात किया और बच्चे भी बातचीत के दौरान काफी सहज दिखें. डॉ एस सिद्धार्थ ने बच्चों से उनकी कॉपी चेक कर पढ़ाई के बारे में जानकारी ली तो बच्चों ने भी बताया कि अभी स्कूल में पढ़ाई अच्छे से हो रही है.

एस. सिद्धार्थ ने थपथपाई बच्चों की पीठ: वहीं इस मौके पर बच्चों ने बताया कि कल अंग्रेजी की पढ़ाई हुई थी और आज मैथ्स और हिंदी की पढ़ाई हुई है. डॉ. एस. सिद्धार्थ इस दौरान बच्चों के कॉपी के पन्ने उलटकर चेक करते नजर आए. उन्होंने बच्चों से पूछा कि आज जो उसने पढ़ाई की है, वहां डेट क्यों नहीं लिखा है. उन्होंने बच्चों को रोज की पढ़ाई के कॉपी पर डेट लिखने को कहा और उनका पीठ थपथपाकर अच्छे से पढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया. बच्चे भी इस दौरान काफी खुश नजर आए.

पढ़ें-जरा IAS की सादगी तो देखिए! 'इटैलियन सैलून' में बाल कटाते दिखे नीतीश के पावरफुल अफसर

बागवाड़ा प्लस टू विद्यालय के शिक्षक निलंबित, नौवीं और 10 वीं कक्षा लेने से कर रहा था इंकार - Teacher suspended in Begusarai

ABOUT THE AUTHOR

...view details